script

बचपन पर मंडरा रहा खतरा, हनुमानगढ़ में चाइल्ड पोर्नोग्राफी के चार प्रकरण आए सामने

locationहनुमानगढ़Published: Jan 16, 2022 10:18:01 am

Submitted by:

adrish khan

हनुमानगढ़. हर हाथ में हाई स्पीड इंटरनेट वाले मोबाइल फोन सहूलियत के साथ संकट का भी कारण बन रहे हैं। जिले में चाइल्ड पोर्नोग्राफी वीडियो अपलोड करने के चार प्रकरण सामने आए हैं जो पुलिस के साथ समाज के लिए भी चिंता का कारण हैं। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो से प्राप्त सायबर टिपलाइन रिपोर्ट के आधार पर प्रदेश भर की पुलिस ने जांच-पड़ताल की।

बचपन पर मंडरा रहा खतरा, हनुमानगढ़ में चाइल्ड पोर्नोग्राफी के चार प्रकरण आए सामने

बचपन पर मंडरा रहा खतरा, हनुमानगढ़ में चाइल्ड पोर्नोग्राफी के चार प्रकरण आए सामने

बचपन पर मंडरा रहा खतरा, हनुमानगढ़ में चाइल्ड पोर्नोग्राफी के चार प्रकरण आए सामने
– संगरिया, तलवाड़ा, भादरा व भिरानी थाना क्षेत्र के चार आरोपियों ने अपलोड किए चाइल्ड पोर्नोग्राफी वीडियो
– संगरिया पुलिस ने वीडियो अपलोड करने पर युवक को किया गिरफ्तार
– नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो से मिली सूचना पर पुलिस कर रही पड़ताल
हनुमानगढ़. हर हाथ में हाई स्पीड इंटरनेट वाले मोबाइल फोन सहूलियत के साथ संकट का भी कारण बन रहे हैं। जिले में चाइल्ड पोर्नोग्राफी वीडियो अपलोड करने के चार प्रकरण सामने आए हैं जो पुलिस के साथ समाज के लिए भी चिंता का कारण हैं। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो से प्राप्त सायबर टिपलाइन रिपोर्ट के आधार पर प्रदेश भर की पुलिस ने जांच-पड़ताल की। जिले में पुलिस की पड़ताल में अब तक चार जनों के चाइल्ड पोर्नोग्राफी वीडियो अपलोड किया जाना सामने आया है।
इसमें से एक युवक की पहचान कर संगरिया पुलिस ने शनिवार को उसे गिरफ्तार कर लिया। जबकि मोबाइल फोन नम्बर के आधार पर तलवाड़ा झील, भादरा एवं भिरानी थाने में मामले दर्ज कर जांच की जा रही है। हालांकि पुलिस की अब तक की पड़ताल में आरोपियों को कहीं से चाइल्ड पोर्नोग्राफी वीडियो मिलने तथा उनको अपलोड करना सामने आया है। क्षेत्र में चाइल्ड पोर्नोग्राफी संबंधी वीडियो बनाया जाना अब तक पुलिस रिकार्ड में नहीं आया है। हालांकि प्रकरण की गंभीरता के दृष्टिगत एसपी प्रीति जैन के आदेश पर अलग-अलग थानों की पुलिस गहन जांच-पड़ताल में जुटी हुई है।
बचपन पर बुरी नजर
जानकारों की माने तो चाइल्ड पोर्नोग्राफी वीडियो देखने वाले लोग सामान्य तो कतई नहीं कहे जा सकते। एक तरह से कुंठित, बच्चों को लेकर अलग धारणा रखने वाले होते हैं। चाइल्ड पोर्नोग्राफी बहुत खतरनाक है जो बचपन पर बुरी नजर रखने वालों की तादाद में इजाफा कर देती है। यह स्थिति किसी भी अभिभावक के लिए खतरे की घंटी है। इसलिए समाज को इस खतरे पर मंथन करना होगा ताकि समय रहते समाधान की दिशा में आगे बढ़ा जा सके।

