सभी सरकारों की गलती अब नहीं दोहराने देंगे

Anurag Thareja | Publish: Jul, 13 2019 10:22:55 PM (IST) Hanumangarh, Hanumangarh, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

प्रेस वार्ता में बोले हरि निर्मल जल जन जागृति अभियान से जुड़े लोग
- प्रदूषित पानी के खिलाफ जिला कलक्ट्रेट के समक्ष प्रदर्शन कल

 

सभी सरकारों की गलती अब नहीं दोहराने देंगे
प्रदूषित पानी के खिलाफ आमजन लड़ाई के मैदान में, झुकाकर छोड़ेंगे सरकारों को
- प्रेस वार्ता में बोले हरि निर्मल जल जन जागृति अभियान से जुड़े लोग
- प्रदूषित पानी के खिलाफ जिला कलक्ट्रेट के समक्ष प्रदर्शन कल
प्लस फोटो...
हनुमानगढ़. पंजाब से आ रहे केमिकलयुक्त पानी पर रोक लगाने की मांग को लेकर शुरू किए गए हरि निर्मल जल जन जागृति अभियान के तहत सोमवार को जिला कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया जाएगा। प्रदर्शन के बाद जिला कलक्टर को मांगों के संबंध में ज्ञापन सौंपा जाएगा। इस संबंध में शनिवार को टाउन स्थित महावीर धर्मशाला में आयोजित प्रेस वार्ता में अभियान के संयोजक संत हरदेव सिंह संतपुरा ने बताया कि 2800 फैक्ट्रियों का अनट्रीट प्रदूषित पानी पंजाब क्षेत्र में नहरों में मिलाया जा रहा है। यह पानी नहरों के पानी को प्रदूषित कर राजस्थान में आ रहा है। डेढ़ करोड़ आबादी की जनता यही प्रदूषित पानी पी रही है। सहसंयोजक देवेंद्र पारीक कहा ने कहा कि पिछले दिनों पंजाब क्षेत्र का भ्रमण किया तो जो स'चाई सामने आई उसके अनुसार कोई भी ट्रीटमेंट प्लांट काम नहीं कर रहा था। फैक्ट्रियों के जहरीले प्रदूषित पानी को पीने वाले शुद्ध पानी में मिलाया जा रहा है। प्रेसवार्ता में बताया कि पंजाब खुद बी ग्रेड का पानी पी रहा है और राजस्थान में डी ग्रेड का पानी की सप्लाई की जा रही है। अब इस मुद्दे को लेकर पंजाब, राजस्थान केंद्र सरकार को एक साथ काम करने के लिए आंदोलन कर विवश किया जाएगा। इसके लिए 15 जुलाई को जिला कलक्ट्रेट के समक्ष रोष प्रकट किया जाएगा। वार्ता में कहा कि वक्त रहते किसी भी सरकार ने इस मुद्दे पर गंभीरता नहीं दिखाई, लेकिन अब यह आंदोलन दो जिलों में शुरू हो चुका है। धीरे-धीरे कर सभी जिलों में शुरू होगा। इस मौके पर प्रो. सुमन चावला, संगरिया पंचायत समिति के पूर्व प्रधान हरदीप सिंह शाहपीनी, पार्षद महादेव भार्गव, कालूराम शर्मा, मदन पूनिया, विजय स्वामी, ओम असोपा, भी मौजूद थे।

नौ अगस्त को होगा महापड़ाव
प्लस फोटो....
हनुमानगढ़. पंजाब के कारखानों का केमिकल युक्त गंदा पानी नेहरों में डालने के विरोध स्वरूप हनुमानगढ़ में शनिवार को जंक्शन स्थित गुरु रविदास मंदिर धर्मशाला में बैठक हुई। इसमें मुख्य वक्ता हेतराम बेनीवाल ने बताया कि हम पानी की लड़ाई लड़ते रहे हैं अपनी मजदूरी की लड़ाई लड़ते रहे हैं लेकिन यह लड़ाई सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि बाकी चीजों की जरूरत तभी पड़ेगी जब हम जिंदा रहेंगे आने वाली पीढिय़ों के लिए हमें संघर्ष करना होगा और इस आंदोलन को मजबूत कर सरकारों को झुका कर ही इस गंदे पानी से निजात पाई जा सकती है। राजस्थान के तीन जिलों के नहरों भाखड़ा, गंगाकैनाल, इन्दिरा गांधी नहर परियोजना पंजाब के जांलधर, लुधियाना, पटियाला फैक्ट्रीयों का कैमिकल युक्त जहरीला पानी व सीवरेज का प्रदूषित पानी सतलुज नदी की नहरों डाला जा रहा है। इसके लिए नौ अगस्त को महापड़ाव जिला कलक्ट्रेट के समक्ष डालने का निर्णय लिया गया। इस मौके पर रामेश्वर वर्मा, सुरेंद्र शर्मा, जगजीत सिंह जग्गी, मोहन लोहरा, बग्गा सिंह गिल आदि मौजूद रहे।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned