अफसरों में स्थान चयन को लेकर भम्र, अटका 400 केवी जीएसएस

- हनुुमानगढ़ जिले में राजस्थान राज्य प्रसारण निगम का 400 केवी का जीएसएस स्वीकृत
- तीन स्थानों के प्रस्ताव निगम के मुख्यालय में विचाराधीन
- पक्कासारणा में स्वीकृत, अधिकारी चाहते हैं कैचियां में बने जीएसएस

By: Manoj

Published: 13 Oct 2021, 08:29 PM IST

मनोज कुमार गोयल
हनुमानगढ़. राज्य के ऊर्जा विभाग ने राजस्थान राज्य प्रसारण निगम की ओर से हनुमानगढ़ जिले में चार सौ केवी जीएसएस (ग्रिड बस स्टेशन) स्वीकृत किया हुआ है। इसके लिए 329 करोड़ रुपए की बजट घोषणा हो चुकी है लेकिन प्रसारण निगम के अफसरों में जीएसएस के स्थान चयन को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में 400 केवी जीएसएस निर्माण की प्रक्रिया में देरी हो रही है। राज्य सरकार ने बजट घोषणा में 400 केवी जीएसएस पक्कासारणा के चक 3 यूटीएस में स्वीकृत किया था और इसके अनुरूप कार्यवाही आरंभ करने के निर्देश दिए थे लेकिन बाद में अफसरों को यह स्थान उपयुक्त नहीं लगा और उन्होंने 400 केवी लाइन की दूरी ज्यादा होने की बात कहते हुए कैचियां के आसपास जगह तलाशनी शुरू कर दी। नतीजा यह हुआ है कि 400 केवी जीएसएस निर्माण शुरू होना तो दूर स्थान चयन ही नहीं हो पाया है। अब स्थान चयन को लेकर चार महीनों से फाइल राजस्थान राज्य प्रसारण निगम के जयपुर मुख्यालय में विचाराधीन है। ऐसे में पहले स्थान चयन होगा, फिर भूमि अवाप्ति की लम्बी प्रक्रिया आरंभ होगी। यानि इसी वित्तीय वर्ष में होने वाला कार्य अब अगले वित्तीय वर्ष तक पहुंच गया है।


तीन स्थानों का प्रस्ताव विचाराधीन
- प्रसारण निगम ने हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर सर्किल में 400 केवी जीएसएस बनाने के लिए हनुमानगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र के गांव पक्कासारणा के पास चक तीन यूटीएस में लगभग 23 हैक्टेयर भूमि चयनित की थी। हनुमानगढ़ सर्किल से इस अनुरूप प्रस्ताव बना कर मुख्यालय भिजवा भी दिया गया था। मुख्यालय की अनुशंसा पर राज्य सरकार ने बजट घोषणा में 21 मई 2021 को हनुमानगढ़ के पक्कासारणा में 400 केवी जीएसएस निर्माण की घोषणा भी कर दी लेकिन इस बीच, अधिकारियों को यह स्थान उपयुक्त नहीं लगा। इस पर नए सिरे से स्थान चयन की प्रक्रिया आरंभ की गई। नतीजा यह हुआ कि प्रोजेक्ट निर्माण में विलम्ब हो गया है। प्रसारण निगम के अभियंताओं ने पक्कासारणा के अलावा दो और स्थान चयन किए हैं। इनमें एक कैचियां के पास 36 एमओडी एवं दूसरी कैचियां के पास 7 डीएलडब्ल्यू में निर्धारित किया गया है। इन दोनों स्थानों पर 20-20 हैक्टेयर भूमि चयनित की गई है। 11-12 जून 2021 को जयपुर से एक तकनीकी टीम तीनों स्थानों का निरीक्षण भी कर चुकी है। फिलहाल तीनों स्थानों की फाइल मुख्यालय में विचाराधीन है।


लोड फैक्टर के कारण पक्कासारणा उपयुक्त
- राजस्थान राज्य प्रसारण निगम ने हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर सर्किल में 400 केवी जीएसएस बनाने का सबसे पहले तैयार प्रस्ताव पक्कासारणा का तैयार किया था। इसके पीछे वजह लोड फैक्टर बताया गया था। अनौपचारिक बातचीत में प्रसारण निगम के अभियंताओं ने माना है कि लोड फैक्ट के अनुसार श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ के लिए पक्कासारणा क्षेत्र सर्वाधिक उपयुक्त है। हालांकि पक्कासारणा की बजाए कैचियां के आसपास जीएसएस बनाने के लिए अभियंता 400 केवी लाइन की दूरी कम होने का तर्क दे रहे हैं।


दो जिलों 220 केवी के छह जीएसएस
- वर्तमान में 400 केवी जीएसएस बीकानेर एवं चूरू जिले में है। 400 केवी का एक जीएसएस थर्मल के अन्दर बना हुआ है। हनुमानगढ़ श्रीगंगानगर में छह 220 केवी जीएसएस बने हुए हैं। इनमें हनुमानगढ़, भादरा, रावतसर, श्रीगंगानगर, पदमपुर और सूरतगढ़ में 220 केवी जीएसएस बने हुए हैं। जिले में 400 केवी जीएसएस बनने से वोल्टेज में भारी सुधार होगा और प्रसारण की लाइनों में होने वाली बिजली छीजत में कमी आएगी।


329 करोड की लागत से बनना है जीएसएस
- राज्य सरकार ने जीएसएस के लिए 329 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। इसके तहत लगभग 141 करोड़ रुपए जीएसएस निर्माण एवं भवन आदि पर खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा 400 केवी लाइन पर लगभग 129 करोड़, 220 केवी लाइन पर 58 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा 132 केवी लाइन पर तीन करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।


रिपोर्ट मुख्यालय पे्रषित, स्वीकृति का इंतजार
- हनुमानगढ़ जिले में 400 केवी जीएसएस बनाने के लिए तीन स्थानों के प्रस्ताव मुख्यालय भिजवाए हुए हैं। उम्मीद है जल्द ही किसी एक स्थान की स्वीकृति मिल जाएगी। पक्कासारणा का स्थान थोड़ा उपयुक्त नहीं था, इसलिए कैचियां के पास के दो प्रस्ताव भिजवाएं हुए हैं।
- वी.पी. चौहान, मुख्य अभियंता, प्रसारण निगम, जोधपुर।


प्रसारण निगम करेगा भूमि तय
- राजस्थान प्रसारण निगम ने 400 केवी जीएसएस बनाने के लिए तीन स्थान चयनित किए हैं, हमने उनके स्थान तीनों स्थानों का निरीक्षण किया था। जो एक स्थान प्रसारण निगम निर्धारित करेगा, उस जगह की भूमि अवाप्ति प्रक्रिया हम करवा देंगे।
- नथमल डिडेल, जिला कलेक्टर, हनुमानगढ़।

Manoj Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned