scriptकृषि किसान दिवस में किसानों ने जीएसटी का किया विरोध | farmer protest against gst in Hamirpur | Patrika News

कृषि किसान दिवस में किसानों ने जीएसटी का किया विरोध

locationहमीरपुरPublished: Sep 21, 2017 12:50:22 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

कृषि किसान दिवस में किसानों ने जीएसटी का किया विरोध
 

हमीरपुर. तहसील सभागार राठ में सीडीओ हमीरपुर की अध्यक्षता में कृषि किसान दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें किसानों ने अपनी समस्याएं बतायीं तथा खासतौर पर किसानों ने लेखपाल द्वारा सूखे का गलत आंकलन करने और कृषि यंत्रों पर 18फीसदी जीएसटी लगाये जाने की समस्या को रखते हुये इसके निदान की बात कही।

तहसील सभागार राठ में जिला स्तरीय किसान दिवस का आयोजन हुआ। जिसमें सीडीओ हमीरपुर जिला कृषि अधिकारी तथा एसडीएम, खण्ड विकास अधिकारी, एसडीओ विद्युत, भूमि संरक्षण अधिकारी, एसडीओ कृषि ने किसानों को इनकी समस्याओं के बारे में जाना इसमें प्रेमनारायण पूर्व प्रधान मवई ने कहा कि अभी कृषि विभाग से स्प्रिंगलर सेट के लिए आवेदन किया था और जब उसका बिल बनवाया गया तो उसमें 18फीसदी का जीएसटी टैक्स लगा हुआ था। जब सरकार यह कह चुकी है कि किसानों के कृषि यंत्रों पर किसी भी प्रकार का जीएसटी देय नहीं होगा तब यह क्यों लगाकर बिल बनाया गया।
वहीं राजेंद्र निगम मुस्करा ने कहा कि इस किसान दिवस में तीन समस्यायें प्रमुख रूप से किसानों की सुनी जाती हैं इसमें कृषि से संबंधित, राजस्व से संबंधित और विद्युत संबंधी रहती हैं। अब हमारी राजस्व संबंधी प्रमुख समस्या यह है कि लेखपालों द्वारा जो फसल नुकसान का सर्वे किया गया उसमें लेखपालों द्वारा 20-25फीसदी नुकसान दिखाया गया, जबकि यह नुकसान वास्तव में 80 फीसदी है। वहीं जब उनसे यह पूछा गया कि यह नुकसान कम क्यों दिखाया जा रहा है तो उन्होंने कहा कि एसडीएम के निर्देश के अनुसार ही हम सूची तैयार कर रहे हैं। हमारा कहना यह है कि किसानों की फसल का वास्तविक सर्वे कराया जाए केवल अधिकारियों के कहने पर सूची न सौंपी जाए।
वहीं रामसनेही राजपूत ने क्षेत्र को सूखा घोषित करने की बात कही तथा आरोप लगाया कि किसानों के साथ लेखपालों द्वारा धोखा किया गया है और फसल का जो नुकसान हुआ है वह नहीं दिखाया गया है। किसान दिवस में प्रभुदयाल अटगांव, रामेंद्र सिंह परिहार, सऊद बेग, सुल्तान बेग, रतन सिंह, मूलचंद्र, द्रगपाल सहित तमाम किसानों ने अपनी समस्याएं रखीं।

ट्रेंडिंग वीडियो