script

CM YOGI की कार्रवाई के बाद सख्त हुई पुलिस, रिक्शों से हो रही थी मौरंग सप्लाई

locationहमीरपुरPublished: Oct 27, 2017 05:33:37 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की समीक्षा बैठक में अवैध खनन को लेकर दो पुलिस अफसरों पर कार्रवाई हुई।

Review Meeting of CM YOGI

हमीरपुर. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की समीक्षा बैठक में अवैध खनन को लेकर दो पुलिस अफसरों पर हुई कार्रवाई से जागी पुलिस ने रिक्शों से हो रही मौरंग की ढुलाई व सप्लाई पर अपनी नज़र टेड़ी कर ली है। समीक्षा बैठक के बाद पुलिस प्रशासन ने अवैध खनन करने वालों व रिक्शों से मौरंग की सप्लाई करने वालों के खिलाफ अभियान चला दिया है। इस कार्यवाई में अभी तक पांच रिक्शा व लगभग इतने ही लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही दो मोटरसाइकिल से लोकेशन देंने वालों को भी पकड़ा है और दोनों बाइकों को सीज कर दिया गया है। पिछले कई महीनों से मुख्यालय में चोरी की मोरंग रिक्शों के माध्यम से बेचीं जा रही थी प्रतिदिन लगभग 15 से 20 ट्रक के बराबर मौरंग की चोरी का खेल चल रहा है। जिसकी शिकायत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तक भी पहुंची है जिसके चलते दो पुलिस अफसरों पर कार्रवाई की गई है।

योगी आदित्यनाथ की विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान कुरारा इंस्पेक्टर एके सिंह और ललपुरा के पूर्व एसओ रहे प्रदीप कुमार यादव के खिलाफ अवैध खनन करने की शिकायत हुई थी। सीएम के सख्त तेवर के बाद एसपी ने बैठक खत्म होते ही दोनों अफसरों को निलंबित कर दिया था। जबकि अवैध खनन को लेकर खनिज अधिकारी साफ बच निकले केवल पुलिस के खिलाफ हुई कार्रवाई से विभाग में हड़कम्प मचा हुआ है।

हमीरपुर मुख्यालय में लगभग 6 सौ रिक्शों से अवैध खनन की हुई मौरंग की ढुलाई निरन्तर चल रही है। सीएम की कार्रवाई के बाद पुलिस की अब नज़र महीनों से चल रही मौरंग की लूट पर पड़ी है। हाई कोर्ट की रोक के बाद मौरंग का रिक्शों के जरिए अवैध खनन जोरों से शुरू हो गया जिसकी समय-समय पर जिला प्रशासन को भी अख़बार व टीवी के माध्यम से अवगत भी कराया जाता रहा है। मगर इन पर किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गई जिसके चलते इनके हौसला दिन प्रति दिन बढ़ता गया। सैकड़ों रिक्शा चालकों ने इसे अपनी रोजी रोटी का जरिया बन लिया जब ये काम पूरी तरह से नम्बर दो अवैध खनन का है। सीएम की कार्रवाई के बाद पुलिस ने अभियान चलाते हुए इन रिक्शा चालकों की धर पकड़ शुरू कर दी।

पुलिस ने मौरंग की बोरियों से भरे पांच रिक्शों को पकड़ने के साथ ही इतने ही लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार लोगों में मनोज कुमार निवासी जौहरिया का डेरा, रमेश प्रसाद निवासी जौहरिया का डेरा, आशू निषाद, छोटू प्रसाद केसरिया का डेरा, और उदय प्रसाद आनूपुर थाना सजेती है। पुलिस ने दो बाइकें भी सीज की हैं। इन बाइकों के जरिए लात मार कर रिक्शों में धक्का लगाया जाता था।

ट्रेंडिंग वीडियो