scriptलोकतंत्र होगा मजबूत, वोटर लिस्ट में ६०५५३ नए नाम जोड़े | Democracy will be strong, 60553 new names added in voter list | Patrika News

लोकतंत्र होगा मजबूत, वोटर लिस्ट में ६०५५३ नए नाम जोड़े

locationहनुमानगढ़Published: Jan 16, 2022 09:44:45 am

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. लोकतंत्र को मजबूत करने में जिले के लोग लगातार आगे आ रहे हैं। इसी क्रम में भारत निर्वाचन आयोग की ओर से एक जनवरी २०२२ के संदर्भ में मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन का कार्य बीते सप्ताह पूर्ण कर लिया गया है।
 

लोकतंत्र होगा मजबूत, वोटर लिस्ट में ६०५५३ नए नाम जोड़े

लोकतंत्र होगा मजबूत, वोटर लिस्ट में ६०५५३ नए नाम जोड़े

लोकतंत्र होगा मजबूत, वोटर लिस्ट में ६०५५३ नए नाम जोड़े
-पुनरीक्षण अभियान के तहत तैयार मतदाता सूची में जिले में ६०५५३ नए मतदाताओं के नाम शामिल
-भविष्य में होने वाले चुनावों में अहम रोल निभाएंगे नए मतदाता

हनुमानगढ़. लोकतंत्र को मजबूत करने में जिले के लोग लगातार आगे आ रहे हैं। इसी क्रम में भारत निर्वाचन आयोग की ओर से एक जनवरी २०२२ के संदर्भ में मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन का कार्य बीते सप्ताह पूर्ण कर लिया गया है। जिला हनुमानगढ़ में हाल ही में प्रकाशित अंतिम मतदाता सूची के अनुसार ७०६७९९ पुरुष तथा ६४३६२३ महिलाओं के नाम वोटर लिस्ट में शामिल किए गए हैं।
हनुमानगढ़ जिले की तैयार की गई वोटर लिस्ट में कुल १३५०४२२ मतदाताओं के नाम शामिल किए गए हैं। जबकि १८४१२ नाम सूची से हटाए गए हैं। इस तरह पूर्व की तुलना में अब तैयार की गई नई वोटर लिस्ट में ६०५५३ नए मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में जोड़े गए हैं। हालांकि नाम जुड़वाने व कटवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन का कार्य अब भी जारी है। जिला निर्वाचन शाखा हनुमानगढ़ के प्रभारी हंसराज वर्मा के अनुसार नवम्बर २०२० के बाद जिन मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में जोड़े गए हैं। वह ई एपिक भी डाउनलोड कर सकते हैं। जिले में अभी तक कुल ३६००१ मतदाताओं ने इपिक नंबर डाउनलोड कर लिए हैं। यह ईपिक नंबर पहचान के तौर पर कुछ जगह मान्य होगा।
कहां कितने वोटर
हाल ही में जिले की नई वोटर लिस्ट जारी की गई है। इसमें जिले की संगरिया विधानसभा में कुल २४०८२२, हनुमानगढ़ में २८९२९०, पीलीबंगा में २८७४१८, नोहर में २६७६१६ व भादरा में २६५२७६ मतदाताओं के नाम शामिल हैं।
३६००१ वोटरों के ईपिक नंबर जारी
जिले में कई वोटरो के ई ईपिक नंबर भी जारी किए गए हैं। अभी तक जिले में कुल ३६००१ वोटरों के उक्त नंबर जारी किए गए हैं। इसमें संगरिया विधानसभा मेें ७६४६, हनुमानगढ़ में ७१५३, पीलीबंगा में ७९४२, नोहर में ७११७ व भादरा में ६१४३ वोटरों के ई ईपिक नंबर जारी किए गए हैं। अन्य मतदाताओं को भी ईपिक नंबर डाउन लोड करने को लेकर निर्वाचन विभाग जागरूक करने में लगा है।
मतदान करने में भी हमारी स्थिति ठीक
प्रदेश में होने वाले विभिन्न चुनावों में मतदान करने में भी हमारे जिले की स्थिति ठीक रही है। लोकतंत्र के प्रति लोगों की आस्था का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कुछ चुनावों में तो हमारा जिला टॉप पांच जिलों में शुमार हो चुका है। मतदान प्रतिशत हमारे जिले का अच्छा रहता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो