scriptप्रशासन की साठगांठ से फलफूल रहा नकली गुटखे का काला कारोबार, कारोबारियों में नहीं किसी का खौफ | Fake Gutkha Factory in Hamirpur UP crime news | Patrika News

प्रशासन की साठगांठ से फलफूल रहा नकली गुटखे का काला कारोबार, कारोबारियों में नहीं किसी का खौफ

locationहमीरपुरPublished: Jun 21, 2018 02:25:30 pm

रात के अंधेरे में चल रही सैकड़ों अवैध गुटखा फैक्ट्री…

Fake Gutkha Factory in Hamirpur UP crime news

प्रशासन की साठगांठ से फलफूल रहा नकली गुटखे का काला कारोबार, कारोबारियों में नहीं किसी का खौफ

हमीरपुर. राठ कोतवाली क्षेत्र सहित भरुआ सुमेरपुर मुस्करा कस्बा में बीते कई सालों से खाद विभाग एवं स्थानीय प्रशासन की साठगांठ से कस्बा सहित क्षेत्र में नकली गुटखा और सिगरेट बनाने की सैकड़ों अवैध फैक्ट्री खुलेआम स्थानीय प्रशासन को महीना बांधकर धड़ल्ले से चल रही हैं।
धड़ल्ले से चल रही नकली गुटखा फैक्ट्री

रात के अंधेरे में कस्बा सहित क्षेत्र में नकली गुटखा बनाने की फैक्ट्रियों की गड़गड़ाहट शुरु हो जाती है। नकली गुटखा सहित सिगरेट बनाने वाले यह माफिया कई नामी गिरामी रजिस्टर्ड कम्पनियों के नाम से अपना नकली माल तैयार कर बाजारों में खुलेआम बेचते हैं। अवैध रूप से नकली गुटखा और सिगरेट बनाने की फैक्ट्री चलाने वाले यह माफिया अपनी-अपनी फैक्ट्रियों में नकली कत्था, सड़ी-गली सुपाड़ी सहित जहरीले पेड़ बेसरम की पत्ती में तेजाब एसिड डालकर नकली तम्बाकू बनाकर गुटखा और सिगरेट में भरकर कस्बा सहित क्षेत्र के बाजारों में बेचते हैं।
होती हैं गंभीर बीमीरियां

नकली गुटखा और सिगरेट का सेवन करने से बुजुर्ग नौजवान सहित युवा और बच्चे कर्क रोग और मुंह की गंभीर बीमारियों का शिकार होकर काल के गाल में समा रहे हैं। राठ कस्बा सहित कई क्षेत्र की अधिकांश छोटी बड़ी परचूनों की दुकानों सहित पान गुमटियों में नकली गुटखा और सिगरेट खुलेआम धड़ल्ले से बिकते हुए देखा जा सकता है। इतना ही नहीं यह गुटखा माफिया खुलेआम अपनी अपनी मोटरसाइकिलों सहित चार पहिया गाडियो में नकली गुटखा भरकर खुलेआम बाजारों में बेचते हैं। कस्बा सहित कई क्षेत्र में चल रही सैकड़ों अवैध गुटखा की फैक्ट्री के बारे में जानकर भी प्रशासन अनजान बना हुआ बैठा है।
कारोबारियों में नहीं है कोई खौफ

आपको बता दें कि बीते दिनों हमीरपुर जनपद के तेज तर्रार पुलिस अधीक्षक को जब इन अवैध गुटखा फैक्टरियों के बारे में जानकारी हुई तो तत्काल एसपी ने राठ मुस्करा पुलिस का भरोसा न करते हुए खाद्य विभाग को भेजकर कस्बा की एक अवैध नकली गुटखा बनाने की फैक्टी पकड़ कर भांडाफोड़ किया था। इसके बाद भी कारोबारियों में किसी प्रकार का कोई भय नजर नहीं आ रहा है। क्षेत्र के बुद्धजीवियों ने जनपद के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक से इलाके में चल रही नकली गुटखा फैक्ट्री चलाने वाले इन माफियाओं और इनका साथ देने वाले दोषी कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो