ये मत सोचना कि कोरोना वायरस खत्म हो गया, जिले में अभी भी मिल रहे पांच प्रतिशत पॉजिटिव रोगी


ये मत सोचना कि कोरोना वायरस खत्म हो गया, जिले में अभी भी मिल रहे पांच प्रतिशत पॉजिटिव रोगी
गत तीन दिन में 122 की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, आठ की मौत,
- जिले के सरकारी व प्राइवेट अस्पताल में 66 रोगी भर्ती

By: adrish khan

Published: 13 Jun 2021, 11:35 PM IST


ये मत सोचना कि कोरोना वायरस खत्म हो गया, जिले में अभी भी मिल रहे पांच प्रतिशत पॉजिटिव रोगी
गत तीन दिन में 122 की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, आठ की मौत,
- जिले के सरकारी व प्राइवेट अस्पताल में 66 रोगी भर्ती

अनुराग थरेजा

ञ्हनुमानगढ़. जिले में कोरोना वायरस के रोगी की संख्या दो प्रतिशत कम हुई है। गत दिनों में लिए गए सैंपल में पॉजिटिव रोगियों का आंकड़ा सात प्रतिशत था। लेकिन यह आंकड़ा घटकर 5.3 प्रतिशत तक पहुंच गया है। राहत वाली बात यह है कि कोरोना वायरस का संक्रमण धीरे-धीरे कम हो रहा है। हमनें सावधानी नहीं बरती और कोरोना गाइडलाइन की पालना नहीं की तो वायरस फिर से कहर बरपाना शुरू कर सकता है। 9 से 11 जून तक जिला अस्पताल की आरटीपीसीआर लैब में 2235 लोगों की कोरोना वायरस की जांच की गई। इनमें से 122 जनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें अधिकांश जनों की उम्र 20 वर्ष से कम है। जानकारी के अनुसार 8 जून को आरटीपीसीआर लैब में 882 सैंपल की जांच हुई। इनकी जांच रिपोर्ट में 58 लोग और पॉजिटिव मिले। 10 जून को 750 सैंपल की जांच की गई। इसमें 32 जनें कोरोना वायरस से संक्रमित मिले। 11 जून को 603 जनों की जांच करने में फिर से 32 जने पॉजिटिव मिले। इसका मतलब यह हुआ कि 11 जून को लिए गए सैंपल में से 5.2 प्रतिशत, 10 जून को 4.2 प्रतिशत तो 9 जून को 6.5 प्रतिशत लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इन तीन दिनों का आंकलन करें तो 5.3 प्रतिशत की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जबकि इन्हीं तीन दिन के भीतर जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में आठ जनों की मौत हुई है।

भादरा में सर्वाधिक, 38 पॉजिटिव
गत दिन में जांच किए गए सैंपल में सर्वाधिक रोगी भादरा तहसील में सामने आए हैं। गत तीन दिनों में भादरा में 38 नए रोगी पॉजिटिव मिले हैं। जबकि नोहर तहसील में 19 नए रोगी, पीलीबंगा विधानसभा क्षेत्र में 19 पॉजिटिव, हनुमानगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 18, टिब्बी में चार व संगरिया में दस जने गत तीन दिन में पॉजिटिव मिले हैं।

भादरा में 21 जने आए थे पॉजिटिव
नौ जून को जिन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें हनुमानगढ़ के वार्ड तीन में एक, रूपनगर में एक, वार्ड नौ में एक, जंक्शन पुलिस थाने का एक केदी, अमरपुरा थेड़ी में एक, रणजीत पुरा में एक, सेक्टर छह में एक, कैनाल कॉलोनी में एक, तलवाड़ा झील में दो, तंदूरवाली में दो, मेहरवाला में एक, रावतसर में चार, डबलीराठान में एक, नोहर में चार, भादरा में 21 जने पॉजिटिव, गोलूवाला में तीन, संगरिया में चार, हनुमानगढ़ के गांव रामसरा में छह व जंक्शन के गांधीनगर वार्ड 16 में एक जना पॉजिटिव आया है।

10 जून को यह आए पॉजिटिव
हनुमानगढ़ के मुंडा गांव में एक, टाउन में एक, गोलूवाला में एक, नोहर तहसील में तीन, भादरा में 11, जंक्शन के सेक्टर 6 में एक ही परिवार के दो जने पॉजिटिव, जंक्शन की रेलवे कॉलोनी में दो, पीलीबंगा में छह, डबलीराठान में एक व संगरिया में चार जनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

11 जून को यहां आए पॉजिटिव
पुलिस कॉलोनी वार्ड 34 में एक, गांव मुंडा में एक, एक व्यक्ति चौटाला से आया था। इसने हनुमानगढ़ में आकर जांच करवाई तो पॉजिटिव आई। पीलीबंगा में चार, पल्लू में दो, गोलूवाला में तीन, संगरिया में एक, टिब्बी में एक, नोहर में दस, भादरा में सात रोगी पॉजिटिव मिले।

जिले में सात प्रतिशत थे पॉजिटिव
गत दिनों पहले जिले में लिए गए सैंपल में से सात प्रतिशत जनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई रही थी। 4 जून को 2178 सैंपल लिए गए थे। इन सैंपल की जांच रिपोर्ट छह जून को जारी की गई। 167 नए पॉजिटिव रोगी मिले थे। इसके मुताबिक करीब 7 प्रतिशत जनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जबकि तीन जून को लिए गए सैंपल में से 10 प्रतिशत जनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जिला अस्पताल की आरटीपीसीर लैब में 3 जून को 885 सैंपल संग्रहण किए गए थे। लैब में इनकी जांच चार जून को हुई थी। इसके मुताबिक 10.62 प्रतिशत जने पॉजिटिव मिले थे। 885 सैंपल में 94 जनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थे।

तीन दिन में आठ की मौत
जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में गत तीन दिन में आठ जनों की मौत हुई है। 12 जून को सूरतगढ़ तहसील के 43 वर्षीय व्यक्ति ने जिला अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ा। 11 जून को टाउन की अम्बेडकर कॉलोनी की रहने वाली 86 वर्षीय महिला, 52 वर्षीय पुरूष निवासी गांव मुंडा ने दम तोड़ा। वहीं दस जून को रावतसर के रामपुरा मटोरिया के 62 वर्षीय पुरुष, तलवाड़ा झील की 58 वर्षीय महिला, रावतसर के वार्ड 17 की निवासी 44 वर्षीय महिला, टाउन के फतेहगढ़ मोड के पास की रहने वाली 67 वर्षीय महिला व तलवाड़ा झील के 55 वर्षीय पुरूष ने दम तोड़ा था।
फैक्ट फाइल
1145 एक्टिव केस, 66 भर्ती
हनुमानगढ़ जिले में 1145 एक्टिव केस हैं। वहीं 51 रोगी भर्ती हैं। जिला अस्पताल में 27, हिसारिया में सात, भादरा के विवेकानंद में 6, टाउन के बेनीवाल अस्पताल में 11, सीएचसी नोहर में सात, भादरा में पांच, पीलीबंगा में दो, गोलूवाला में एक रोगी भर्ती है।

adrish khan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned