scriptDemocracy will be strong, 60553 new names added in voter list | लोकतंत्र होगा मजबूत, वोटर लिस्ट में ६०५५३ नए नाम जोड़े | Patrika News

लोकतंत्र होगा मजबूत, वोटर लिस्ट में ६०५५३ नए नाम जोड़े

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. लोकतंत्र को मजबूत करने में जिले के लोग लगातार आगे आ रहे हैं। इसी क्रम में भारत निर्वाचन आयोग की ओर से एक जनवरी २०२२ के संदर्भ में मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन का कार्य बीते सप्ताह पूर्ण कर लिया गया है।

 

हनुमानगढ़

Published: January 16, 2022 09:44:45 am

लोकतंत्र होगा मजबूत, वोटर लिस्ट में ६०५५३ नए नाम जोड़े
-पुनरीक्षण अभियान के तहत तैयार मतदाता सूची में जिले में ६०५५३ नए मतदाताओं के नाम शामिल
-भविष्य में होने वाले चुनावों में अहम रोल निभाएंगे नए मतदाता

हनुमानगढ़. लोकतंत्र को मजबूत करने में जिले के लोग लगातार आगे आ रहे हैं। इसी क्रम में भारत निर्वाचन आयोग की ओर से एक जनवरी २०२२ के संदर्भ में मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन का कार्य बीते सप्ताह पूर्ण कर लिया गया है। जिला हनुमानगढ़ में हाल ही में प्रकाशित अंतिम मतदाता सूची के अनुसार ७०६७९९ पुरुष तथा ६४३६२३ महिलाओं के नाम वोटर लिस्ट में शामिल किए गए हैं।
हनुमानगढ़ जिले की तैयार की गई वोटर लिस्ट में कुल १३५०४२२ मतदाताओं के नाम शामिल किए गए हैं। जबकि १८४१२ नाम सूची से हटाए गए हैं। इस तरह पूर्व की तुलना में अब तैयार की गई नई वोटर लिस्ट में ६०५५३ नए मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में जोड़े गए हैं। हालांकि नाम जुड़वाने व कटवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन का कार्य अब भी जारी है। जिला निर्वाचन शाखा हनुमानगढ़ के प्रभारी हंसराज वर्मा के अनुसार नवम्बर २०२० के बाद जिन मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में जोड़े गए हैं। वह ई एपिक भी डाउनलोड कर सकते हैं। जिले में अभी तक कुल ३६००१ मतदाताओं ने इपिक नंबर डाउनलोड कर लिए हैं। यह ईपिक नंबर पहचान के तौर पर कुछ जगह मान्य होगा।
लोकतंत्र होगा मजबूत, वोटर लिस्ट में ६०५५३ नए नाम जोड़े
लोकतंत्र होगा मजबूत, वोटर लिस्ट में ६०५५३ नए नाम जोड़े
कहां कितने वोटर
हाल ही में जिले की नई वोटर लिस्ट जारी की गई है। इसमें जिले की संगरिया विधानसभा में कुल २४०८२२, हनुमानगढ़ में २८९२९०, पीलीबंगा में २८७४१८, नोहर में २६७६१६ व भादरा में २६५२७६ मतदाताओं के नाम शामिल हैं।
३६००१ वोटरों के ईपिक नंबर जारी
जिले में कई वोटरो के ई ईपिक नंबर भी जारी किए गए हैं। अभी तक जिले में कुल ३६००१ वोटरों के उक्त नंबर जारी किए गए हैं। इसमें संगरिया विधानसभा मेें ७६४६, हनुमानगढ़ में ७१५३, पीलीबंगा में ७९४२, नोहर में ७११७ व भादरा में ६१४३ वोटरों के ई ईपिक नंबर जारी किए गए हैं। अन्य मतदाताओं को भी ईपिक नंबर डाउन लोड करने को लेकर निर्वाचन विभाग जागरूक करने में लगा है।
मतदान करने में भी हमारी स्थिति ठीक
प्रदेश में होने वाले विभिन्न चुनावों में मतदान करने में भी हमारे जिले की स्थिति ठीक रही है। लोकतंत्र के प्रति लोगों की आस्था का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कुछ चुनावों में तो हमारा जिला टॉप पांच जिलों में शुमार हो चुका है। मतदान प्रतिशत हमारे जिले का अच्छा रहता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.