scriptनहरी चुनाव की तारीख फिर आगे बढ़ाई | Canal election date extended again | Patrika News

नहरी चुनाव की तारीख फिर आगे बढ़ाई

locationहनुमानगढ़Published: Jan 20, 2022 11:20:41 am

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. भाखड़ा के कई बीके अध्यक्षों का निर्वाचन करने को लेकर जल संसाधन विभाग ने चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया था। इसके तहत जनवरी २०२२ में चुनाव करवाए जाने थे। लेकिन अब फिर अचानक चुनाव की तारीख में फेरबदल करते हुए इसकी तारीख आगे बढ़ा दी गई है।
 

नहरी चुनाव की तारीख फिर आगे बढ़ाई

नहरी चुनाव की तारीख फिर आगे बढ़ाई

नहरी चुनाव की तारीख फिर आगे बढ़ाई
-जल संसाधन विभाग खंड प्रथम में अब ३३ बीके अध्यक्षों के चुनाव नौ फरवरी, छह व पंद्रह मार्च को होंगे

हनुमानगढ़. भाखड़ा के कई बीके अध्यक्षों का निर्वाचन करने को लेकर जल संसाधन विभाग ने चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया था। इसके तहत जनवरी २०२२ में चुनाव करवाए जाने थे। लेकिन अब फिर अचानक चुनाव की तारीख में फेरबदल करते हुए इसकी तारीख आगे बढ़ा दी गई है। संशोधित चुनाव कार्यक्रम के तहत अब भाखड़ा खंड प्रथम में ३३ बीके अध्यक्षों के निर्वाचन के लिए चुनाव नौ फरवरी, छह मार्च व पंद्रह मार्च को प्रस्तावित किया गया है।
इसी तरह जल संसाधन विभाग खंड द्वितीय में १९ बीके अध्यक्षों के निर्वाचन के लिए तेरह, पंद्रह व २६ फरवरी को चुनाव करवाए जाएंगे। जानकारी के अनुसार इंदिरागांधी नहर के ४५२ जल उपयोक्ता संगम अध्यक्षों, भाखड़ा नहर परियोजना के १३६ व गंगकैनाल के १८० जल उपयोक्ता संगम अध्यक्षों के चुनाव करवाने को लेकर पूर्व में विभाग स्तर पर तैयारी शुरू की गई थी। इसमें अधिकतर जल उपयोक्ता संगम अध्यक्षों का कार्यकाल पूरा हो चुका है। इस संबंध में भारत के नियंत्रक महालेखा परीक्षक के प्रतिवेदन (आर्थिक क्षेत्र) वर्ष २०१७-१८ के अनुच्छेद संख्या ३.१ (राजस्थान सिंचाई प्रणाली प्रबंधन में कृषकों की सहभागिता अधिनियम २००० का कार्यान्वयन) पर राज्य सरकार की ओर से अनुपालना की संवीक्षा टिप्पणी भी जारी की गई है। इसके बाद चुनाव की हलचल शुरू की गई है। इसमें बहुत जल्द गंगकैनाल के सभी नहर अध्यक्षों के निर्वाचन को लेकर भी प्रक्रिया पूर्ण करने की बात अधिकारी कह रहे हैं। जल ससंाधन विभाग खंड प्रथम के एक्सईएन अमीचंद सांव ने बताया कि पूर्व में भाखड़ा के कई बीके के चुनाव जनवरी में करवाने की तैयारी थी। लेकिन अब किसी कारण से चुनाव कार्यक्रम में फेरबदल किया गया है। संशोधित चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। संशोधित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार चुनाव प्रक्रिया संपन्न करवाएंगे।
इतने बजट की मांग
जल उपयोक्ता संगम अध्यक्षों का चुनाव करवाने को लेकर पूर्व में मुख्य अभियंता कार्यालय हनुमानगढ़ स्तर पर राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा गया था । इसमें भाखड़ा परियोजना की नहरों के १३६ जल उपयोक्ता संगम अध्यक्षों का चुनाव करवाने के लिए २७२००००, गंगकैनाल की नहरों में १८० जल उपयोक्ता संगम अध्यक्षों के चुनाव के लिए ३६००००० व इंदिरागांधी नहर परियोजना की ४५२ जल उपयोक्ता संगम अध्यक्षों के चुनाव करवाने के लिए १५३६०००० रुपए की मांग की गई थी। इसमें काफी हद तक बजट उपलब्धता सरकार स्तर पर करवा दी गई है। चरणबद्ध तरीके से चुनाव करवाने की बात अधिकारी कह रहे हैं।
इतने जिलों पर असर
इंदिरागांधी नहर से प्रदेश के करीब दस जिलों को पानी मिलता है। इस नहर से हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, चूरू, बीकानेर, नागौर, जोधपुर, जैसलमेर सहित अन्य जिलों के लाखों लोगों को पानी नसीब हो रहा है। साथ ही हजारों हेक्टेयर भूमि में खेती भी हो रही है। विभिन्न स्तरों पर नहरों के पुनरोद्धार को लेकर जो वित्तीय सहायता विभाग को उपलब्ध करवाया जाता है, उसमें भी जल उपयोक्ता संगम का गठन करवाने की शर्त है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो