हमीरपुर में महज 1 रुपए में मिल रही ऑक्सीजन, चौंकना नहीं

Hamirpur Getting oxygen just 1 rupee : जहां पूरे यूपी में आक्सीजन की मार हो रही है वहीं एक फैक्ट्री सिर्फ एक रुपए में ऑक्सीजन उपलब्ध करवा रही है।

By: Mahendra Pratap

Published: 22 Apr 2021, 07:33 PM IST

हमीरपुर . Hamirpur Getting oxygen just 1 rupee : हमीरपुर की रिमझिम इस्पात फैक्ट्री ने महज 1 रुपए में ऑक्सीजन (oxygen) उपलब्ध करवा रहा है। चौंक जाने वाली खबर है ना। जहां पूरे यूपी में आक्सीजन की मार हो रही है वहीं एक फैक्ट्री सिर्फ एक रुपए में ऑक्सीजन उपलब्ध करवा रही है। इस फैक्ट्री में 24 घंटे में एक हजार ऑक्सीजन सिलेंडर भरे जाते हैं। यह ऑक्सीजन प्लांट कोरोना अस्पतालों के लिए खोल दिया गया है।

उत्तर प्रदेश में 23 अप्रैल से ड्राइविंग लाइसेंस बनना बंद, जानें इसकी वजह

कोरोना की दूसरी लहर आदमी पर कहर बनकर टूट रहा है। सभी जगह मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में हमीरपुर के सुमेरपुर में स्थित रिमझिम इस्पात फैक्टी ने आम लोगों की परेशानी को देखते हुए अपने ऑक्सीजन प्लांट से महज एक रुपए में ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल करने का बीड़ा उठाया है। हमीरपुर के ऑक्सीजन प्लांट से सभी सरकारी, गैर सरकारी अस्पतालों को महज 1 रुपए में ऑक्सीजन रिफिल करने का एलान किया। जिसके बाद प्लांट में लगातार ऑक्सीजन रिफलिंग के लिए गाड़ियां पहुंच रही हैं। फैक्ट्री प्रबंधन सरकारी अस्पतालों के साथ में प्राइवेट अस्पतालों को भी एक रुपए में ऑक्सीजन रिफिल कर रहा है।

रिमझिम चर्चा में :- अगर किसी व्यक्ति को अपने मरीज के लिए ऑक्सीजन की जरूरत है तो उसे भी फैक्ट्री की तरफ से ऑक्सीजन उपलब्ध करवाई जाएगी। बस ऐसे व्यक्तियों को अपने मरीज का डिटेल और डॉक्टरों के द्वारा मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत का कोई प्रमाण देना होगा। रिमझिम इस्पात फैक्ट्री के प्रबंधन का ये फैसला लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है।

उन्हें बीते साल कोरोना हो गया था :- फैक्ट्री के मैनेजर मनोज गुप्ता बताते हैं कि, उन्हें बीते साल कोरोना हो गया था। वे उन मरीजों का दर्द समझते हैं। हर तरफ ऑक्सीजन की किल्लत है और कोविड.19 मरीजों को इसकी सबसे अधिक जरुरत है। इसलिए उन्होंने एक रुपए में ऑक्सीजन सिलेंडर देने का निर्णय लिया है। वे कहते हैं कि मैं कोई दान नहीं कर रहा है। बल्कि एक रुपए कीमत भी ले रहा हूं।

कोरोना मरीज का पर्चा और आधार कार्ड जरूरी :- मनोज बताते हैं कि, प्रदेश का कोई भी कोविड अस्पताल उनके यहां से ऑक्सीजन सिलेंडर ले सकता है। इसके लिए वे व्यक्तिगत तौर पर भी कोविड मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर दे रहे हैं। लेकिन इसके लिए कोरोना मरीज का पर्चा और आधार कार्ड लाना होगा।

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned