जानिए, कब है ईद, क्यों पहने हैं लोग इस दिन नए कपड़े

Ruchi Sharma

Publish: Jun, 14 2018 04:32:50 PM (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
जानिए, कब है ईद, क्यों पहने हैं लोग इस दिन नए कपड़े

जानिए, कब है ईद, क्यों पहने है लोग इस दिन नए कपड़े

हमीरपुर. ईद उल फितर का त्योहार रमजान के पाक महीने के बाद मनाया जाता है । आज से चांद दिखने का सिलसिला शुरू होगा। अगर चांद की तस्दीक होती है तो भारत में शुक्रवार को ईद मनाई जाएगी। वहीं सउदी अरेबिया में भी आज चांद देखा जाएगा और शुक्रवार को ईद मनाई जा सकती है। ईद कब मनाई जाएगी यह आज शाम चांद दिखने पर तय किया जाएगा। जिले भर में इस त्यौहार की तैयारियां जोरों पर है। रेडीमेड से लेकर दर्जी की दुकानों तक भीड़ नजर आ रही है। जिलों के बाजार खरीदारों से पटे पटे हैं। हर जगह मेले जैसा नजारा है। कई जगह तो पैदल चलना दुश्वार हो रहा है।


व्यापारी शिवा गुप्ता बताते हैं कि बाजार में सबसे अधिक रेडीमेड कपड़ों की दुकानें हैं। कपड़ों की दुकानों में ग्राहकों की खासी भीड़ दिख रही है। खास बात यह कि खरीदारी के लिए पुरुषों से ज्यादा महिलाएं आ रही हैं। लोगों की डिमांड डिजाइनर कपड़ों की ज्यादा है। हम इसी को ध्यान में रख कर कपड़े उपलब्ध करवा रहे हैं।

विजय सक्सेना कहते हैं कि ईद में नए कपड़े पहनने का चलन है। कढ़ाईदार कुर्ता, पैजामा, सलवारसूट आदि की खरीदारी ज्यादा हो रही है। गर्मी को देखते इस बार लोग कुर्ता-पैजामा की मांग ज्यादा कर रहे हैं।

जानिए, क्यों मनाई जाती है ईद

मुस्लिमों के लिए दो ही दिन विशेष खुशी वाले होते हैं ईद उल फितर और ईद उल जुहा। रमजान में पूरे महीने रोजे रखने के बाद इसकी समाप्ति के रूप में ईद मनाई जाती है। ईद अल्लाह से ईनाम लेने का दिन है। ईद मनाने से पहले एक परंपरा निभाई जाती है जिसे फितरा कहा जाता है, इसके तहत ईद मनाने वाले हर मुस्लिम को अपने पास से गरीबों को कुछ अनाज देना जरूरी होता है जिससे वह भी खुशी से ईद मना सके।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned