scriptकिसानों का टूटा सब्र, गेहूं खरीद केन्द्र पर किया हंगामा | Farmers patience broke, Protest on Wheat Procurement Center | Patrika News

किसानों का टूटा सब्र, गेहूं खरीद केन्द्र पर किया हंगामा

locationहमीरपुरPublished: May 11, 2018 02:07:46 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

आरोप लगाया कि केन्द्र प्रभारी की मिली भगत से व्यापारियों व उनके दलालों का गेहूं खरीदा जा रहा है।
 

Farmers patience broke
हमीरपुर. जनपद के राठ गल्ला मण्डी स्थित एसएमआई खरीद केन्द्र पर अपनी बारी का इंतजार कर रहे किसानों का सब्र जवाब दे गया। भारतीय किसान यूनियन जिलाध्यक्ष निरंजन सिंह राजपूत के नेतृत्व में दर्जनों किसानों ने खरीद केन्द्र पर जमकर हंगामा काटा। मौके पर पहुंचे तहसीलदार राघवेन्द्र शर्मा ने किसी तरह किसानों को समझा बुझा कर मामला शांत कराया।
शासन द्वारा खोले गए गेहूं खरीद केन्द्रों पर अपनी कृषि उपज बेचने के लिये किसानों में मारामारी मची है। एक सप्ताह से अपनी बारी की प्रतीक्षा में किसान मंडी में डेरा डाले हुए हैं। मण्डी पहुंचे भारतीय किसान यूनियन जिलाध्यक्ष निरंजन सिंह ने बताया कि एसएमआई खरीद केन्द्र पर कांटा बंद था। जराखर गांव मूलचन्द्र, लवकुश, लालबहादुर, सरगांव के गोविन्द सिंह, इन्द्रपाल सिंह, नौरंगा के राधेश्याम, धनौरी के जयचन्द्र, भगवानदास, कुर्रा के भगवानदास आदि किसानों ने बताया कि वह करीब एक सप्ताह से अपना गेहूं बेचने के लिये खरीद केन्द्र पर डेरा डाले हुए हैं। किन्तु उनका गेहूं नहीं खरीदा जा रहा जबकि कई लोगों का आते ही गेहूं खरीद लिया जाता है।
जराखर गांव के किसान लवकुश ने आरोप लगाया कि केन्द्र प्रभारी की मिली भगत से व्यापारियों व उनके दलालों का गेहूं खरीदा जा रहा है। किसानों द्वारा हंगामे की सूचना पर तहसीलदार राघवेन्द्र शर्मा मौके पर पहुंचे तथा समझा बुझा कर मामला शांत कराया। तहसीलदार ने बताया कि सभी किसानों का गेहूं नम्बर से खरीदा जा रहा है। भाकियू जिलाध्यक्ष निरंजन सिंह ने बताया कि अभी तक एक हेक्टेयर पर 30 कुंतल गेहूं खरीदने का टार्गेट था। उन्होंने जिलाधिकारी से मांग की थी जिस पर जिलाधिकारी ने प्रति हेक्टेयर 40 गेहूं खरीद का आश्वासन दिया।
वारदाना न होने पर एक सप्ताह से खरीद ठप
बारह खम्भा स्थित गेहूं खरीद केन्द्र पीसीएफ पर एक सप्ताह से वारदाना नहीं है। केन्द्र प्रभारी ने बताया कि वारदाना न होने से खरीद ठप पड़ी हुई है। बताया कि अभी तक करीब 100 किसानों से तीन हजार सात सौ चालीस कुन्तल गेहूं खरीदा जा चुका है। उठान न होने की समस्या भी केन्द्र प्रभारी ने बताई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो