scriptActivities come to a standstill during the pandemic, training will be | महामारी काल में गतिविधियां ठप, गति देने को होगा प्रशिक्षण | Patrika News

महामारी काल में गतिविधियां ठप, गति देने को होगा प्रशिक्षण

हनुमानगढ़. कोरोना महामारी से उपजे संकट का असर यूं तो जीवन के हर क्षेत्र में पड़ा है। मगर इससे शिक्षा व्यवस्था सर्वाधिक प्रभावित हुई है। भले ही वह विद्यालयों में नियमित कक्षाओं का संचालन हो या परीक्षाओं का आयोजन, सब पर प्रतिकूल असर पड़ा।

हनुमानगढ़

Published: October 17, 2021 09:30:46 pm

महामारी काल में गतिविधियां ठप, गति देने को होगा प्रशिक्षण
- स्काउट गाइड गतिविधियों के संचालन को गति देने का प्रयास
- हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर के 100 शिक्षकों को मिलेगा प्रशिक्षण
हनुमानगढ़. कोरोना महामारी से उपजे संकट का असर यूं तो जीवन के हर क्षेत्र में पड़ा है। मगर इससे शिक्षा व्यवस्था सर्वाधिक प्रभावित हुई है। भले ही वह विद्यालयों में नियमित कक्षाओं का संचालन हो या परीक्षाओं का आयोजन, सब पर प्रतिकूल असर पड़ा। स्काउट गाइड गतिविधियां भी इससे अछूती ना रही। कई जिलों के बहुत से विद्यालयों में तो स्काउट गाइड गतिविधियां पूर्णत: ठप रही। इसे शिक्षा विभाग ने गंभीरता से लिया है।
इसलिए अब संयुक्त निदेशक, स्कूल शिक्षा, बीकानेर संभाग ने स्काउट गाइड गतिविधियों को गति देने की दिशा में प्रयास शुरू किया है। इसके तहत स्काउट मास्टर गाइड कैप्टन बेसिक/एडवांस प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा जो मुकंदगढ़, जिला झुंझुनू में 17 से 23 अक्टूबर के बीच होगा। यह प्रशिक्षण शिविर हिन्दुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स राजस्थान राज्य मुख्यालय उदयपुर की ओर से आयोजित किया जा रहा है। इस तरह के प्रशिक्षण स्कूल शिक्षा के निर्देशन में प्रत्येक संभाग में आयोजित किए जाने हैं।
100 जाएंगे प्रशिक्षण में
जानकारी के अनुसार झुंझुनू में प्रस्तावित प्रशिक्षण शिविर में हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर जिले से 100 शिक्षकों को भेजा जाना है। दोनों ही जिलों से 50-50 शिक्षकों का चयन कर उनकी सूची जारी कर दी गई है। प्रशिक्षण शिविर में जाने वाले प्रत्येक शिक्षक को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगी होनी आवश्यक है।
इधर, सोमवार तक आवेदन
हनुमानगढ़. राजकीय महाविद्यालयों में बीए प्रथम वर्ष में रिक्त रही सीटों पर प्रवेश के लिए आवेदन की प्रकिया जारी है। मंगलवार से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हुई थी जो 18 अक्टूबर तक चलेगी। जंक्शन स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. मोहनलाल गोस्वामी ने बताया कि बीए प्रथम वर्ष में श्रेणीवार रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए 18 अक्टूबर तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसके बाद 21 अक्टूबर को वरीयता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। मूल दस्तावेजों का सत्यापन 22 से 25 अक्टूबर तक किया जाएगा। ई-मित्र के माध्यम से शुल्क जमा कराने की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर तय की गई है। महाविद्यालय में सात वैकल्पिक विषयों में अध्ययन की सुविधा है। सभी विषयों के सहायक आचार्य नियुक्त हैं।
महामारी काल में गतिविधियां ठप, गति देने को होगा प्रशिक्षण
महामारी काल में गतिविधियां ठप, गति देने को होगा प्रशिक्षण

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.