script11 out of 260 shops climbed in the first phase auction of liquor shops | मदिरा दुकानों की प्रथम चरण की नीलामी में 260 दुकानों में से 11 दुकानें चढ़ी सिरे | Patrika News

मदिरा दुकानों की प्रथम चरण की नीलामी में 260 दुकानों में से 11 दुकानें चढ़ी सिरे

मदिरा दुकानों की प्रथम चरण की नीलामी में 260 दुकानों में से 11 दुकानें चढ़ी सिरे
- 249 दुकानों की नीलामी में आबकारी विभाग ने नियमों में की छूट
हनुमानगढ़. प्रदेश में मंदिरा दुकानों की ऑनलाइन नीलामी सिरे नहीं चढऩे के कारण अब आबकारी विभाग ने लाइसेंसधारियों के लिए कई तरह की छूट प्रदान की है।

हनुमानगढ़

Updated: March 26, 2022 10:01:44 pm

मदिरा दुकानों की प्रथम चरण की नीलामी में 260 दुकानों में से 11 दुकानें चढ़ी सिरे
- 249 दुकानों की नीलामी में आबकारी विभाग ने नियमों में की छूट
हनुमानगढ़. प्रदेश में मंदिरा दुकानों की ऑनलाइन नीलामी सिरे नहीं चढऩे के कारण अब आबकारी विभाग ने लाइसेंसधारियों के लिए कई तरह की छूट प्रदान की है। हनुमानगढ़ में प्रथम चरण में 260 मदिरा दुकानों की नीलामी की गई। इसमें से केवल 11 दुकानें सिरे चढ़ी। 249 दुकानों की नीलामी द्वितीय चरण में 29 मार्च से होगी। इस बीच आबकारी मुख्यालय में कई नियमों में सरलता प्रदान करते हुए आदेशजारी किए हैं। जिला आबकारी अधिकारी चिमन लाल मीणा ने बताया कि हनुमानगढ़ जिले की मदिरा की 249 दुकानें शेष हैं। आबाकारी विभाग ने 26.03.2022 को आबकारी एवं मधसंयम नीति वर्ष 2022-23 नीति मदिरा दुकानों में लाईससियों के हित में निर्णय लिया गया है। जिसमें लाईसेंसधारियो को विशेष छूट दी गई है।मदिरा दुकान की वार्षिक गारंटी राशि में देशी मदिरा की निर्धारित आबकारी डयूटी की राशि से अधिक राशि की देशी मदिरा उठाने पर उसकी गणना वार्षिक गारंटी राशि की पूर्ति में की जायेगी। अर्थात अंग्रेजी शराब की गारण्टी की पूर्ति देशी मदिरा उठा कर की जा सकेगी।
मदिरा दुकानों की प्रथम चरण की नीलामी में 260 दुकानों में से 11 दुकानें चढ़ी सिरे
मदिरा दुकानों की प्रथम चरण की नीलामी में 260 दुकानों में से 11 दुकानें चढ़ी सिरे
नियमों में यह की गई छूट
दुकान के लिये निर्धारित वार्षिक गारंटी राशि में देशी मदिरा की आबकारी ड्यूटी व विदेशी मदिरा, बीयर व वाईन की आबकारी ड्यूटी व अतिरिक्त आबकारी ड्यूटी का अनुपात संबंधित दुकान की निलामी के समय न्यूनतम रिजर्व प्राईस में निर्धारित अनुपात के अनुरूप ही रहेगा। मदिरा दुकान की वार्षिक गारंटी राशि में देशी मदिराकी निर्धारित आबकारी ड्यूटी की राशि से अधिक राशि की देशी मदिरा उठाने पर उसकी गणना वार्षिक गारंटी राशि की पूर्ति में की जाएगी।देशी मदिरा के लिए निर्धारित राशि के अलावा शेष वार्षिक गारंटी राशि के पेटे अनुज्ञाधारी को भा.नि.वि.मदिरा, बीयर व वाईन के साथ ही देशी मदिरा व आरएमएल भी उठाव अनुमत होगा। वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिये ऑनलाइन नीलामी की प्रक्रिया से मदिरा दुकानों के बंदोबस्त हेतु न्यूनतम रिजर्व प्राईस निर्धारण के लिये संबंधित दुकान की वर्ष 2021-22 की वार्षिक गारंटी राशि या मंदिरा वास्तविक उठाव की राशि, जो भी अधिक हो, दुकान की न्यूनतम रिजर्व प्राईस में देशी मदिरा की राशि को भी इसी अनुपात में बढ़ाये जाने की आवश्यकता नहीं है। दुकान की न्यूनतम रिजर्व प्राईस में देशी मदिरा की आबकारी ड्यूटी की राशि का निर्धारण देशी मदिरा एवं राजस्थान निर्मित मदिरा के उठाव के आंकड़ों के आधार पर किया जाएगा। इसके अलावा वर्ष 2021-22 के अनुज्ञाधारियों द्वारा वर्ष 2022-23 के लिये ऑनलाइन नीलामी की प्रक्रिया के माध्यम से मदिरा दुकान आवंटित कराये जाने की स्थिति में अनुज्ञाधारियों की जमा धरोहर राशि तथा अग्रिम वार्षिक गारंटी की राशि का समायोजन वर्ष 2022-23 के लिये देय राशि के विरुद्ध इस शर्त पर किया जाएगा कि संबंधित अनुज्ञाधारी द्वारा वर्ष 2021-22 की गारंटी पूर्ति कर ली हो तथा उसके विरुद्ध कोई बकाया नहीं हो।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

श्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिटRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतमनी लान्ड्रिंग मामले में फारूक अब्दुल्ला को ED ने भेजा समन, 31 मई को दिल्ली में होगी पूछताछ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.