scriptDue to the delay, this time the students of class X will also get bicy | देरी के चलते इस बार दसवीं की छात्राओं को भी मिलेंगी साइकिलें | Patrika News

देरी के चलते इस बार दसवीं की छात्राओं को भी मिलेंगी साइकिलें

अदरीस खान @ हनुमानगढ़. कोरोना महामारी ने जीवन के हर क्षेत्र में टाइम टेबल एवं कार्यक्रम अस्त-व्यस्त कर दिए हैं। अब देखिए कि सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत बालिकाओं को साइकिल वितरित करने में इतनी देरी हुई है कि पहली बार कक्षा दसवीं की बालिकाओं को साइकिलें दी जाएंगी।

हनुमानगढ़

Updated: November 02, 2021 07:33:03 pm

देरी के चलते इस बार दसवीं की छात्राओं को भी मिलेंगी साइकिलें
- गत शिक्षा सत्र में कोरोना महामारी के चलते नहीं हो सका था साइकिलों का वितरण
- दो शिक्षा सत्र की करीब 15 हजार साइकिलें दी जाएंगी छात्राओं को
अदरीस खान @ हनुमानगढ़. कोरोना महामारी ने जीवन के हर क्षेत्र में टाइम टेबल एवं कार्यक्रम अस्त-व्यस्त कर दिए हैं। अब देखिए कि सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत बालिकाओं को साइकिल वितरित करने में इतनी देरी हुई है कि पहली बार कक्षा दसवीं की बालिकाओं को साइकिलें दी जाएंगी। दरअसल, कक्षा नौवीं में पढऩे वाली छात्राओं को साइकिलें दी जाती हैं। मगर पिछले शिक्षा सत्र में कोरोना के चलते पाठशालाएं बंद रही। ऐसे में साइकिलों का वितरण नहीं हो सका।
अब गत शिक्षा सत्र एवं चालू शिक्षा सत्र में नामांकित बालिकाओं को साइकिलें बांटी जाएंगी। पिछले शिक्षा सत्र में जो छात्राएं नौवीं कक्षा में थी, वे अब दसवीं में हो चुकी हैं। इस तरह अब शिक्षा सत्र 2020-21 तथा 2021-22 में कक्षा नौवीं में नामांकित बालिकाओं को साइकिलों का वितरण किया जाएगा। जिले में साइकिलें पहुंच चुकी हैं। फिलहाल उनके असेम्बलिंग आदि का कार्य चल रहा है। जल्दी ही विद्यालयों में साइकिलों का वितरण प्रारंभ होगा।
साइकिलों की दोगुनी संख्या
जब से साइकिल वितरण योजना प्रारंभ हुई है, तब से जिले में लाभान्वित बालिकाओं की संख्या पांच से आठ हजार के बीच ही रही है। मगर इस बार यह संख्या लगभग दोगुनी है। शिक्षा सत्र 2020-21 की 7497 तथा सत्र 2021-22 की 7412 छात्राओं को साइकिलों का वितरण किया जाएगा। यह कुल संख्या 14909 होती है। इतनी संख्या में एक साथ साइकिलों का वितरण पहले कभी नहीं किया गया।
किनको वितरण
कक्षा नौवीं में अध्ययनरत बालिकाओं को साइकिलें बांटी जाती है। कुछ वर्ष पहले तक केवल सरकारी विद्यालयों की छात्राओं को ही साइकिल दी जाती थी। मगर उसके बाद निजी स्कूलों की छात्राओं को भी साइकिलें बांटी जाने लगी। यद्यपि केवल शैक्षिक रूप से पिछड़े ब्लॉक में अल्पसंख्यक वर्ग की निजी स्कूलों में अध्ययनरत छात्राओं को ही साइकिलें बांटी गई। इस श्रेणी में हनुमानगढ़ ब्लॉक आता है।
फैक्ट फाइल : साइकिल वितरण
शिक्षा सत्र कितनी
2016-17 7223
2017-18 8076
2018-19 8050
2020-21 7497
2021-22 7412
जल्दी वितरण प्रारंभ
गत शिक्षा सत्र एवं चालू शिक्षा सत्र में नामांकित बालिकाओं को साइकिलों का वितरण अब किया जाएगा। साइकिलों की आपूर्ति शुरू हो चुकी है। जल्दी ही वितरण प्रारंभ कर दिया जाएगा। - रणवीर शर्मा, एडीईओ माध्यमिक।
देरी के चलते इस बार दसवीं की छात्राओं को भी मिलेंगी साइकिलें
देरी के चलते इस बार दसवीं की छात्राओं को भी मिलेंगी साइकिलें

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.