पैन कार्ड रखने वाले हो जाएं सावधान, लग सकता हैं 10 हजार का जुर्माना

पैन कार्ड रखने वाले हो जाएं सावधान, लग सकता हैं 10 हजार का जुर्माना

Mahendra Pratap Singh | Publish: Oct, 13 2018 01:13:27 PM (IST) | Updated: Oct, 13 2018 02:13:15 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

यूपी में अगर कोई पैन कार्ड धारक दो Pan Card का इस्तेमाल कर रहा हैं और दोनों पैन कार्ड के नम्बर अलग-अलग हैं तो आपको 10 हजार रुपए का जुर्माना देना पड़ सकता हैं।

 

हमीरपुर. यूपी में अगर कोई पैन कार्ड धारक दो pan card का इस्तेमाल कर रहा हैं और दोनों पैन कार्ड के नम्बर अलग-अलग हैं। तो वह सावधान हो जाएं क्योंकि सरकार ने पैन कार्ड के नियमों में कुछ अहम बदलाव कर दिए हैं। अब यूपी में दो पैन कार्ड रखने वालों के खिलाफ योगी सरकार सख्त कार्रवाई करने के लिए तैयार हो गई। आयकर विभाग Income tax department के नियमों में जो बदलाव हुआ है। उसके अनुसार अगर आपके पास दो पैन कार्ड पाए जाते हैं तो आप पर कड़ी कार्रवाई की जा सकती हैं और इसके साथ ही आपको 10 हजार जुर्माना भी देना पड़ेंगा।

दो पैन कार्ड धारकों पर होगी कार्रवाई

आयकर विभाग Income Tax Department उन पैन कार्ड धारकों पर कार्रवाई करेगा। जिनके पास दो पैन कार्ड हैं और दोनों पैन कार्ड पर अलग-अलग नम्बर जारी किया गया है। ऐसे लोगों के खिलाफ ही आयकर विभाग कड़ी कार्रवाई करेगा और इसके साथ ही 10 हजार रुपए जुर्माना भी बसूलेगा। जिन लोग पैन कार्ड खोने की स्थिति में दूसरा पैन कार्ड अपने पुराने पैन कार्ड नम्बर से बनवा लेते हैं आर इसके बाद पहला पैन कार्ड मिल जाता हैं। तो इस स्थिति में आप पर कोई कर्रवाई नहीं की जाएगी क्योंकि उनके पास दो पैन कार्ड तो हैं लेकिन पैन कार्ड नम्बर अक ही जारी हुआ हैं।

आयकर विभाग के हेल्पलाइन नम्बर पर ले सकते हैं जानकारी

डबल पैन कार्ड इस्तेमाल करने वाले लोग अगर चाहते हैं कि उन्हें 10 हजार जुर्माना न देना पड़े तो वह तुरंत आयकर विभाग को जानकारी देकर या फिर सरेंडर करके अपना दूसरा पैन कार्ड निरस्त करवा सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको कोई जुर्माना नहीं देना होगा। अगर आपने दूसरा पैनकार्ड निरस्त नहीं करवाया तो आपको 10 हजार जुर्माने का भुगतान करना पड़ेगा। अगर आप आयकर विभाग नहीं जाना चाहते हैं तो इस स्थिति में आप आयकर विभाग के हेल्पलाइन नम्बर (1800-180-1961) पर बात करके दूसरा पैन कार्ड निरस्त करवा सकते हैं।

खो जाने पर बनवा लें दूसरा पैन कार्ड

उत्तर प्रदेश में कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनका पैन कार्ड तो बना हैं लेकिन वह खो गया हैं। इस स्थिति में वह दूसरे पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इतना ध्यान रखें कि पैन कार्ड खोने की स्थिति में जब आप दूसरे पैन कार्ड के लिए आवेदन करें तो आपको पुराने पैन कार्ड की फोटो कॉपी और दो पासपोर्ट साइज फोटो देनी होगी और कुछ दिनों बाद ही आपका दूसरा पैन कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा। इसका बाद यदि आपको अपनी पुराना कार्ड मिल जाता हैं। तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं हैं क्योंकि आपके पास दो पैन कार्ड तो हो गए लेकिन पैन कार्ड नम्बर एक ही है। इसलिए आप पर कोई कार्रवाई नहीं होगी।

Ad Block is Banned