scriptलगाने वाले जितने सक्रिय उतने काटने वाले भी | city news | Patrika News
हनुमानगढ़

लगाने वाले जितने सक्रिय उतने काटने वाले भी

हनुमानगढ़. जिले में मानसून सीजन को देखते हुए वन विभाग ने करीब दस लाख पौधे तैयार किए हैं। बरसात होते ही वितरण का कार्य शुरू किया जाएगा। हर वर्ष हजारों की संख्या में पौधे लगाने में जितनी ऊर्जा वन विभाग खर्च करता है, उसकी तुलना में वन तस्कर भी उतने ही सक्रिय हो रहे हैं।

हनुमानगढ़Jun 26, 2024 / 09:31 pm

Purushottam Jha

लगाने वाले जितने सक्रिय उतने काटने वाले भी

लगाने वाले जितने सक्रिय उतने काटने वाले भी

हनुमानगढ़. जिले में मानसून सीजन को देखते हुए वन विभाग ने करीब दस लाख पौधे तैयार किए हैं। बरसात होते ही वितरण का कार्य शुरू किया जाएगा। हर वर्ष हजारों की संख्या में पौधे लगाने में जितनी ऊर्जा वन विभाग खर्च करता है, उसकी तुलना में वन तस्कर भी उतने ही सक्रिय हो रहे हैं। जिले की बात करें तो 2022-23 में कुल 80 प्रकरण अवैध लकडिय़ों के परिवहन के सामने आए। इन मामलों में वन विभाग ने 1844500 रुपए का जुर्माना वसूल किया। इसी तरह 2023-24 में 126 प्रकरण सामने आए हैं। इसमें 3266200 रुपए जुर्माने के रूप में वसूल किए हैं। इस तरह दो बरसों में कुल 206 प्रकरणों में 5111000 रुपए जुर्माना वसूला गया है। जिले में दो दिन पहले 390 क्विंटल लकडिय़ों से भरे 11 वाहनों को सीज करने की कार्रवाई की गई। इन दिनों वन विभाग ने सघन जांच अभियान शुरू कर रखा है। नोहर क्षेत्र में 1 ट्रक एवं दो पिकअप कुल तीन वाहनों में 140 क्विंटल लकड़ी एवं रावतसर में 7 पिकअप एवं 1 ट्रेक्टर रेहड़ा वाहनों में 250 क्विंटल लकडिय़ां सहित वाहन सीज किए गए हंै। वन अधिनियम 1953 की धारा 41 व 42 के अन्तर्गत प्रकरण दर्ज करके लगातार कार्रवाई की जा रही है।
सीएम की सख्ती
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने गत दिनों जयपुर में बैठक लेकर वन अपराध की रोकथाम के लिए विभागीय अधिकारियों को सक्रियता बढ़ाने के निर्देश दिए थे। पौधरोपण के साथ हरे पेड़ों की कटाई और लकडिय़ों के अवैध परिवहन पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। इसके तहत जिले में अवैध लकडिय़ों का परिवहन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।
……वर्जन….
वसूल रहे जुर्माना
जिले में वन अपराध के तहत 11 कैटगिरी निर्धारित है। इसमें अवैध लकडिय़ों के परिवहन के मामले लगातार सामने आने पर विभाग स्तर पर वाहन सीज करके जुर्माना लगा रहे हैं। वन विभाग की टीम चेक पोस्ट बनाकर अवैध लकडिय़ों के परिवहन को रोकने का प्रयास कर रहा है।
-धर्मपाल कस्वां, निरीक्षक, वन विभाग हनुमानगढ़

Hindi News/ Hanumangarh / लगाने वाले जितने सक्रिय उतने काटने वाले भी

ट्रेंडिंग वीडियो