scriptआठ करोड़ ने अधिकारियों के छुड़ाए पसीने | 8 crores released sweat of officials | Patrika News

आठ करोड़ ने अधिकारियों के छुड़ाए पसीने

locationहनुमानगढ़Published: Jul 19, 2018 10:51:49 am

Submitted by:

pawan uppal

-राज्य सरकार ने नगर परिषद को सडक़ों के निर्माण के लिए दी थी राशि

city council hanumangarh

आठ करोड़ ने अधिकारियों के छुड़ाए पसीने

हनुमानगढ़.

आठ करोड़ की निविदा ने गुरुवार को अधिकारियों के पसीने छुड़ा दिए। नगर परिषद का प्रत्येक अधिकारी इस निविदा को सिरे चढ़ाने के लिए दोपहर 12 बजे तक प्रयास करते रहे। लेकिन आधी-अधूरे टेंडर को ही अमलीजामा पहना सके। मुख्यमंत्री बजट घोषणा के अनुसार आठ करोड़ की लागत से शहर के 29 कार्यों की ऑनलाइन निविदा जमा कराने की अंतिम तारीख बुधवार को थी। सूत्रों की माने तो आधे से भी कम निर्माण कार्यों की टेंडर कॉपी ही जमा हो पाई।
शेष की ऑनलाइन निविदा की हार्ड कॉपी जमा कराने कोई नहीं आया। इन कार्यों में शहर के कई मुख्य मार्गों का निर्माण शामिल है। लेकिन योजना सिरे नहीं चढऩे के कारण कई महत्वपूर्ण विकास कार्यों पर अटकलें लग सकती है। जानकारी के अनुसार परिषद बजट घोषणा के तहत स्वीकृत राशि से निर्माण कार्य कराने के लिए तीन बार निविदा जारी कर चुकी है। लेकिन बेसिक रेट्स ऑफ शैड्यूल में काफी अंतर होने के कारण कोई भी फर्म इन निविदाओं को लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन तक नहीं कर रही। सूत्रों की माने तो परिषद आचार संहिता से पहले एक बार फिर इस राशि से निर्माण कार्य कराने के लिए चौथी बार निविदा जारी करेगी।
गौरतलब है कि राज्य सरकार ने शहर के निर्माण कार्यों के लिए आठ करोड़ की वित्तीय स्वीकृति कई माह पहले जारी की थी। इस राशि से शहर में निर्माण कार्य कराने के लिए रूडिस्को ने नगर परिषद अधिकारियों से सूची देने के निर्देश दिए थे। परिषद ने जंक्शन व टाउन में 29 निर्माण कार्यों को चिन्हित कर रुडिस्को को भेजे। विभाग ने अपने स्तर पर दो बार आठ करोड़ की लागत 29 निर्माण कार्यों की निविदा जारी की। लेकिन कागजी कार्रवाई पूरी करने में विफल साबित हो गए। इसके पश्चात नगर परिषद को अपने स्तर निविदा कराने की निर्देश दिए। लेकिन अब यहां भी इस राशि से निर्माण कार्य कराने से पहले कागजी कार्रवाई ने अधिकारियों के पसीने छुटा दिए हैं।

यह है वजह
नगर परिषद से मिली जानकारी के अनुसार रूडिस्को ने जिन 29 निर्माण कार्यों पर आठ करोड़ की लागत निधाॢरत की है, वह नगर परिषद के पैमाने से 20 से 22 प्रतिशत कम है। नगर परिषद अपने स्तर पर और खुद के निधार्रित रेट यानि कि बीएसआर पर यह निर्माण कार्य करवाए तो लागत का आंकड़ा दस करोड़ के करीब पहुंचता है। ऐसे में परिषद ने इन निविदाओं को कई बार निकाल चुकी है। लेकिन कोई भी फर्म इस टेंडर में हिस्सा लेने ही नहीं आती।

पहले बंदरबांट, अब कोई नहीं
गत दिनों में हुई निविदा को पहले से ही बंदरबांट करने का मामला सामने आया था। ऑनलाइन निविदा के दौरान मामला हाथापाई तक पहुंच गया था। उस वक्त पीडि़त ठेकेदार व विपक्ष के पार्षदों ने कई निविदाओं के कार्यों का बंदरबांट कर पूल बिठाने का आरोप लगाया था। लेकिन रूडिस्को से नगर परिषद का बेसिक शैड्यूल ऑफ रेट्स कम होने के कारण निविदा डालने तक नहीं आ रहे।

मीटिंग में रखेंगे समस्या
कार्यवाहक आयुक्त राजेन्द्र स्वामी ने बताया कि 20 जुलाई को जयपुर में रिडस्को की बैठक है। इसमें विभाग की ओर से करोड़ों रुपए की वित्तीय स्वीकृति मिलने के बावजूद रेटों में आ रही दिक्कतों को लेकर उच्चाधिकारियों को अवगत कराएंगे। स्वामी ने बताया कि निविदा सिरे चढ़ाने के लिए फिर से प्रयास किया जाएगा।

यह होने है निर्माण कार्य
एक करोड़ की लागत से लाल चौक से करणी चौक सडक़ निर्माण कार्य प्रस्तावित हैं। वर्तमान में इस मार्ग पर बड़े-बड़े गड्ढ़े हैं। 38 लाख की लागत से करणी चौक से सौ फुटी वाया पुलिस स्टेशन तक। 40 लाख की लागत से भटनेर दुर्ग से नगर परिषद कार्यालय के समक्ष, 32 लाख की लागत से जिला परिषद से करणी चौैक, 36 लाख की लागत से मिल्टिन लाइब्रेरी, टाउन में दशहरा ग्राउंड के आसपास 70 लाख की लागत से सडक़ निर्माण, 32 लाख की लागत से सूरतगढ़ मार्ग पर डामर सडक़ का निर्माण सहित 29 निर्माण कार्य प्रस्तावित। लेकिन सिरे नहीं चढऩे के कारण इन कार्यों पर विराम लग सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो