जिला प्रशासन ने कृषि कॉलेज खोलने को लेकर भिजवाया प्रस्ताव

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. जिला मुख्यालय पर राजकीय कृषि कॉलेज खोलने की मांग स्थानीय स्तर पर लगातार जोर पकड़ रही है। राजकीय कृषि कॉलेज की उपयोगिता को लेकर विधायक विनोद चौधरी के साथ ही जिला प्रशासन ने भी सरकार को प्रस्ताव भिजवा दिया है।

 

By: Purushottam Jha

Published: 17 Feb 2021, 08:16 PM IST


जिला प्रशासन ने कृषि कॉलेज खोलने को लेकर भिजवाया प्रस्ताव
-जिला मुख्यालय पर राजकीय कृषि कॉलेज खोलने की मांग

हनुमानगढ़. जिला मुख्यालय पर राजकीय कृषि कॉलेज खोलने की मांग स्थानीय स्तर पर लगातार जोर पकड़ रही है। राजकीय कृषि कॉलेज की उपयोगिता को लेकर विधायक विनोद चौधरी के साथ ही जिला प्रशासन ने भी सरकार को प्रस्ताव भिजवा दिया है। इसमें राजकीय कृषि कॉलेज खोलने को लेकर सभी तथ्यों का उल्लेख भी किया गया है।
जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने बताया कि हनुमानगढ़ विधायक के साथ ही जिला प्रशासन ने भी राजकीय कॉलेज मामले में सरकार को प्रस्ताव भिजवाया है। आगे सरकार स्तर पर निर्णय लिया जाना है। गौरतलब है कि ' जिले को मिले कृषि कॉलेजÓ शीर्षक से राजस्थान पत्रिका ने मुहिम शुरू करके लोगों को जागरूक किया है। इसी क्रम में हस्ताक्षर अभियान व सीएम को पोस्टकार्ड लिखने का क्रम जारी है।

हस्ताक्षर से समर्थन
राजकीय कृषि कॉलेज खोलने की मांग को लेकर पत्रिका की मुहिम जारी है। हस्ताक्षर अभियान के तहत सांसद निहालचंद मेघवाल ने भी हस्ताक्षर कर अभियान को समर्थन दिया है। साथ ही विभिन्न संगठनों के लोग लगातार सीएम को पोस्टकार्ड लिख रहे हैं।

इसलिए कर रहे मांग
कृषि प्रधान हनुमानगढ़ जिले में राजकीय कृषि कॉलेज का खुलना जरूरी है। जिला मुख्यालय पर टाउन में कृषि कॉलेज के संचालन को लेकर कृषि विभाग के पास चार सौ बीघा भूमि उपलब्ध है। टाउन में राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के उप केंद्र का भवन भी खाली पड़ा है। पास में ही विश्वविद्यालय का रेस्ट हाउस भी है। एक ही स्थान पर कृषि कॉलेज संचालन को लेकर सभी तरह की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध है। जिले की जीडीपी का बड़ा आधार भी कृषि ही है। लेकिन सरकार लगातार कृषि कॉलेज की मांग की अनदेखी कर रही है।

इनकी उपयोगिता बढ़ेगी
जिला मुख्यालय पर कृषि कॉलेज खुलने के बाद कृषि संकाय में पढऩे वाले विद्यार्थियों को कम फीस में अध्ययन की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा कृषि विभाग के पास टाउन में आधुनिक लैब होने के साथ ही कृषि अनुसंधान कार्य के लिए पर्याप्त भूमि भी उपलब्ध है। यहां पर कृषि कॉलेज खुलने पर इन प्रयोगशालाओं की उपयोगिता भी बढ़ेगी।

Purushottam Jha Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned