scriptहनुमानगढ़ के 11 थानों की 39 टीम ने खंगाले ठिकाने, 10 गिरफ्तार, चिट्टा, अफीम व पोस्त जब्त | 39 teams of 11 police stations of Hanumangarh searched the hideouts, 1 | Patrika News

हनुमानगढ़ के 11 थानों की 39 टीम ने खंगाले ठिकाने, 10 गिरफ्तार, चिट्टा, अफीम व पोस्त जब्त

locationहनुमानगढ़Published: Jan 23, 2022 08:20:12 pm

Submitted by:

adrish khan

हनुमानगढ़. जिले में बढ़ती नशे की समस्या के दृष्टिगत तस्करी में लिप्त लोगों पर नकेल कसने के लिए विशेष जांच अभियान चलाया गया। एसपी प्रीति जैन के निर्देशन में जिले के 11 थानों की 39 टीम ने इस अभियान के तहत नशे के ठिकाने खंगाले।

हनुमानगढ़ के 11 थानों की 39 टीम ने खंगाले ठिकाने, 10 गिरफ्तार, चिट्टा, अफीम व पोस्त जब्त

हनुमानगढ़ के 11 थानों की 39 टीम ने खंगाले ठिकाने, 10 गिरफ्तार, चिट्टा, अफीम व पोस्त जब्त

