scriptsewrage- डूबते सीवरेज को बचाने की कवायद टाउन की मिसिंग लिंक का निरीक्षण कर तैयार किया एक्शन प्लान | Drilling siege Action plan prepared by inspecting the missing link of | Patrika News

sewrage- डूबते सीवरेज को बचाने की कवायद टाउन की मिसिंग लिंक का निरीक्षण कर तैयार किया एक्शन प्लान

locationहनुमानगढ़Published: Jun 30, 2019 10:36:20 pm

Submitted by:

Anurag thareja

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. शहर में डूबते सीवरेज को बचाने के लिए आरयूआईडीपी ने फिर से कवायद शुरू कर दी है। इसके चलते टीम ने टाउन के इलाकों में मिसिंग लिंक का निरीक्षण कर एक्शन प्लान तैयार किया। निरीक्षण के दौरान टीम ने टाउन में अधूरे पड़े सीवरेज को लेकर एक नक्शा भी तैयार किया। नक्शे में वस्तुस्थिति के बारे में जिक्र करते हुए नक्शा उच्चाधिकारियों को दिखाया जाएगा।

e- डूबते सीवरेज को बचाने की कवायद टाउन की मिसिंग लिंक का निरीक्षण कर तैयार किया एक्शन प्लान

e- डूबते सीवरेज को बचाने की कवायद टाउन की मिसिंग लिंक का निरीक्षण कर तैयार किया एक्शन प्लान


डूबते सीवरेज को बचाने की कवायद
टाउन की मिसिंग लिंक का निरीक्षण कर तैयार किया एक्शन प्लान
हनुमानगढ़. शहर में डूबते सीवरेज को बचाने के लिए आरयूआईडीपी ने फिर से कवायद शुरू कर दी है। इसके चलते टीम ने टाउन के इलाकों में मिसिंग लिंक का निरीक्षण कर एक्शन प्लान तैयार किया। निरीक्षण के दौरान टीम ने टाउन में अधूरे पड़े सीवरेज को लेकर एक नक्शा भी तैयार किया। नक्शे में वस्तुस्थिति के बारे में जिक्र करते हुए नक्शा उच्चाधिकारियों को दिखाया जाएगा। टाउन में सीवरेज की लाइन का कार्य सात वर्षों से अधूरे पड़ा है। भारत माता चौक से भटनेर दुर्ग तक 1200 मीटर में सीवरेज लाइन डाली जानी है। इसके अलावा रेलवे लाइन के पास मिसिंग लिंक को भी जोड़ा जाना है। इन आठ वर्षों में कई अधिकारी आए और चले गए लेकिन आज तक टाउन के नागरिकों को सीवरेज का लाभ नहीं मिल पाया है। वर्तमान में टाउन क्षेत्र में 1700 सीवरेज हॉल की साफ-सफाई का कार्य भी पूरा नहीं हो पाया है। गौरतलब है कि हनुमानगढ़ में द्वितीय चरण में सीवरेज डालने का कार्य 21 मार्च 2010 को शुरू हुआ था जबकि 20 सितंबर 2012 तक यह काम पूरा होना था। इसके तहत जंक्शन में 105 किलोमीटर सीवरेज लाइन व टाउन में 50 किलोमीटर सीवरेज लाइन बिछाई जानी थी। लेकिन अभी तक टाउन क्षेत्र में 1200 मीटर सीवरेज लाइन का कार्य कई वर्षों से अधूरा पड़ा है।
जंक्शन में भी बुरा हाल
जंक्शन क्षेत्र में कई इलाकों में सीवरेज लाइन अधूरी होने के कारण ठप पड़ा है। इसे जोडऩे के लिए नगर परिषद भी अपने हाथ खड़े कर चुकी है। सबसे बुरी स्थिति वार्ड 41 व 42 में हैं। जहां लोगों ने सीवरेज के कनेक्शन तो ले लिए लेकिन बार-बार निकासी की समस्या होने पर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यह समस्या सेक्टर छह में देखने को मिल चुकी है।

एसटीपी के देखे हालात
टाउन-जंक्शन मार्ग स्थित रेलवे लाइन पर निर्माणाधीन दो एमएलडी व सूरतगढ़-अबोहर बाइपास पर चार एमएलडी टैंक की स्थिति देखी। इन टैंक में शहर का गंदा पानी एकत्रित कर और उसे ट्रीट कर किसानों को देने की योजना है।
जांच की मांग
हनुमानगढ़. सूचना का अधिकार जागृति मंच के सदस्यों ने एसीकोच में बैड शीट, कंबल व तकिए की चोरी से संबंधी जांच की मांग को लेकर रेलमंत्री को ज्ञापन भेजा। इसमें बताया कि एसी कोच में 8088 बैड शीट, 909 तकिए, 1057 कंबल चोरी हो चुके हैं।
*********************************
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो