scriptAll without water, but people in the villages are not understanding th | बिन पानी सब सून, लेकिन गांवों में लोग रहिमन की इस पंक्ति का नहीं समझ रहे मर्म | Patrika News

बिन पानी सब सून, लेकिन गांवों में लोग रहिमन की इस पंक्ति का नहीं समझ रहे मर्म

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. रहिमन पानी राखिए, बिन पानी सब सून... पानी गए न ऊबरे, मोती, मानुष, चून। जीवन में पानी की अहमियत को रहिमन ने उक्त पंक्ति के जरिए बड़े सरल अंदाज में समझाने का प्रयास किया है। लेकिन गांवों में शायद लोग इस पंक्ति की अहमियत को नहीं समझ पा रहे हैं।

 

हनुमानगढ़

Updated: March 05, 2022 08:52:48 am

हनुमानगढ़. रहिमन पानी राखिए, बिन पानी सब सून... पानी गए न ऊबरे, मोती, मानुष, चून। जीवन में पानी की अहमियत को रहिमन ने उक्त पंक्ति के जरिए बड़े सरल अंदाज में समझाने का प्रयास किया है। लेकिन गांवों में शायद लोग इस पंक्ति की अहमियत को नहीं समझ पा रहे हैं। इसलिए हर घर तक नल का कनेक्शन करने की योजना में लोग अपेक्षित सहयोग देने से बच रहे हैं। राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के तहत जिले में कुल 193306 जल कनेक्शन किए जाने हैं। इसमें नियमानुसार कुल प्रोजेक्ट में से दस प्रतिशत राशि जन सहभागिता से एकत्रित करने की शर्त सरकार ने लगा रखी है।
इस तरह हनुमानगढ़ जिले में इतने कनेक्शन करने के लिए करीब तेरह करोड़ रुपए एकत्रित करने हैं। लेकिन गांवों में जागरुकता शिविर लगाने के बावजूद अभी तक करीब सवा करोड़ रुपए ही संग्रहित हुआ है। अधिकारियों का कहना है कि लोग बीते माह तक जन सहभागिता में उतनी रुचि नहीं दिखा रहे थे। इसलिए लक्ष्य के अनुसार जनसहभागिता राशि एकत्रित नहीं हो पा रही थी। लेकिन अब कुछ जगह लोग इस योजना का महत्व समझने लगे हैं। इसके कारण भविष्य में लक्ष्य के अनुसार जल्द जन सहभागिता राशि संग्रहित होने की उम्मीद है। प्रोजेक्ट के तहत मार्च 2024 तक हर घर में पेयजल कनेक्शन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

बिन पानी सब सून, लेकिन गांवों में लोग रहिमन की इस पंक्ति का नहीं समझ रहे मर्म
बिन पानी सब सून, लेकिन गांवों में लोग रहिमन की इस पंक्ति का नहीं समझ रहे मर्म

जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिले में कुल 403 जल योजनाओं के अधीन कुल 1443 गांवों के लिए 90203.86 लाख की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की जा चुकी है। इनसे कुल 193306 जल कनेक्शन किए जाने हैं। वर्तमान में 318 जल योजनाओं के अधीन कुल 1138 गांवों के कार्य आदेश जारी किए जा चुके हंै। पंचायतीराज विभाग को भी इस प्रोजेक्ट से जोड़ा गया है। इसमें संबंधित ब्लॉक के बीडीओ को भी लोगों को जागरूक करने के लिए कहा गया है।

........फैक्ट फाइल.....
-मिशन के तहत हनुमानगढ़ जिले में 193306 जल कनेक्शन करने का लक्ष्य है।
-इस मिशन में ९० प्रतिशत राशि सरकार खर्च कर रही है। दस प्रतिशत जन सहभागिता से राशि एकत्रित करने का लक्ष्य है।
-जिले में जन सहभागिता से तेरह करोड़ संग्रहित करने का लक्ष्य है, इसकी तुलना में बीते माह तक सवा करोड़ एकत्रित हुई है।
-मिशन के तहत जिले में 138 गांवों के कार्य आदेश जारी किए जा चुके हंै।

जल जीवन मिशन में जन सहभागिता से दस प्रतिशत राशि एकत्रित करने हैं। इसमें जिले में करीब तेरह करोड़ एकत्रित किए जाएंगे। अभी तक सवा करोड़ के करीब जन सहभागिता राशि एकत्रित हो गई है। मार्च 2024 तक सभी घरों में पेयजल कनेक्शन करने का लक्ष्य है। इस कार्य में बीडीओ भी सहयोग कर रहे हैं।
-दिनेश कुकणा, एक्सईएन, पीएचईडी, हनुमानगढ़

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Thailand Open: PV Sindhu ने वर्ल्ड की नंबर 1 खिलाड़ी Akane Yamaguchi को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगहIPL 2022 RR vs CSK Live Updates: रोमांचक मुकाबले में राजस्थान ने चेन्नई को 5 विकेट से हरायासुप्रीम कोर्ट में अपने लास्ट डे पर बोले जस्टिस एलएन राव- 'जज साधु-संन्यासी नहीं होते, हम पर भी होता है काम का दबाव'ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनCBI रेड के बाद तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार पर कसा तंज, कहा - 'ऐ हवा जाकर कह दो, दिल्ली के दरबारों से, नहीं डरा है, नहीं डरेगा लालू इन सरकारों से'Ola-Uber की मनमानी पर लगेगी लगाम! CCPA ने अनुचित व्यवहार के लिए भेजा नोटिस, 15 दिन में नहीं दिया जवाब तो हो सकती है कार्रवाईHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.