हनुमानगढ़ के 11 थानों की 39 टीम ने खंगाले ठिकाने, 10 गिरफ्तार, चिट्टा, अफीम व पोस्त जब्त
– एनडीपीएस एक्ट तथा अन्य धाराओं में कुल दस प्रकरण किए गए दर्ज
– एसपी के आदेश पर चलाया गया विशेष सर्च अभियान
– चिट्टा तस्करी में महिला भी गिरफ्तार, तीन लाख 93 हजार रुपए भी जब्त
हनुमानगढ़. जिले में बढ़ती नशे की समस्या के दृष्टिगत तस्करी में लिप्त लोगों पर नकेल कसने के लिए विशेष जांच अभियान चलाया गया। एसपी प्रीति जैन के निर्देशन में जिले के 11 थानों की 39 टीम ने इस अभियान के तहत नशे के ठिकाने खंगाले। इस दौरान पुलिस टीम ने कुल 10 लोगों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ एनडीपीएस एक्ट तथा विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया गया। आरोपियों के कब्जे से 37.05 ग्राम चिट्टा, डेढ़ किलोग्राम अफीम, एक किलो 700 ग्राम पोस्त तथा 685 ग्राम गांजा जब्त किया गया। इसके अलावा आबकारी एक्ट के पांच प्रकरण दर्ज कर चार जनों को गिरफ्तार किया गया। उनके कब्जे से दस लीटर हथकढ़ शराब, अवैध देशी शराब के 330 पव्वे जब्त किए गए।
जिला पुलिस अधीक्षक प्रीति जैन ने बताया कि जंक्शन थाना, टाउन, गोलूवाला, सदर, नोहर, रावतसर, तलवाड़ा झील एवं भादरा थाने ने एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई की। इसमें सबसे अधिक बेहतर काम गोलूवाला थाना पुलिस ने किया। जबकि संगरिया, नोहर एवं खुईंया थाना पुलिस ने आबकारी एक्ट में कार्रवाई की। नोहर थाना पुलिस ने आबकारी एवं एनडीपीएस एक्ट दोनों में कार्रवाई की। टिब्बी थाना पुलिस ने कोई कार्रवाई अंजाम नहीं दी।
सुरेशिया से चिट्टा बरामद
जंक्शन थाना प्रभारी अशोक बिश्नोई के नेतृत्व में एसआई विशु वर्मा एवं उनकी टीम ने सुरेशिया में एक जने के कब्जे से 3.5 ग्राम चिट्टा बरामद किया। आरोपी सोनू सिंह पुत्र बगीचा सिंह निवासी वार्ड 60, सुरेशिया को गिरफ्तार किया। आरोपी को रविवार को मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश कर जेल भिजवा दिया।
चिट्टा तस्करी में महिला गिरफ्तार
टाउन थाना प्रभारी दिनेश सारण के नेतृत्व में पुलिस टीम ने तीन कार्रवाई अंजाम दी। एसआई विजयपाल की टीम ने मधु पत्नी बाबू खान निवासी सेक्टर दो, प्रेमनगर के कब्जे से 10 ग्राम चिट्टा बरामद किया। साथ ही आरोपिया से दो लाख 23 हजार रुपए, दस मोबाइल फोन तथा दो लैपटॉप भी बरामद किए गए जो नशीले पदार्थों की बिक्री से अर्जित माने जा रहे हैं। एसआई लाल बहादुर व उनकी टीम ने एचएमएच बायपास रोड पर सुभाष सिकलीगर पुत्र गुरदीप सिंह के कब्जे से 10 ग्राम चिट्टा व मोटर साइकिल जब्त कर उसे गिरफ्तार किया। इसी टीम ने सिकलीगर मोहल्ले में रवि सिकलीगर के मकान से तलाशी के दौरान एक लाख 70 हजार रुपए की संदिग्ध राशि 102 सीआरपीसी में जब्त की।
गांजा जब्त, एक गिरफ्तार
सदर थाना प्रभारी चंद्रभान के नेतृत्व में उनकी टीम ने एक जने के कब्जे से 185 ग्राम गांजा बरामद किया। आरोपी राकेश पुत्र जंगीर सिंह निवासी मोलवीबास डबली वार्ड आठ को गिरफ्तार किया।
बढ़ती चोरी से तंग किसान
नशे की बढ़ती बिक्री से नशेड़ी बढ़ रहे हैं और वे नशे की पूर्ति के लिए अपराधों को अंजाम दे रहे हैं। इसका खमियाजा आमजन भुगत रहा है। जोड़कियां, चिश्तियां, जंडावाली सहित आसपास के कई गांव व ढाणियों के लोग खेतों में ट्यूबवेल, सोलर प्लांट आदि में बढ़ती चोरियों से परेशान हैं। नशेड़ी अपनी नशे की खुराक के लिए इन छोटी-बड़ी चोरियों को अंजाम दे रहे हैं। इससे किसानों को आर्थिक नुकसान तो होता ही है, साथ ही सिंचाई आदि को लेकर भी परेशानी भुगतनी पड़ती है। जोड़कियां निवासी महावीर रिणवा के नेतृत्व में शनिवार को ग्रामीणों का प्रतिनिधिमंडल जंक्शन थाना प्रभारी से मिला तथा चोरियों पर अंकुश लगाने व इसमें लिप्त नशेड़ी किस्म के युवकों पर कार्रवाई की मांग की।
… पत्रिका व्यू ….. निरंतर कसी जाए यूं नकेल
जिले की पुलिस ने एक ही दिन में नशीले पदार्थों की तस्करी करने वालों के खिलाफ जो कार्रवाई की है, उसे निरंतर बनाए रखने की जरूरत है। इस तरह माह में एक या दो बार सभी थानों की विभिन्न टीम गठित कर अभियान चलाया जाए ताकि नशे के सौदागरों एवं पैडलर पर नकेल कसी जा सके। यह अच्छी कोशिश है जो जारी रहनी चाहिए। यह अलग बात है कि कुछ थानों की पुलिस ने महज खानापूर्ति के साथ इस विशेष अभियान को निपटाया है। इसमें सुधार की जरूरत है। एसपी प्रीति जैन का तबादला हो चुका है। नशे के खिलाफ इस अच्छे प्रयास एवं एक्शन के साथ उनकी विदाई हो रही है। यह हनुमानगढ़ में उनके कार्यकाल का सुखद समापन कहा जा सकता है। अब जिले के नए पुलिस कप्तान अजय सिंह के लिए चुनौती है कि वे नशे के खिलाफ इससे भी बड़ी मुहिम चलाए ताकि जिले को राहत मिले।

ट्रेंडिंग वीडियो