इसलिए बड़ा खतरा
नाबालिग बच्चियों से दुष्कर्म के आंकड़ों पर नजर डालें तो स्थिति पहले से ही चिंताजनक है। प्रदेश में 2018 में बच्चियों से दुष्कर्म के 2213 मामले सामने आए थे। इसमें हनुमानगढ़ आठवें नम्बर पर था। इनमें से 75 फीसदी से अधिक वारदातें स्कूली बच्चे-बच्चियों से हुई। जनसंख्या व क्षेत्रफल के लिहाज से बड़े होने के बावजूद चूरू, अजमेर, बीकानेर, कोटा, नागौर सहित कुल 25 जिले बच्चियों से दुराचार के मामलों में हनुमानगढ़ से पीछे थे। कहीं ना कहीं इन मामलों में पोर्न फिल्म, चाइल्ड पोर्नोग्राफी आदि भी कारण हैं।
बोलांवाली से युवक गिरफ्तार
संगरिया. चाइल्ड पोर्नोग्राफी वीडियो अपलोड करने के आरोप में पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार कर उसे न्यायिक अभिरक्षा में जेल भिजवा दिया। थाना प्रभारी विजय मीणा ने बताया कि एनसीआरबी दिल्ली ने प्रदेश पुलिस साइबर सेल टीम को भेजी सूचना में चाइल्ड पोर्नोग्राफी या ऑनलाइन पोस्ट की गई बाल यौन शोषण सामग्री पर चार टिपलाइन रिपोर्ट भेजी। मामलों की जांच के बाद एसपी हनुमानगढ़ के पास आई सूचना में संगरिया उपखंड के गांव बोलांवाली में एक मोबाइल नंबर से बाल यौन अवांछित अश्लील सामग्री अपलोड करना पाया। मोबाइल लोकेशन के आधार पर ब्यूरो ने उस व्यक्ति की जानकारी भेजी। इस पर संगरिया पुलिस ने बोलांवाली निवासी विजेन्द्र सिहाग पुत्र मदनलाल को गिरफ्तार किया। उसे न्यायालय में पेश कर जिला कारागृह भेज दिया गया। थानाधिकारी ने बताया कि 23 दिसंबर को यह वीडियो अपलोड किया गया। प्रारंभिक पूछताछ में आरोपी ने पुलिस को बताया कि यह वीडियो उसने किसी ग्रुप से उठाकर अपलोड किया था। जानकारी में आया है कि हनुमानगढ़ को चाइल्ड पोर्नोग्राफी या ऑनलाइन पोस्ट बाल यौन शोषण सामग्री पर रिपोर्ट मिलने पर जांच के बाद, संगरिया पुलिस ने एक प्राथमिकी 11/12, 13/14, 15 पोक्सो एक्ट व 67 बी आईटी एक्ट में दर्ज की थी।
तलवाड़ा झील थाने में दर्ज चाइल्ड पोर्नाेग्राफी का मामला
टिब्बी. तलवाड़ा झील पुलिस ने शुक्रवार शाम को पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी का मामला दर्ज किया। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो ने प्रदेश की साइबर सेल को तलवाड़ा झील थाना क्षेत्र के एक मोबाइल धारक के चाइल्ड पोर्नोग्राफी से संबंधित वीडियो मोबाइल पर अपलोड करने की सूचना दिए जाने के बाद एसपी के निर्देश पर तलवाड़ा थानाधिकारी लखवीर सिंह ने मोबाइल धारक अज्ञात जने के खिलाफ पोक्सो व आईटी एक्ट के साथ कई धाराओं में मामला दर्ज करवाया। मामले की जांच कर रहे संगरिया थानाधिकारी विजय सिंह मीणा के अनुसार मोबाइल नम्बर को ट्रेस कर आरोपी तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है।
अब तक अपलोड के तथ्य
चाइल्ड पोर्नोग्राफी वीडियो अपलोड करने के चार प्रकरण विभिन्न थानों में दर्ज किए गए हैं। आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं। अब तक की जांच में वीडियो अपलोड करना ही सामने आया है। पुलिस निरंतर गहन जांच-पड़ताल में लगी हुई है। – प्रीति जैन, जिला पुलिस अधीक्षक।

ट्रेंडिंग वीडियो