scriptकोरोना वायरस से हो बचाव जिला एकजुट, पहली बार छुट्टी के दिन नहीं हुए सामाजिक कार्य | District should be united against corona virus, social work did not h | Patrika News

कोरोना वायरस से हो बचाव जिला एकजुट, पहली बार छुट्टी के दिन नहीं हुए सामाजिक कार्य

locationहनुमानगढ़Published: Mar 15, 2020 09:59:01 pm

Submitted by:

Anurag thareja

कोरोना वायरस से हो बचाव जिला एकजुट, पहली बार छुट्टी के दिन नहीं हुए सामाजिक कार्य- जहां कार्यक्रम हुए वहां भीड़ एकत्रित न हो, इसका रखा विशेष ध्यान- सामाजिक संस्था ने बांटे मास्क, प्रशासन ने कसी कमर हनुमानगढ़. कोरोना वायरस से निपटने के लिए जिले के नागरिक एक जुट हो चुके हैं।

कोरोना वायरस से हो बचाव जिला एकजुट, पहली बार छुट्टी के दिन नहीं हुए सामाजिक कार्य

कोरोना वायरस से हो बचाव जिला एकजुट, पहली बार छुट्टी के दिन नहीं हुए सामाजिक कार्य

कोरोना वायरस से हो बचाव जिला एकजुट, पहली बार छुट्टी के दिन नहीं हुए सामाजिक कार्य
– जहां कार्यक्रम हुए वहां भीड़ एकत्रित न हो, इसका रखा विशेष ध्यान
– सामाजिक संस्था ने बांटे मास्क, प्रशासन ने कसी कमर
हनुमानगढ़. कोरोना वायरस से निपटने के लिए जिले के नागरिक एक जुट हो चुके हैं। जहां रविवार को प्रशासन ने पूरी तरह कमर कस ली। वहीं सामाजिक संस्था के सदस्यों ने लोगों को मास्क बांटे। तो किसी ने कोरोना के बचाव के लिए जागरुकता का संदेश दिया। इधर, प्रशासन ने भी कोरोना वायरस को लेकर कमर कस ली है। जिले में कोई धार्मिक व सामाजिक कार्यक्रम नहीं हों, इसके लिए संबंधित थाना प्रभारियों को भी उपखंड मेजिस्ट्रेट ने पाबंद किया है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की ओर से चिकित्सक, आशा व स्वास्थ्य कर्मी को कोरोना वायरस के बचाव के लिए प्रशिक्षण दिया। कोरोना वायरस के डर से पहले की तुलना में रविवार को बाजार सन्नाटा रहा। बाजार में लोगों को आवाजाही बेहद कम रही।
बांटे मास्क, बचाव के लिए किया जागरूक
प्लस फोटो…
हनुमानगढ़. कोरोना वायरस से बचाव को लेकर भटनेर किंग्स क्लब ने रविवार को जंक्शन के एक पेट्रोल पंप पर मास्क का वितरण किया। क्लब सदस्यों ने सामाजिक सरोकारों के तहत मास्क बांटे। इस दौरान वाहन चालकों को कोरोना वायरस से बचाव के तौर तरीके बताए। क्लब अध्यक्ष कुलभूषण जिंदल, संरक्षक आशीष विजय, दारा सिंह आदि ने वाहन चालकों को बताया कि कोरोना वायरस को लेकर ज्यादा पैनिक ना हो। चिकित्सा विभाग की ओर से जारी सावधानियां बरतते हुए वायरस से बचने की कोशिश करें। क्लब के सदस्यों ने मास्क के वितरण के बाद स्वच्छता का संकल्प लिया। इस मौके पर क्लब के हरि चारण, करण गर्ग, गौरव सेन, रोनक विजय, अभिषेक बंसल, हरीश जैन, अजमत अली, अरुण अग्रवाल, दीपक भद्रा, दीपक जिंदल, गोपालराम, जतिन बलाडिया, मोहित बंसल, नीरज मोहता, राज तिवाड़ी, रमन जुनेजा ऋषि खदरिया, आरके नंदा, संजय बत्रा शिवम सिंघल, तरसेम जिंदल, सिंपल बंसल आदि मौजूद रहे।

मास्क एवं हैंड सैनिटाइजर को एमआरपी से अधिक बेचने पर होगी कार्यवाही
हनुमानगढ़. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए मास्क व हैंड सैनिटाइजर के दोगुने दाम वसूले जा रहे हैं। अब एमआरपी से अधिक दाम वसूलने पर दुकानदारों के खिलाफ कार्यवाही होगी। इसके लिए उपभोक्ता मामले विभाग के शासन सचिव ने टोल फ्री नंबर भी जारी किया है। इसके लिए ग्राहक को मास्क एवं हैंड सेनीटाइजर को खरीदते समय, दुकान का नाम, पैकेट पर फर्म का नाम, पता, एमआरपी, संख्या और मात्रा की जानकारी होनी चाहिए। अगर कोई मास्क एवं हैंड सैनिटाइजर विक्रेता आमजन से एमआरपी से ज्यादा वसूलते हैं तो आमजन उपभोक्ता विभाग की हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 18001806030 पर शिकायत कर सकता है।
चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों को दिया प्रशिक्षण
हनुमानगढ़. कोरोना वायरस के बचाव के लिए जंक्शन स्थित एएनएम ट्रैनिंग सेंटर पर चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया। सीएमएचओ डॉ. अरुण कुमार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) की टीम के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिए आशा सहयोगिनी, एएनएम, एलएचवी व सुपरवाइजर को प्रशिक्षित किया। डॉ. एमएस बेनीवाल, डॉ. बीएल शर्मा ने बीसीएमओ, बीपीएम एवं सीएचसी प्रभारी को प्रशिक्षण दिया। नर्सिंग स्टूडेंट्स व स्वास्थ्य कर्मियों ने न्यू सिविल लाइन्स व उसके आसपास के क्षेत्रों में घर-घर जाकर सर्वे किया और आमजन को कोरोना के प्रति जागरुक किया। इधर, रविवार को 54 नर्सिंग स्टूडेंट्स ने 210 घरों में जाकर जन-जागरण संबंधी कार्यवाही की।
थाना प्रभारी रखेंगे नजर
कोरोना वायरस के चलते 30 मार्च तक स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्था, जिम, सिनेमाघर व आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे। इसके अलावा भजन संध्या, श्रीमद्भागवत कथा, शोभायात्रा आदि के आयोजन पर भी प्रशासन ने रोक लगाई है। आदेशों की पालना हो इसके लिए सबंधित थाना प्रभारी को भी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। उल्लंघन होने पर संबंधित के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।
***

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो