scriptबीबीएमबी की बैठक 28 को संभावित | city news | Patrika News
हनुमानगढ़

बीबीएमबी की बैठक 28 को संभावित

हनुमानगढ़. भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड (बीबीएमबी) की बैठक 28 जून को संभावित है। इस अहम बैठक में अगले महीने के शेयर का निर्धारण किया जाएगा।

हनुमानगढ़Jun 23, 2024 / 09:17 pm

Purushottam Jha

बीबीएमबी की बैठक 28 को संभावित

बीबीएमबी की बैठक 28 को संभावित

हनुमानगढ़. भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड (बीबीएमबी) की बैठक 28 जून को संभावित है। इस अहम बैठक में अगले महीने के शेयर का निर्धारण किया जाएगा। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के अनुसार अभी इंदिरागांधी नहर मेें तय शेयर के अनुसार पानी चल रहा है। अगले महीने के शेयर का निर्धारण आगामी बैठक में किया जाएगा। इसमें अधिकतम पानी लेने का प्रयास रहेगा। इस समय किसान इंदिरागांधी नहर को चार में दो समूह में चलाने की मांग कर रहे हैं। लेकिन अभी इस नहर को तीन में एक समूहन में चलाया जा रहा है। तापमान बढऩे की वजह से खरीफ फसलों में सिंचाई पानी की मांग लगातार बढ़ रही है। अभी तक करीब दो लाख हेक्टैयर में खरीफ फसलों की बिजाई हुई है। फसलों की बिजाई का कार्य जारी है। ऐसे में किसान नहरों में पानी बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। इस बीच पंजाब क्षेत्र में भी धान की बिजाई होने के चलते नहरों में पानी को लेकर संकट बढ़ रहा है। राजस्थान की सीमा पर हो रही गेज रीडिंग के कार्य में भी गफलत होने की वजह से पानी की आवक को लेकर सही स्थिति का पता नहीं लग पाता है। जल संसाधन हनुमानगढ़ के एसई रामाकिशन के अनुसार अभी राजस्थान में इंदिरागांधी नहर के लिए करीब 7750 क्यूसेक पानी निर्धारित है। करीब-करीब इतना ही पानी मिल रहा है। इससे अधिक पानी भी मिला है। गत दिनों पानी की मात्रा में उतार-चढ़ाव आया था। इसके बाद मुख्य अभियंता ने पंजाब जाकर अधिकारियों से बात की थी। इसके बाद पानी की मात्रा अब स्थिर हुई है।
पौंग बांध की आवक में सुधार
21 जून 2024 को भाखड़ा बांध का जल स्तर 1585.67 फीट था। इसमें 34525 क्यूसेक पानी की आवक हो रही थी। इसी तरह पौंग बांध का जल स्तर 1309.60 फीट था। इसमें 5389 क्यूसेक पानी की आवक हो रही थी। पौंग बांध के जल ग्रहण क्षेत्रों में अब बारिश का इंतजार है। बरसात होने पर इसके जल स्तर में सुधार होगा। पौंग बांध की आवक में अब कुछ सुधार होने लगा है। इससे पहले इस बांध में 1500 से 2000 क्यूसेक पानी की आवक हो रही थी। जबकि अब इसमें 5000 क्यूसेक तक आवक हो रही है।

Hindi News/ Hanumangarh / बीबीएमबी की बैठक 28 को संभावित

ट्रेंडिंग वीडियो