scriptचारे-पानी का संकट, चार ऊंटों की मौत | Camel death | Patrika News

चारे-पानी का संकट, चार ऊंटों की मौत

locationहनुमानगढ़Published: Oct 05, 2019 10:59:13 pm

Submitted by:

Manoj

राज्य पशु की बेकद्री
गौशाला को सौंपे ऊंटों की देखभाल बनी
पुलिस के गले की घंटी
अवैध रूप से ले जाते हुए पुलिस ने पकड़े थे ऊंट

चारे-पानी का संकट, चार ऊंटों की मौत

चारे-पानी का संकट, चार ऊंटों की मौत,चारे-पानी का संकट, चार ऊंटों की मौत,चारे-पानी का संकट, चार ऊंटों की मौत

हनुमानगढ़. भादरा पुलिस द्वारा 24 अगस्त को भादरा बाईपास स्थित अण्डरपास पर पकड़ा ऊंटों से भरा ट्रक पुलिस के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। भादरा पुलिस द्वारा गौशाला को सुपर्द 17 ऊंटों में से चार ऊंटों की मौत हो चुकी है। नागरिको के अनुसार ऊं टों को चारा व पानी नहीं मिलने के चलते उनकी मौत हुई है। वही पर घायल ऊंटों का उपचार भी नहीं हुआ। पुरानी गौशाला में रखे गये ऊंटों और वही पर दफन किए गए मृत ऊंटों की बदबू के कारण आस पास के दुकानदार काफी परेशान हैं।

भादरा पुलिस थानाधिकारी पुष्पेन्द्र झाझडिया के नेतृत्व में पुलिस टीम ने 24 अगस्त की सुबह बाईपास पर रेलवे अण्डऱब्रिज के निकट एक ट्रक की तलाशी ली तो उसमें ऊंट भरे हुए मिले। पुलिस ने ट्रक में सवार खालिद पुत्र अजीज मेव निवासी नूह मेवात हरियाणा, सब्बू पठान अब्दुल सलाम निवासी बागपत यूपी व मुबिन पुत्र सदीक मेव निवासी नगीना जिला नूंह हरियाणा को गिरफ्तार कर लिया है। ट्रक में 17 ऊंट ठूंस -ठूंस कर भरे हुए थे।
पुलिस ने श्री गोशाला को ऊंट सुपर्द करते हुए तीनों आरोपियों के खिलाफ 5/8 केमल एक्ट व धारा 11 (1) डी ई पशु कू्ररता निवारण अधिनियम में मुकदमा दर्ज कर किया था। भादरा पुलिस ने यह ऊंट श्री गौशाला के सुर्पद कर दिये थे, जिन्हे गौशाला की बीडीएस के सामने स्थित चारदीवारी वाली भूमि में छोड़ा गया। ऊंटों को वहां छोड़ दिया गया लेकिन उनके चारे पानी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं हो पा रही है। नतीजा चार ऊंट मर गए। हालांकि पुलिस अपने स्तर पर ऊंटों के चारे व पानी की व्यवस्था कर रही है लेकिन वह ‘ऊंट के मुंह में जीरेÓ के समान है।
सिरोही भेजने के आदेश लेकिन भेजे कैसे ?
पुलिस ने इस गले में बंधी घंटी से परेशान होकर जिला कलेक्टर हनुमानगढ़ के यहां ऊंटों के निस्तारण के लिए आवेदन किया था, जिस पर जिला कलेक्टर ने ऊंटों को सिरोही स्थित राजकीय उष्ट केन्द्र भेजने के आदेश किए हैं किन्तु ऊंटों को वाहनो से भेजे जाने का कोई मद पुलिस के पास नही है। ऐसे में पुलिस असमंजस में है। पुलिस ने पशु प्रेमी व पशु पालन विभाग व अन्य सामाजिक संस्था को सहयोग करने के लिए कहा है लेकिन अभी तक बात नहीं बनी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो