scriptकलक्टर ने दिखाई सख्ती तब जाकर माने एफसीआई अधिकारी, दो दिनों तक अब टाउन मंडी में नहीं बाधित रहेगी खरीद | Collector showed strictness then going to considered FCI officer, pur | Patrika News

कलक्टर ने दिखाई सख्ती तब जाकर माने एफसीआई अधिकारी, दो दिनों तक अब टाउन मंडी में नहीं बाधित रहेगी खरीद

locationहनुमानगढ़Published: May 19, 2020 08:17:39 pm

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. जिले की मंडियों में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद का कार्य जारी है। इस बीच जिला प्रशासन की बैठक में मंगलवार को टाउन मंडी में बीस व इक्कीस मई को गेहूं खरीद बंद रखने का मुद्दा उठा तो कलक्टर जाकिर हुसैन ने तत्काल सख्ती दिखाते हुए एफसीआई अधिकारियों को मंडी में खरीद कार्य सुचारू रखने के निर्देश दिए।

कलक्टर ने दिखाई सख्ती तब जाकर माने एफसीआई अधिकारी, दो दिनों तक अब टाउन मंडी में नहीं बाधित रहेगी खरीद

कलक्टर ने दिखाई सख्ती तब जाकर माने एफसीआई अधिकारी, दो दिनों तक अब टाउन मंडी में नहीं बाधित रहेगी खरीद

कलक्टर ने दिखाई सख्ती तब जाकर माने एफसीआई अधिकारी
-दो दिनों तक अब टाउन मंडी में नहीं बाधित रहेगी गेहंू की खरीद
-कलक्टर ने खरीद सुचारू रखने के दिए निर्देश
हनुमानगढ़. जिले की मंडियों में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद का कार्य जारी है। इस बीच जिला प्रशासन की बैठक में मंगलवार को टाउन मंडी में बीस व इक्कीस मई को गेहूं खरीद बंद रखने का मुद्दा उठा तो कलक्टर जाकिर हुसैन ने तत्काल सख्ती दिखाते हुए एफसीआई अधिकारियों को मंडी में खरीद कार्य सुचारू रखने के निर्देश दिए। कलक्टर जाकिर हुसैन ने कहा कि एफसीआई की गलती का खमियाजा किसान और व्यापारी किसी सूरत में नहीं भुगतेंगे।
इसलिए उठाव कार्य की गति को एफसीआई सुधारे। जिससे भविष्य में खरीद कार्य प्रभावित नहीं हो। कलक्टर ने कहा कि बीस व इक्कीस मई को टाउन मंडी में खरीद कार्य जारी रखा जाएगा। गौरतलब है कि एक माह की देरी से इस सीजन में गेहूं खरीद की प्रक्रिया शुरू हुई है।
जबकि एफसीआई अधिकारी इस हालात में भी दो दिन मंडी में खरीद बंद रखने की बात कह रहे हैं। इस निर्णय का किसान संगठन लगातार विरोध कर रहे हैं। इसी क्रम में किसान भी कलक्टर से मिले थे। इसके बाद मंडी समिति सचिव सीएल वर्मा ने टाउन मंडी में जाकर खरीद व उठाव कार्य की प्रगति भी जानी। सचिव वर्मा ने बताया कि बीस व इक्कीस मई को टाउन मंडी में खरीद जारी रहेगी। कलक्टर के निर्देशों की पालना की जाएगी। वहीं एफसीआई के प्रबंधक अमरचंद मीणा ने बताया कि हम दो दिन तक खरीद करने के पक्ष में नहीं हैं। क्योंकि मंडी में काफी माल अभी पड़ा है। मौसम खराब होने की आशंका में हमने दो दिन केवल उठाव कार्य करने को लेकर खरीद बंद रखने का निर्णय लिया था। लेकिन अब कलक्टर के निर्देश पर खरीद को सुचारू रखेंगे।
किसानों ने लगाई गुहार
हनुमानगढ़. भद्रकाली विकास समिति व भारतीय किसान मोर्चा की ओर से मंगलवार को कृषि उपज मंडी समिति के सचिव व जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा गया। इस दौरान एफसीआई द्वारा 20 मई व 21 मई को हनुमानगढ़ टाउन की धान मंडी को बंद रख कर सरकारी गेहूं खरीद बंद किए जाने के निर्णय को लेकर किसान मोर्चा के अध्यक्ष भगवान सिंह कुड़ी के नेतृत्व में किसान अधिकारियों से मिले। इस मौके पर अफसरों को अवगत करवाया कि एफसीआई द्वारा 20 व 21 मई 2020 को गेहूं नहीं खरीदने को लेकर आदेश जारी किया गया है। इससे किसानों को गेहूं की फसल बेचने में विलंब होगा। किसानों ने बताया कि एफसीआई जून तक किसानों का गेहूं खरीद सकेगी। जिस तरह से टाउन मंडी में धीमी गति से गेहूं खरीद चल रही है उस हिसाब से किसान की फसल एफसीआई को नहीं बिक पाएगी, इसका किसान को आर्थिक नुकसान होगा। एफसीआई ने दो दिन खरीद नहीं करने का कारण उठाव कार्य बताया है। किसानों ने बताया कि इसके लिए एफसीआई के ठेकेदार जिम्मेदार हैं। उनकी लापरवाही का खमियाजा किसान क्यों भगुतें। किसानों के दल ने कलक्टर से कहा कि प्रशासन एफसीआई को 20 व 21 मई को गेहूं खरीद करने का निर्देश जारी करे। जिससे किसान अपनी फसल को मंडी में आकर बेच सकें। इस मौके पर सुरेंद्र सिंह शेखावत, करनैल सिंह, जितेंद्र जैन बेबी, अमित मदान, केवल कृष्ण कठपाल, भगवान सिंह खुड़ी उपस्थित थे।
………………………….
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो