scriptबीबीएमबी का राजस्थान के शेयर में बढ़ोतरी से इनकार | BBMB denies increase in Rajasthan stock | Patrika News
हनुमानगढ़

बीबीएमबी का राजस्थान के शेयर में बढ़ोतरी से इनकार

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड (बीबीएमबी) की बैठक शुक्रवार को हुई। इसमें बीबीएमबी चेयरमैन ने फिर से राजस्थान की मांग को दरकिनार करते हुए आगामी बीस से पच्चीस दिनों तक के शेयर की गारंटी नहीं दी। इसके कारण इंदिरागांधी नहर में सिंचाई का रेग्यूलेशन जारी नहीं हो सकेगा। हालांकि राजस्थान के शेयर में किसी तरह की कटौती नहीं करने से नहरों के संचालन पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।
 

हनुमानगढ़Jul 31, 2021 / 06:13 am

Purushottam Jha

बीबीएमबी का राजस्थान के शेयर में बढ़ोतरी से इनकार

बीबीएमबी का राजस्थान के शेयर में बढ़ोतरी से इनकार

बीबीएमबी का राजस्थान के शेयर में बढ़ोतरी से इनकार
-इंदिरागांधी नहर में सिंचाई रेग्यूलेशन का संकट बरकरार

हनुमानगढ़. भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड (बीबीएमबी) की बैठक शुक्रवार को हुई। इसमें बीबीएमबी चेयरमैन ने फिर से राजस्थान की मांग को दरकिनार करते हुए आगामी बीस से पच्चीस दिनों तक के शेयर की गारंटी नहीं दी। इसके कारण इंदिरागांधी नहर में सिंचाई का रेग्यूलेशन जारी नहीं हो सकेगा। हालांकि राजस्थान के शेयर में किसी तरह की कटौती नहीं करने से नहरों के संचालन पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। वर्तमान में हरिके बैराज के आसपास बरसात होने से इंदिरागांधी नहर में तय शेयर के अनुसार पानी मिल रहा है। राजस्थान की तरफ से बैठक का प्रतिनिधित्व करते हुए जल संसाधन विभाग उत्तर संभाग हनुमानगढ़ के मुख्य अभियंता विनोद मित्तल ने इंदिरागांधी नहर में सिंचाई का रेग्यूलेशन जारी करने के लिए २५ दिनों तक के शेयर का निर्धारण करने की बात कही। लेकिन चेयरमैन ने इससे इनकार करते हुए आगामी दस दिनों तक राजस्थान के वर्तमान शेयर को यथावत रखने की बात कही। इस तरह इंदिरागांधी नहर में सिंचाई पानी का रेग्यूलेशन फिर जारी नहीं हो सकेगा। अब दस अगस्त तक इंदिरागांधी नहर में ७५००, गंगकैनाल में २४०० व भाखड़ा में १२०० क्यूसेक पानी चलता रहेगा। गौरतलब है कि इंदिरागांधी नहर से प्रदेश के दस जिलों में जलापूर्ति होती है। किसान लंबे समय से इस नहर में सिंचाई का रेग्यूलेशन जारी करने की मांग कर रहे हैं। लेकिन बीबीएमबी सिंचाई लायक पानी देने की गारंटी से मना कर रहा है। इसके कारण इंदिरागांधी नहर में सिंचाई पानी का रेग्यूलेशन जारी नहीं किया जा रहा है। वर्तमान में पेयजल का रेग्यूलेशन बनाकर ही इंदिरागांधी नहर का संचालन किया जा रहा है।
१३६० फीट लेवल का लक्ष्य
बीबीएमबी चेयरमैन ने कहा कि बांधों को भरना जरूरी है। ३१ अगस्त तक पौंग बांध का जल स्तर १३६० फीट करने का लक्ष्य रखा गया है। वर्तमान में इस बांध का लेवल १३२२ फीट है। औसतन चालीस हजार क्यूसेक पानी की आवक प्रतिदिन हो रही है। इससे प्रतिदिन एक फीट लेवल बढ़ रहा है। पौंग बांध में सर्वाधिक पचास प्रतिशत हिस्सा राजस्थान का निर्धारित है। इस तरह इस बांध के भरने पर ही राजस्थान को फायदा होगा।
हरिके बैराज के आसपास बरसात
हरिके बैराज के आसपास भी इन दिनों ठीक बारिश हो रही है। प्रतिदिन २२ से २३ हजार क्यूसेक पानी की आवक होने से राजस्थान व पंजाब की मांग इसी से पूरी हो रही है। इसके कारण पौंग बांध से निकासी दो से तीन हजार क्यूसेक ही की जा रही है। निकासी कम होने पर ही बांधों के लेवल को ऊंचा करना संभव होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो