script

नकेल कसने के लिए पंजाब-हरियाणा की सीमा पर सशस्त्र नाकाबंदी

locationहनुमानगढ़Published: Nov 22, 2018 12:48:53 pm

Submitted by:

adrish khan

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

vidhansabha chunav ki taiyari

नकेल कसने के लिए पंजाब-हरियाणा की सीमा पर सशस्त्र नाकाबंदी

नकेल कसने के लिए पंजाब-हरियाणा की सीमा पर सशस्त्र नाकाबंदी
– विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत अपराधिक गतिविधियों पर रोक के लिए 16 नाके शुरू
– छह थाना क्षेत्रों में बनाए गए हैं नाके
हनुमानगढ़. विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत पंजाब-हरियाणा से चिपते सीमावर्ती इलाकों में सशस्त्र नाकाबंदी शुरू कर दी गई है। जिले के छह थाना क्षेत्रों में 16 अस्थाई नाके बनाए गए हैं। यह नाके चुनाव व परिणाम तक सक्रिय रहेंगे। प्रत्येक नाके में पांच पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। इन नाकों के जरिए अपराधिक तत्वों, शराब व अन्य नशीले पदार्थों की तस्करी आदि पर लगाम लगाने का प्रयास रहेगा। इनकी मॉनीटरिंग का जिम्मा संबंधित थाने के प्रभारी को सौंपा गया है। प्रत्येक नाके पर तैनात टीम को दिन-भर में की गई कार्यवाही आदि की रिपोर्ट प्रतिदिन सुबह आठ जिला स्तर पर स्थापित चुनाव नियंत्रण कक्ष में देनी होगी।
सीमावर्ती जिलों के आम रास्तों के साथ-साथ चोर रास्तों पर भी पुलिस नजर रखेगी। इसके लिए राज्य की पुलिस निरंतर पंजाब व हरियाणा पुलिस के साथ समन्वय स्थापित कर रही है। इस तरह के चोर रास्ते चिह्नित कर लिए हैं। इनमें से अधिकांश पर नाका शुरू कर दिया गया है। कानून व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से पंजाब व हरियाणा के सीमावर्ती जिलों में भी चुनाव तक धारा 144 लगाई हुई है। पंजाब साइड में जो नाके हैं, उन पर तो सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा चुके हैं। तीनों राज्यों की पुलिस स्थाई वारंटी की सूचियां साझा कर उनको पकड़ रही है।
कहां-कहां बनाए नाके
संगरिया थाना क्षेत्र के गांव मालारामपुरा व रतनपुरा चौराहा पर, टिब्बी थाना क्षेत्र में सहारणी पुल, बणी पुल रोही सुरेवाला, तलवाड़ा थाना क्षेत्र में तलवाड़ा मोड़-ऐलनाबाद रोड पर, भिरानी थाना इलाके के भादरा-हिसार रोड स्थित शेरड़ा तिराहा डाबड़ी पर, शिवानी-डाबड़ी रोड व बालसमंद-गालड़ रोड पर गालड तिराहे पर, भादरा से आदमपुर रोड गांव झांसल में, जनाना-चूली भट्टू रोड पर गांव मेहराणा में, भादरा-सिरसा रोड पर गांव गांधी बड़ी में, गोगोमेड़ी थाना क्षेत्र में मुंसरी अड्डा-खेड़ी, गुसाईयान रोड पर खचवाना नहर पुलिया, गोगामेड़ी-जमाल रोड पर गांव नेठराना, बरवाली मोड़-जमाल रोड पर गांव बरवाली तथा नोहर थाना क्षेत्र में नोहर-सिरसा रोड पर गांव जनानिया, रतनपुरा-ऐलनाबाद रोड पर रतनपुरा पेट्रोल पम्प तथा देईदास-ऐलनाबाद रोड पर देईदास तिराहा पर नाका शुरू किया गया है।
हरियाणा से शराब वितरण
चुनाव के दौरान हरियाणा क्षेत्र से शराब वितरण की आशंका रहती है। इस पर प्रभावी अंकुश के लिए हरियाणा का पुलिस का सहयोग बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा भी पिछले कुछ समय से गैंगस्टर ने सीमावर्ती जिलों में कई वारदातों को अंजाम दिया है। श्रीगंगानगर में हिस्ट्रीशीटर जोर्डन की जिम में गोलियों से छलनी कर हत्या कर दी गई थी। राजस्थान में आमतौर पर इस तरह खुला गैंगवार नहीं होता है। मगर हाल ही के वर्षों में चूरू, श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों में ऐसी वारदातें हुई हैं। इनमें पंजाब-हरियाणा के गैंग की ही भूमिका रही। इसलिए चुनावों के दौरान पुलिस पूर्णत: सख्ती के साथ जुटी हुई है।
सीमा व क्राइम फैक्ट
– हनुमानगढ़ की 220 किलोमीटर सीमा पंजाब से व 230 किलोमीटर सीमा हरियाणा से मिलती है।
– हनुमानगढ़ जिले के 42 बूथ ऐसे हैं जो सीमा पर है।
– हनुमानगढ़ पुलिस के 190 स्थाई वारंटी ऐसे हैं जो पंजाब व हरियाणा के हैं। इनमें 94 हरियाणा के व 96 पंजाब के हैं।
– हनुमानगढ़ जिले में कुल 21 चैक पोस्ट पड़ोसी राज्यों की सीमा पर है।
– श्रीगंगानगर जिले के 4 थाना क्षेत्र पड़ोसी राज्यों से मिलते हैं।
– श्रीगंगानगर जिले की कुल 53 किलोमीटर की सीमा पड़ोसी राज्यों से लगती है। वहां 24 कच्चे-पक्के रास्ते हैं। इनमें से 6 प्रमुख रास्ते हैं, 3 पर पहले से नाके लगे हुए हैं।
– हरियाणा के सिरसा जिले के 4 पुलिस स्टेशन के क्षेत्र राजस्थान से लगते हैं। सिरसा की ओर से 15 चेक पोस्ट बनी हुई है। आदमपुर में 5 नाके व भिवानी में 1 नाका लगा हुआ है। हरियाणा के कुल 33 गांव राजस्थान से लगते हैं।
कर रहे समन्वय
चुनाव के दृष्टिगत पंजाब-हरियाणा की सीमा पर 16 सशस्त्र नाके शुरू किए गए हैं। इसके अलावा पंजाब व हरियाणा पुलिस से भी बातचीत व समन्वय निरंतर जारी है ताकि तस्करी व अपराधिक गतिविधियों पर पूर्णत: रोक लगाई जा सके। – अनिल कयाल, एसपी, हनुमानगढ़।

ट्रेंडिंग वीडियो