scriptबीबीएमबी की 17 को होने वाली बैठक में अगस्त के शेयर का होगा निर्धारण | August to be held in BBMB 17th meeting | Patrika News

बीबीएमबी की 17 को होने वाली बैठक में अगस्त के शेयर का होगा निर्धारण

locationहनुमानगढ़Published: Jul 15, 2019 07:34:22 pm

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड (बीबीएमबी) की बैठक 17 जुलाई को होगी। इसमें राजस्थान का प्रतिनिधित्व जल संसाधन उत्तर संभाग हनुमानगढ़ के मुख्य अभियंता करेंगे। चंडीगढ़ में होने वाली बैठक को लेकर बीबीएमबी ने स्थानीय अधिकारियों को सूचित कर दिया है। इसके बाद नहरों से संबंधित अहम एजेंडे को शामिल करने को लेकर स्थानीय अधिकारी तैयारी में जुट गए हैं।

bbmb

बीबीएमबी की 17 को होने वाली बैठक में अगस्त के शेयर का होगा निर्धारण

करेंगे वर्तमान रेग्यूलेशन को यथावत रखने की पैरवी
-बीबीएमबी की 17 को होने वाली बैठक में अगस्त के शेयर का होगा निर्धारण
…..फोटो………
हनुमानगढ़. भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड (बीबीएमबी) की बैठक 17 जुलाई को होगी। इसमें राजस्थान का प्रतिनिधित्व जल संसाधन उत्तर संभाग हनुमानगढ़ के मुख्य अभियंता करेंगे। चंडीगढ़ में होने वाली बैठक को लेकर बीबीएमबी ने स्थानीय अधिकारियों को सूचित कर दिया है। इसके बाद नहरों से संबंधित अहम एजेंडे को शामिल करने को लेकर स्थानीय अधिकारी तैयारी में जुट गए हैं। बताया जा रहा है कि अगस्त माह में भी नहरों के वर्तमान रेग्यूलेशन को यथावत रखने का प्रस्ताव राजस्थान के अधिकारी बीबीएमबी के समक्ष रखेंगे। वर्तमान में बांधों में जिस तरह से पानी की अच्छी आवक हो रही है, उससे आगे वर्तमान रेग्यूलेशन को यथावत रखने में किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी। गौरतलब है कि भाखड़ा और पौंग बांध के जल ग्रहण क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी है। नौ जुलाई २०१९ को भाखड़ा डैम का लेवल १६११.९१ फीट पर पहुंच गया। जबकि इसमें पानी की आवक बढक़र ५५७१८ क्यूसेक हो गई है। इसी तरह पौंग बांध का जल स्तर भी ऊंचाई छूने लगा है। पौंग बांध में नौ जुलाई २०१९ को १६३७८ क्यूसेक पानी की आवक हुई। इससे पौंग बांध का जल स्तर १३२७.१० फीट पर पहुंच गया। गत वर्षों की बात करें तो वर्ष २०१८ में इसी तारीख को पौंग बांध में २१७३ क्यूसेक पानी की आवक हो रही थी। जबकि भाखड़ा बांध में आवक की स्थिति १८८१६ क्यूसेक थी। इस तरह जाहिर है कि इस वर्ष बांधों के जल स्तर में काफी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। बांधों की जितनी क्षमता है, उसके अनुपात में इस बार इनके भरने की संभावना है। भाखड़ा बांध के जल स्तर की बात करें तो गत वर्ष की तुलना में इस बार इसका लेवल ११३ फीट अधिक है। इसी तरह पौंग का जल स्तर गत वर्ष की तुलना में करीब ४३ फीट अधिक है। जल संसाधन उत्तर संभाग हनुमानगढ़ के मुख्य अभियंता विनोद मित्तल ने बताया कि बीबीएमबी बैठक की सूचना हमें प्राप्त हुई है। इसमें प्रदेश के किसानों की मांग को देखते हुए शेयर निर्धारित करने की मांग बीबीएमबी के समक्ष करेंगे। आगे के महीनों में भी जल स्तर के हिसाब से निर्धारित शेयर के अनुसार नहरों में पूरा पानी चलाने का प्रयास रहेगा। वर्तमान में इंदिरागांधी नहर में १०५०० तथा भाखड़ा नहर में १२०० क्यूसेक पानी चलाया जा रहा है। अगले माह भी इस रेग्यूलेशन को यथावत रखने का पुरजोर प्रयास करेंगे। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के अनुसार 1981 में पांच राज्यों के बीच हुए जल समझौते के तहत राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली तथा जम्मू-कश्मीर में पेयजल तथा सिंचाई पानी उपलब्ध करवाने के लिए पांचों राज्यों के प्रतिनिधियों की संयुक्त बैठक चंडीगढ़ में होती है। बीबीएमबी की बैठक में सभी सदस्यों की उपस्थिति में डैम के जल स्तर के अनुपात में राज्यों को पानी वितरित किया जाता है। 21 मई से 21 सितंबर तथा फिलिंग अवधि तथा 21 सितंबर से 20 मई तक डिप्लिशन अवधि के हिसाब से विभिन्न राज्यों को वितरित होने वाले पानी के हिस्से का निर्धारण होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो