scriptलाइव सर्जिकल कांफ्रेंस में 14 चिकित्सक करेंगे जटिल ऑपरेशन | 14 physicians to perform complex operation in live surgical conference | Patrika News

लाइव सर्जिकल कांफ्रेंस में 14 चिकित्सक करेंगे जटिल ऑपरेशन

locationहनुमानगढ़Published: Feb 26, 2020 09:56:46 pm

Submitted by:

Anurag thareja

लाइव सर्जिकल कांफ्रेंस में 14 चिकित्सक करेंगे जटिल ऑपरेशन – 15 व 16 मार्च को कांफ्रेंस में जयपुर के एसएमएस से लेकर निजी अस्पताल के चिकित्सक होंगे शामिलहनुमानगढ़. जिला अस्पताल में लगातार दूसरी बार व पांच वर्षों में चौथी बार लाइव सर्जिकल कांफ्रेंस होने जा रही है। सर्जिकल कॉंफ्रेंस में जयपुर के कई वरिष्ठ चिकित्सक शामिल होंगे। इस बार कांफ्रेंस में एसएमएस से लेकर निजी अस्पताल के 14 चिकित्सक शिरकत करेंगे और जटिल लाइव ऑपरेशन कर अपना अनुभव साझा करेंगे

लाइव सर्जिकल कांफ्रेंस में 14 चिकित्सक करेंगे जटिल ऑपरेशन

लाइव सर्जिकल कांफ्रेंस में 14 चिकित्सक करेंगे जटिल ऑपरेशन

लाइव सर्जिकल कांफ्रेंस में 14 चिकित्सक करेंगे जटिल ऑपरेशन
– 15 व 16 मार्च को कांफ्रेंस में जयपुर के एसएमएस से लेकर निजी अस्पताल के चिकित्सक होंगे शामिल
हनुमानगढ़. जिला अस्पताल में लगातार दूसरी बार व पांच वर्षों में चौथी बार लाइव सर्जिकल कांफ्रेंस होने जा रही है। सर्जिकल कॉंफ्रेंस में जयपुर के कई वरिष्ठ चिकित्सक शामिल होंगे। इस बार कांफ्रेंस में एसएमएस से लेकर निजी अस्पताल के 14 चिकित्सक शिरकत करेंगे और जटिल लाइव ऑपरेशन कर अपना अनुभव साझा करेंगे। लाइव ऑपरेशन देखने के लिए हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर जिले के 100 चिकित्सक शामिल होंगे। यह चिकित्सक लाइव ऑपरेशन के दौरान सवाल-जवाब कर सकेंगे। खास बात यह है कि जिले में पाइल्स ऑपरेशन आम बात हैं, लेकिन इस कांफ्रेंस में डॉ. दिनेश शाह नई और बेहतर तकनीक से ऑपरेशन कर विस्तार से जानकारी देंगे। इसके अलावा ब्रेस्ट कैंसर का ऑपरेशन, हर्निया, गुर्दे की पत्थरी का ऑपरेशन लेप्रोस्कॉपी से होगा। यह जानकारी बुधवार को जिला अस्पताल में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान पीएमओ डॉ. एमपी शर्मा ने दी। डॉ. शर्मा ने बताया कि गत पांच वर्षों में चौथी बार लाइव सर्जिकल कॉंफ्रेंस की जा रही है। यह सर्जिकल कॉंफ्रेस प्रदेश के जिला अस्पतालों में से एक मात्र हनुमानगढ़ के अस्पताल में ही हो रही है। इस कांफ्रेंस को कराने के लिए वैकल्पिक तौर पर चार लाख रुपए का बजट का प्रावधान राजस्थान मेडिकल रिलीफ सोसायटी से रखा गया है। लेकिनगत वर्ष की तरह कार्यक्रम में सभी चिकित्सक करेंगे। गत वर्ष में लाइव सर्जिकल कॉंफ्रेंस पर आरएमआरएस से केवल 19 हजार रुपए का ही भुगतान किया गया था। शेष राशि जिला अस्पताल व निजी अस्पताल के चिकित्सकों ने खर्च की थी। प्रेस वार्ता में डॉ. बीके चावला, मेडिकल ज्यूरिस्ट डॉ. शंकर सोनी, सर्जन डॉ. विजय शर्मा, डॉ. केके शर्मा, डॉ. संदीप भाकर, डॉ. हीरओम बंसल, नर्सिंग अधीक्षक सुनील बहल आदि मौजूद रहे।

यह आएंगे चिकित्सक
जयपुर एसएमएस अस्पताल के सर्जरी विभाग के एचओडी डॉ. आरके जैनव, डॉ. प्रभा ओम, डॉ. भंवर लाल यादव, डॉ. जीवन कनकारिया, डॉ. राम डागा आदि चिकित्सक शामिल होंगे। दुर्लभ अस्पताल डॉ. राजकुमार गुप्ता, डॉ. हमेंद्र शर्मा, डॉ. अमीलाल भट्ट, डॉ. उज्जवल बंसल, डॉ. जांगिड़, ड़ॉ. दिनेश शाह, डॉ. सलीम मोहम्मद, डॉ. सुनील शर्मा, डॉ. अब्दुल खालिक शिरकत करेंगे।
32 रोगिया का किया जा चुका चयन
इस लाइव सर्जिकल ऑपरेशन के लिए 32 रोगियों का चयन किया जा चुका है। ऑपरेशन पूरी तरह निशुल्क होंगे। ऑपरेशन के लिए रोगी व परिजन रजिस्ट्रशन करवा सकते हैं। इसके लिए पीएमओ व सर्जन डॉ. एमपी शर्मा, डॉ. विजय शर्मा, डॉ. केके शर्मा व डॉ. विनोद मावडिय़ा से जिला अस्पताल में ओपीडी के समय परामर्श लिया जा सकता है।
स्वास्थ्य मंत्री हो सकते हैं शामिल
दो दिवसीय सर्जिकल कॉंफ्रेंस 15 मार्च से होगी। उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि विधायक चौधरी विनोद कुमार होंगे। हालांकि कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा के आने की भी संभावना जताई जा रही है। जानकारी के अनुसार 2016 में हुई सर्जिकल कॉंफ्रेंस में 13 ऑपरेशन किए गए थे। 2017 में 25 ऑपरेशन, 2019 में 35 ऑपरेशन हुए थे। इस बार 60 के करीब ऑपरेशन करने का लक्ष्य रखा गया है।
निशुल्क ऑपरेशन के लिए आग्रह
जिला अस्पताल में अभी तक राज्य सरकार एक भी एमएस गायनी नहीं लगा सकी है। जबकि 11 फरवरी को विधायक ने दो एमएस गायनी लगाने के लिए स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा को पत्र लिखा था। इसके पश्चात व्यक्तिगत तौर पर मिलकर भी आग्रह किया जा चुका है। जिला अस्पताल की एमसीएच यूनिट में सिजेरियन की अस्थाई व्यवस्था करने के लिए निजी अस्पतालों के चिकित्सकों से निशुल्क सेवा लेने के लिए अस्पताल प्रशासन आग्रह कर रहा है। सर्वप्रथम आईएमए के अध्यक्ष व सर्जन डॉ. निशांत बतरा ने जिला अस्पताल में सप्ताह में एक दिन गर्भवती की निशुल्क सर्जरी करने की इच्छा जाहिर की है। पीएमओ डॉ. शर्मा ने बताया कि अन्य निजी अस्पतालों से भी निशुल्क सेवा करने के लिए आग्रह किया जा रहा है।
———————————————-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो