scriptAnswers found on the back of class IX Hindi paper in half yearly exami | पेपर के साथ मिले उत्तर भी, परीक्षा ले रही शिक्षा विभाग की 'परीक्षा' | Patrika News

पेपर के साथ मिले उत्तर भी, परीक्षा ले रही शिक्षा विभाग की 'परीक्षा'

हनुमानगढ़. इस बार अद्र्धवार्षिक परीक्षा जहां विद्यार्थियों को परेशान कर रही है, वहीं शिक्षा विभाग की व्यवस्थाओं की परीक्षा ले रही है। शनिवार को हिन्दी विषय के प्रश्न पत्र में कुछ प्रश्नों के उत्तर भी साथ ही छपे हुए मिले। जिले भर के स्कूलों में यह प्रश्न पत्र बांट दिए गए। जब परीक्षार्थियों ने पेपर देखा तो असमंजस में पड़ गए।

हनुमानगढ़

Published: December 18, 2021 09:00:12 pm

पेपर के साथ मिले उत्तर भी, परीक्षा ले रही शिक्षा विभाग की 'परीक्षा'
- अद्र्धवार्षिक परीक्षा में कक्षा नौवीं हिन्दी के पेपर के पीछे छपे मिले कुछ उत्तर
- पहले दिन रावतसर के एक विद्यालय में गलत बांटे थे पेपर
- टैंडर प्रक्रिया में देरी के चलते फर्म आनन-फानन निपटा रही काम
हनुमानगढ़. इस बार अद्र्धवार्षिक परीक्षा जहां विद्यार्थियों को परेशान कर रही है, वहीं शिक्षा विभाग की व्यवस्थाओं की परीक्षा ले रही है। शनिवार को हिन्दी विषय के प्रश्न पत्र में कुछ प्रश्नों के उत्तर भी साथ ही छपे हुए मिले। जिले भर के स्कूलों में यह प्रश्न पत्र बांट दिए गए। जब परीक्षार्थियों ने पेपर देखा तो असमंजस में पड़ गए। इससे पहले तो समान परीक्षा व्यवस्था समिति के तहत होने वाली इस परीक्षा के पहले तो पेपर ही समय पर छपकर नहीं आ सके। इस कारण पूरी परीक्षा ही दो दिन आगे खिसकाई गई।
अब जब परीक्षा शुरू हो चुकी है तो प्रश्न पत्रों को लेकर समस्या सामने आ रही है। परीक्षा के पहले दिन शुक्रवार को जहां रावतसर के एमडीडी किड्स विद्यालय में कक्षा नौ एवं दस के तो अंग्रेजी अनिवार्य के पेपर ही उपलब्ध नहीं करवाए गए थे। केवल कक्षा 11 के विद्यार्थियों के लिए अंग्रेजी अनिवार्य के प्रश्न पत्र का लिफाफा सौंपा गया। उसमें भी कक्षा 12 का अंग्रेजी साहित्य के पेपर निकले। इस तरह लापरवाही के चलते एक ओर जहां बच्चे परीक्षा से वंचित रह गए, वहीं कक्षा 12 का अंग्रेजी साहित्य का पेपर भी लीक हो गया।
पेपर देख पड़े दुविधा में
जानकारी के अनुसार जिले में करीब 826 विद्यालयों में कक्षा 9 से 12वीं तक की अद्र्धवार्षिक परीक्षा चल रही है। शनिवार को पहली पारी में कक्षा नौवीं का हिंदी का पेपर था। जब केन्द्राधीक्षकों ने विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र बांटे तो वे हैरान रह गए। क्योंकि पेपर में प्रश्नों के अलावा उत्तर भी साथ ही छपे हुए थे। इससे परीक्षा केन्द्रों पर अव्यवस्था सी हो गई तथा पेपर कराने को लेकर केन्द्राधीक्षक एवं संस्था प्रधान दुविधा में पड़ गए।
यह निकाला रास्ता
समान परीक्षा व्यवस्था समिति एवं शिक्षा विभाग ने जांच करवाई तो पता चला कि 48 नम्बर के प्रश्न पत्र में 15 अंकों के प्रश्नों के उत्तर छपे हुए थे। ऐसे में एक प्रश्न को निरस्त कर दिया तथा दूसरे प्रश्न के अथवा वाले प्रश्न को अनिवार्य कर समस्या का समाधान किया तथा परीक्षा करवाई गई।
महीनों का काम सप्ताह में तो गड़बड़
जानकारों की माने तो प्रश्न पत्रों की छपाई की पूरी प्रक्रिया में करीब तीन माह का समय लग जाता है। मगर इस बार शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में समान परीक्षा व्यवस्था समिति को दो-तीन सप्ताह का ही समय दिया। इससे पहले राज्य स्तर पर पेपर छपवाए गए थे। अब जब महीनों का कार्य दो-तीन सप्ताह में निपटाना होगा तो गुणवत्ता कहां से आएगी।
छपाई के दौरान त्रुटि
प्रेस में प्रश्न पत्रों की छपाई के दौरान यह त्रुटि हुई है। 48 नम्बर के प्रश्न पत्र में 15 अंकों के दो प्रश्नों के उत्तर छपे मिले हैं। शेष प्रश्नों के उत्तर नहीं छपे हैं। उत्तर शीट साथ छपने के मामले की जांच करवा रहे हैं। इसके लिए समान परीक्षा व्यवस्था समिति की बैठक रखी गई है। इसमें जिसकी भी कमी सामने आएगी उसके खिलाफ कार्यवाही होगी। - सीताराम, संयोजक समान परीक्षा व्यवस्था समिति, हनुमानगढ़।
पेपर के साथ मिले उत्तर भी, परीक्षा ले रही शिक्षा विभाग की 'परीक्षा'
पेपर के साथ मिले उत्तर भी, परीक्षा ले रही शिक्षा विभाग की 'परीक्षा'

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

सपा ने जारी किया 10 सूत्रीय संकल्प पत्र, सत्ता में आए तो किसानों को ब्याज कर्ज मुक्त, दोबारा शुरू होगी समाजवादी पेंशन योजनायूपी के इतिहास में पहली बार एक ही दिन विधानसभा और MLC के लिए डाले जाएंगे वोट, 36 सीटों पर एमएलसी चुनाव का जानें अपडेटCorona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.35 लाख केस, 871 की मौत, संक्रमण दर हुई 13.39%दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू खत्म, आज से नई गाइडलाइंस के साथ मेट्रो सेवाएं शुरूरीट पेपर लीक मामलाः डीपी जारोली पर गिरी गाज, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से किया बर्खास्तकेंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का सहारनपुर-मुजफ्फरनगर में जनसंपर्क आज, टटोलेंगे वेस्ट यूपी की नब्जUP Assembly Election 2022 : "मैं और जयंत किसान के बेटे,चुनाव भाजपा के लिए राजनैतिक पलायन सिद्ध होगा''नहीं बदला जाएगा नौकरशाही का मुखिया, एक्सटेंशन के लिए फाइल सरकार ने केंद्र को भेजी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.