सेना के लिए बांधों से प्रवाहित करेंगे पानी

Purushotam Jha | Publish: May, 17 2019 08:27:13 PM (IST) Hanumangarh, Hanumangarh, Rajasthan, India

सेना के लिए बांधों से प्रवाहित करेंगे पानी
-जल संबंधी इस अहम बिंदु पर विचार के लिए बीबीएमबी की विशेष बैठक हुई संपन्न

हनुमानगढ़. भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड (बीबीएमबी) की विशेष बैठक शुक्रवार को संपन्न हुई। इसमें सदस्यों ने जल वितरण संबंधित कई अहम मुद्दों को विचार के लिए रखा। गहनता से विचार-विमर्श के बाद इन मामलों पर निर्णय लिए गए। पंजाब, हरियाणा के साथ ही राजस्थान के अधिकारी इस अहम बैठक में शामिल हुए। बैठक में सेना के युद्धाभ्यास के लिए बांधों से नहरों में विशेष तौर पर पानी छोडऩे का मुद्दा अहम रहा। भाखड़ा बांध के बढ़े जल स्तर को देखते हुए सभी सदस्यों ने सैनिकों के युद्धाभ्यास के लिए नहरों में अतिरिक्त पानी छोडऩे के प्रस्ताव पर सहमति प्रदान कर दी।
जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के अनुसार वर्तमान में भाखड़ा, पौंग और रणजीतसागर तीनों बांधों का जल स्तर संतोषजनक है। इसलिए आगे भी प्रदेश की नहरों में मांग के अनुसार सिंचाई पानी चलाने में दिक्कत नहीं आएगी। सेना के उपयोग के लिए बांधों से पानी प्रवाहित करने को लेकर आयोजित हुई इस विशेष बैठक में राजस्थान का प्रतिनिधित्व जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता विनोद कुमार मित्तल तथा एक्सईएन जेएस कलसी ने किया। अभियंताओं के अनुसार भाखड़ा में वर्तमान में औसतन २० हजार क्यूसेक व पौंग में २००० क्यूसेक पानी की आवक हो रही है।
इस आवक को अभियंता संतोषजनक मान रहे हैं। सेना के उपयोग के लिए जितने पानी की आवश्यकता होगी, उसे डाउन स्ट्रीम के जरिए प्रवाहित किया जाएगा। गौरतलब है कि 1981 में पांच राज्यों के बीच हुए जल समझौते के तहत राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली तथा जम्मू-कश्मीर में पेयजल तथा सिंचाई पानी उपलब्ध करवाने के लिए पांचों राज्यों के प्रतिनिधियों की संयुक्त बैठक चंडीगढ़ में होती है। बीबीएमबी की बैठक में सभी सदस्यों की उपस्थिति में डैम के जल स्तर के अनुपात में राज्यों को पानी वितरित किया जाता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned