scriptहटा दी अंबेडकर की मूर्ति, एनएच 10 घंटे से जाम, 15 हजार दलितों ने दी धर्म परिवर्तन की धमकी | Dalits Threaten to Adopt Buddhism after Removal of Ambedkar Statue | Patrika News

हटा दी अंबेडकर की मूर्ति, एनएच 10 घंटे से जाम, 15 हजार दलितों ने दी धर्म परिवर्तन की धमकी

locationहमीरपुरPublished: Apr 16, 2022 02:35:06 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

अंबेडकर जयंती के दिन डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को दूसरे स्थान पर स्थापित किया गया, जिस पर आपत्ति आने के बाद पुलिस व प्रशासन को मूर्ति अवैध रूप से हटानी पड़ी। इसी विरोध में दलितों ने नेशनल हाईवे को 10 घंटे तक जाम कर विरोध प्रदर्शन किया। डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति हटाए जाने के विरोध में करीब 15 हजार दलितों ने धर्म परिवर्तन की धमकी दी है।

Dalits Threaten to Adopt Buddhism after Removal of Ambedkar Statue

Dalits Threaten to Adopt Buddhism after Removal of Ambedkar Statue

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में दो दर्जन से अधिक दलितों ने धर्म परिवर्तन की धमकी दी है। दरअसल, सुमेरपुर कस्बे में 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती के दिन डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को दूसरे स्थान पर स्थापित किया गया था। इस पर भू-स्वामी ने आपत्ति जताई तो पुलिस और प्रशासन को अवैध रूप से रखी गई प्रतिमा को हटानी पड़ी। प्रशासन की इस कार्रवाई पर हजारों की संख्या में दलितों ने नेशनल हाईवे को 10 घंटे तक जाम कर विरोध प्रदर्शन किया। हालांकि, बाद में पुलिस ने उन्हें मूर्ति वापस कर दी लेकिन विवादित स्थान पर लगाए जाने की अनुमति नहीं दी। पुलिस ने विरोध करने वालों के खिलाफ मुकदमा भी लिखा है। इससे नाराज करीब 15 हजार दलितों ने धर्म परिवर्तन की चेतावनी दी है। उधर, सुमेरपुर थाना प्रभारी दुर्गविजय सिंह ने किसी के खिलाफ मुकदमा लिखे जाने की बात से इंकार किया है।
धर्म परिवर्तन की चेतावनी

दरअसल, अंबेडकर जयंती के मौके पर त्रिवेणी मैदान में चबूतरा बनाकर डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति स्थापित की गई थी। जहां मूर्ति स्थापित की गई थी वहां अमर सिंह नाम के शख्स ने जमीन के मालिक होने का दावा किया है। बाबा साहब के अनुयाई वैधनाथ वर्मा और रविंद्र कुमार ने दावा किया है कि जमीन का मालिकाना हक जताने वाले अमर सिंह ने उन्हें एग्रीमेंट में जमीन दी थी। इसी के बाद चबूतरा बनाकर मूर्ति स्थापित की गई थी, लेकिन अब अमर सिंह एग्रीमेंट से मुकर गए हैं। उन्होंने पुलिस में तहरीर देकर जबरन मूर्ति हटवाई है। इससे बाबा साहब का अपमान हुआ है।
यह भी पढ़ें

ट्रांसफर के बदले लाइनमैन की पत्नी मांगने वाला जेई गिरफ्तार, टेक्नीशियन भी भेजा गया जेल

दलितों ने मांग की है कि पुलिस बाबा साहब की मूर्ति को उसी स्थान पर स्थापित करवाए। उन्होंने यह भी कहा कि अगर उनके खिलाफ केस बनता है तो वे हजारों की संख्या में बौद्ध धर्म अपनाएंगे। दलितों के इतने बड़े ऐलान के बाद भी पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो