scriptअवैध मिट्टी खनन करा रहा पीडब्लूडी विभाग, होगी बड़ी कार्रवाई | PW department doing illegal soil mining in Hamirpur Crime news | Patrika News

अवैध मिट्टी खनन करा रहा पीडब्लूडी विभाग, होगी बड़ी कार्रवाई

locationहमीरपुरPublished: Sep 15, 2017 12:57:37 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

अवैध मिट्टी खनन करा रहा पीडब्लूडी विभाग, होगी बड़ी कार्रवाई

hamirpur

Hamirpur

हमीरपुर. उत्तर प्रदेश के हमीरपुर मुख्यालय के रोहाइन नाले में बन रहे दूसरे पुल की पुलिया में पीडब्लूडी विभाग की शह पर खुले आम मिट्टी का अवैध खनन करवा कर नियमों की धज्जियां उड़ा रहा है। अवैध खनन की सूचना पर खनिज विभाग की टीम ने छापा मार मौके से तीन डंफर और एक पोकलैंड मशीन को सीज कर दिया है। इस कार्रवाई से खनन करने वालों में हड़कम्प मच गया है।

देखिए कैसे जिला प्रशासन की नाक के नीचे खुले आम पोकलैंड मशीन से मिट्टी खोद कर ट्रेक्टरों डंफर से पुलिया में डाली जा रही है। हमीरपुर उरई मार्ग के रोहाइन नाला के निकट फॉरलेन होने के बाद दूसरे पुल का निर्माण हो रहा है। पिछले एक साल से इस पुल पर काम चल रहा था, जो इस समय आधा अधूरा बन कर तैयार हुआ है। लेकिन पीडब्लूडी विभाग ने एप्रोच मार्ग बनाने के लिए मिट्टी की भराई शुरू कर दी है।
पीडब्लूडी विभाग की देख रेख में ठेकेदार ने बेतवा नदी किनारे मिट्टी के बड़े-बड़े टीले पोकलैंड मशीन से खुदाई करा कर पुल में भराई करना शुरू कर दिया है। पिछले कई दिनों से मिट्टी का अवैध खनन जोरों से चल रहा है जिससे नदी के किनारे के टीले समतल हो गए है। जब की यही टीले बाढ़ के समय शहर की सुरक्षा करते थे।
लोगों की शिकायत पर जागा खनिज विभाग

हमीरपुर जिला प्रशासन की नाक के नीचे चल रहा मिट्टी के अवैध खनन की शिकायत मिलने के बाद खनिज अधिकारी केके राय ने मौके पर छापा मारा। इस कार्रवाई से अवैध रूप से मिट्टी की ढुलाई करने वालों में हड़कम्प मच गया है। इस कार्रवाई में तीन डंफर व एक पोकलैंड मशीन को खनिज अधिकारी केके रॉय ने सीज कर दिया है।

खनिज अधिकारी ने बताया कि बगैर परमीशन के मिट्टी का खनन किया जा रहा था।जांच कराई जा रही है, जो भी दोषी होगा उस पर कार्रवाई की जाएगी। सड़क निर्माण के कार्य में लगे ठेकेदार के मेठ जय सिंह ने बताया कि मिट्टी का खनन वह लोक निर्माण विभाग के कहने पर करा रहा थे। जब कि खनिज विभाग का कहना है कि मिट्टी के खनन करने की कोई अनुमति नहीं ली गयी है। जिले में पूरी तरह से खनन पर रोक है और अवैध खनन की सीबीआई जांच चल रही है। इसके बावजूद भी पीडब्लूडी विभाग के इंजीनियर और ठेकेदार खुले आम अवैध खनन कर के प्रदेश सरकार के आदेश की धज्जियां उड़ा रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो