scriptअब से डूप्लीकेट आरसी, पता बदलने व एनओसी के लिए ऑनलाईन आवेदन | driving license | Patrika News

अब से डूप्लीकेट आरसी, पता बदलने व एनओसी के लिए ऑनलाईन आवेदन

locationहनुमानगढ़Published: Aug 14, 2019 11:44:11 am

Submitted by:

Manoj

अब स्वीकार होगा ऑनलाइन आवेदन
परिवहन विभाग को नहीं काटनी पड़ेगी रसीद
आमजन को नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

driving license

driving license

हनुमानगढ़/नोहर. परिवहन विभाग ने आमजन को दी जाने वाली आवश्यक सेवाओं को सुविधाजनक व पारदर्शी बनाने के लिए १५ तरह के कार्यो के आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन स्वीकार करने का फैसला लिया है। आवेदनकर्ता को फीस तक ऑनलाइन जमा करवानी होगी। इसके बाद में आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। अभी इन कार्यो के लिए आवेदनकर्ता को एप्लीकेशन देनी पड़ती थी, जिसे आईओ इनवार्ड करके सिस्टम पर लेता था। फिर फीस कटती थी। इसके बाद में जाकर काम होता था।
इस प्रक्रिया में काफी समय लगता था। समय बचाने व बिचौलियों का खेल खत्म करने के लिए विभाग ने यह सेवाएं आवेदनकर्ता के लिए अब ऑनलाइल शुरू कर दी है। आवेदनकर्ता को विभाग की साइट पर जाकर आवेदन करना होगा। फिर दस्तावेज लेने के लिए कार्यालय जाना पड़ेगा। इससे पहले फीस कटवाने व अन्य कार्यो में खर्च होने वाला आवेदनकर्ता का समय अब बचेगा।
विभाग को आवश्यक डेटा एंट्री और फीस काट कर रसीद नही देनी होगी। पिछले सप्ताह ही विभाग ने आरसी व लाईसेंस को डाक से आवेदनकर्ता के घर पहुंचाने की व्यवस्था को शुरू किया गया है। विभाग ने संबंधित कार्यो के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय सही मोबाइल नंबर देने की अपील की है ताकि विभाग आवेदनकर्ता को कार्य की समय समय पर मैसेज से जानकारी देता रहे।(पसं.)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो