scriptग्रामीण विकास में गड़बड़ी की शिकायत पर ग्राम विकास अधिकारी को चार्जशीट | Chargesheet to Village Development Officer on complaint of disturbance | Patrika News

ग्रामीण विकास में गड़बड़ी की शिकायत पर ग्राम विकास अधिकारी को चार्जशीट

locationहनुमानगढ़Published: Jan 19, 2022 09:38:58 am

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/ हनुमानगढ़. ग्रामीण विकास में गड़बड़ी करने पर आरोपी ग्राम विकास अधिकारी को जिला परिषद सीईओ ने १६ सीसी का चार्जशीट भेज दिया है। साथ ही नियम विरुद्ध तरीके से गांव में विकास कार्य करवाने के प्रकरण में जिला परिषद सीईओ ने जिम्मेदारों को अंतिम नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया है। जानकारी के अनुसार इस मामले में आगे की कार्रवाई करने के लिए बीस जनवरी को जिला परिषद में प्रशासन एवं स्थापना समिति की बैठक भी बुलाई गई है। इस अहम बैठक में उक्त प्रकरण को रखकर इस पर आगे की का

ग्रामीण विकास में गड़बड़ी की शिकायत पर ग्राम विकास अधिकारी को चार्जशीट

ग्रामीण विकास में गड़बड़ी की शिकायत पर ग्राम विकास अधिकारी को चार्जशीट

ग्रामीण विकास में गड़बड़ी की शिकायत पर ग्राम विकास अधिकारी को चार्जशीट
-प्रशासन एवं स्थापना समिति की बैठक में प्रकरण रखने के बाद होगी आगे की कार्रवाई
-रिकॉर्ड जब्त, जांच प्रक्रिया अंतिम चरण में

हनुमानगढ़. ग्रामीण विकास में गड़बड़ी करने पर आरोपी ग्राम विकास अधिकारी को जिला परिषद सीईओ ने १६ सीसी का चार्जशीट भेज दिया है। साथ ही नियम विरुद्ध तरीके से गांव में विकास कार्य करवाने के प्रकरण में जिला परिषद सीईओ ने जिम्मेदारों को अंतिम नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया है। जानकारी के अनुसार इस मामले में आगे की कार्रवाई करने के लिए बीस जनवरी को जिला परिषद में प्रशासन एवं स्थापना समिति की बैठक भी बुलाई गई है। इस अहम बैठक में उक्त प्रकरण को रखकर इस पर आगे की कार्रवाई करने का निर्णय लिया जाएगा।
इस मामले में बीते दिनों बीडीओ, ग्राम विकास अधिकारी, तकनीकी सहायक सहित अन्य के नाम नोटिस जारी कर उनसे जवाब मांगा गया था। इसमें दो कनिष्ठ तकनीकी सहायकों को भी नोटिस जारी किया गया था। जिन्होंने अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर नियम विरुद्ध तरीके से ११ कार्यों की तकनीकी स्वीकृतियां जारी की थी। इसमें कुछ के जवाब भी जिला परिषद सीईओ को मिल गए हैं। इस मामले में लिप्त अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई अब जिला परिषद स्तर पर की जानी है।
प्रकरण के अनुसार जिले की रावतसर पंचायत समिति के ग्राम पंचायत ब्रह्मसर में मनमाने तरीके से सीसी ब्लॉक सड़क का निर्माण करवाने का मामला गत दिनों सामने आया था। करीब ६९.५० लाख रुपए के कुल १७ कार्यों की जांच में कई तरह की गड़बडिय़ां सामने आई। जिला परिषद की ओर से गठित टीम ने जांच पूर्ण करके रिपोर्ट सीईओ को सौंपी। इसके बाद सीईओ ने आरोपी ग्राम विकास अधिकारी को चार्जशीट थमा दी है। वर्तमान में संबंधित ग्राम पंचायत में करवाए गए कार्यों से संबंधित रिकॉर्ड भी जिला परिषद स्तर पर जब्त कर लिए गए हैं। उक्त मामले की अब तक की गई जांच में ग्राम विकास अधिकारी के साथ ही तत्कालीन बीडीओ की भूमिका भी संदिग्ध रही है। जांच के दौरान ग्राम विकास अधिकारी की ओर से नियम विरुद्ध कार्य करवाने पर तत्कालीन बीडीओ की ओर से बिना किसी पड़ताल के ही उस पर स्वीकृति देने की पुष्टि हुई है। इस प्रकरण में शिकायकर्ता रामकुमार का आरोप है कि ब्रह्मसर में पदस्थापित ग्राम विकास अधिकारी शकीला बिश्नोई ने सरपंच के साथ मिलकर गांव में निर्माण कार्य नियमानुसार पूर्ण नहीं करवाए। मिलीभगत कर मनमाने तरीके से कार्य करवाकर घोटाला करने का आरोप लगाया है। सुनवाई सहित अन्य जांच प्रक्रिया पूर्ण होने पर इस मामले में वसूली भी हो सकती है।
शिकायत में यह सब
इस मामले में गांव रामका निवासी रामकुमार सोनी की ओर से की गई शिकायत के बाद संबंधित ग्राम पंचायत में वर्ष २०२०-२१ में करवाए गए इंटर लोकिंग सड़क व नाली निर्माण में अनियमितता मामले की जांच की गई। जांच में यह बात सामने आई कि समस्त कार्यों के तकमीने में नाली निर्माण का कार्य लिए जाने के बाद भी मौके पर नाली निर्माण नहीं करवाया गया। जबकि सड़क निर्माण के साथ नाली निर्माण जरूरी था। १७ कार्य ग्राम पंचायत की वार्षिक योजना में राज्य वित्त आयोग में दर्ज मिले। ग्राम पंचायत की ओर से १५ कार्यों की स्वीकृति १४ वें वित्त आयोग में जारी कर नियम विरुद्ध भुगतान करने का मामला सामने आया है। जांच के दौरान १७ में ११ ऐसे कार्य मिले , जिनकी तकनीकी स्वीकृति कलस्टर कनिष्ठ तकनीकी सहायक की बजाय दूसरे कनिष्ठ तकनीकी सहायक की ओर से जारी किए गए हैं।
ऐसे उजागर हुआ मामला
जिले की ग्राम पंचायत ब्रह्मसर में इस तरह का मामला सामने आने पर राजस्थान पत्रिका में १४ नवम्बर २०२१ को ‘ग्राम विकास अधिकारी ने मनमाने तरीके से बनाई सड़क, बीडीओ ने उस पर लगाई मुहरÓ शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया गया। इसके बाद अब जिला परिषद सीईओ ने संबंधित जिम्मेदारों को अंतिम नोटिस जारी किया है। इस मामले में तत्कालीन बीडीओ राजेंद्र जोइया की कार्यशैली पर भी सवाल उठे हैं।

ग्राम विकास अधिकारी को चार्जशीट
ब्रह्मसर ग्राम पंचायत में करवाए गए विकास कार्यों की जांच करने पर कई तरह की अनियमितताएं सामने आई है। इस मामले में आरोपी ग्राम विकास अधिकारी को चार्जशीट दे दिया है। बाकी आरोपियों को भी नोटिस जारी कर दिया है। नियमानुसार कार्रवाई प्रस्तावित है।
-अशोक असीजा, सीईओ, जिला परिषद हनुमानगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो