scriptगंभीर रोगियों को राजकीय चिकित्सालय के आइसीयू में जल्द मिल सकेगा नि:शुल्क उपचार | 605 patients of corona in two days in Hanumangarh | Patrika News

गंभीर रोगियों को राजकीय चिकित्सालय के आइसीयू में जल्द मिल सकेगा नि:शुल्क उपचार

locationहनुमानगढ़Published: Jan 14, 2022 08:34:38 pm

Submitted by:

adrish khan

नोहर. यहां राजकीय चिकित्सालय में गंभीर रोगियों के लिए अत्याधुनिक सघन चिकित्सा इकाई में निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। राजकीय चिकित्सालय में दस बेड का यह आइसीयू वार्ड बनकर लगभग तैयार हो चुका है।

गंभीर रोगियों को राजकीय चिकित्सालय के आइसीयू में जल्द मिल सकेगा नि:शुल्क उपचार

गंभीर रोगियों को राजकीय चिकित्सालय के आइसीयू में जल्द मिल सकेगा नि:शुल्क उपचार

गंभीर रोगियों को राजकीय चिकित्सालय के आइसीयू में जल्द मिल सकेगा नि:शुल्क उपचार
– नोहर राजकीय चिकित्सालय में तैयार हो चुका अत्याधुनिक आइसीयू
नोहर. यहां राजकीय चिकित्सालय में गंभीर रोगियों के लिए अत्याधुनिक सघन चिकित्सा इकाई में निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। राजकीय चिकित्सालय में दस बेड का यह आइसीयू वार्ड बनकर लगभग तैयार हो चुका है। आइसीयू वार्ड में अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं रोगियों को उपलब्ध हो सकेगी। इसके अलावा गंभीर रोगियों को आइसीयू वार्ड में प्राथमिक उपचार मिल सकेगा। इसमें दो वेंटीलेंटर भी लगाए जाएंगे। आइसीयू वार्ड का कार्य अन्तिम चरण में चल रहा है। शुक्रवार को विधायक अमित चाचाण ने वार्ड का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस वार्ड को सीधा ऑक्सीजन प्लांट से जोड़ा गया है। वार्ड में विभिन्न अत्याधुनिक मशीनें विधायक अमित चाचाण के प्रयासों से डीएमएफटी फंड से उपलब्ध करवाई गई हैं। इस वार्ड के भवन का निर्माण राजेन्द्र कुमार व विनोद साहेवाल परिवार की ओर से करवाया गया है। इसके निर्माण पर 25 लाख रुपए खर्च हुए हैं। विधायक ने बताया कि स्थानीय राजकीय चिकित्सालय में रोगियों को जिला स्तरीय चिकित्सालय जैसी सुविधाए मिले, इसके लिए निरंतर कार्य किए जा रहे हैं। विधायक ने बताया कि दशकों बाद नोहर राजकीय चिकित्सालय सौ बेड में क्रमोन्नत हुआ हैं। करीब दो दर्जन से अधिक विभिन्न रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सक चिकित्सालय में अपनी सेवाए दे रहे हैं। विधायक के अनुसार राजकीय चिकित्सालय में दो डायलिसिस मशीन उपलब्ध करवाई गई हैं जो शीघ्र ही प्रारंभ कर दी जाएंगी।

मिले आर्थिक सहायता
नोहर. कोविड-19 से मृत व्यक्तियों को राज्य सरकार की ओर से 50 हजार रुपए की सहायता राशि दी जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। एसडीएम श्वेता कोचर ने बताया कि कोविड ग्रसित व्यक्ति जिनकी मृत्यु अस्पताल या घर पर हुई है, उनके मृत्यु प्रमाण पत्र में मौत का कारण कोविड-19 होना उल्लेखित हो तो ऐसे व्यक्तियों के परिजन आवेदक के जनाधार, आधार, कोविड मृत्यु प्रमाण पत्र व मृतक के आवेदक के संबंध का दस्तावेज सहित ई-मित्र पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो