धरतीपुत्रों का नहीं अटकेगा बीमा क्लेम, सरकार ने फसल कटाई प्रयोग में दी छूट

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत होने वाले फसल कटाई प्रयोग को आवश्यक मानते हुए कृषि विभाग ने अपनी टीम को सभी सावधानी बरतने के साथ ही कार्य करने की सलाह दी है। सरकार ने एक तरफ जहां सभी महत्वपूर्ण कार्य बंद कर दिए हैं। वहीं फसल कटाई प्रयोग को आवश्यक मानते हुए इस कार्य को निर्धारित अवधि में पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

 

By: Purushottam Jha

Published: 29 Mar 2020, 11:46 AM IST

धरतीपुत्रों का नहीं अटकेगा बीमा क्लेम, सरकार ने फसल कटाई प्रयोग में दी छूट
-पीएम फसल बीमा योजना में कटाई प्रयोग का काम निर्धारित अवधि में होगा पूरा
हनुमानगढ़. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत होने वाले फसल कटाई प्रयोग को आवश्यक मानते हुए कृषि विभाग ने अपनी टीम को सभी सावधानी बरतने के साथ ही कार्य करने की सलाह दी है। सरकार ने एक तरफ जहां सभी महत्वपूर्ण कार्य बंद कर दिए हैं। वहीं फसल कटाई प्रयोग को आवश्यक मानते हुए इस कार्य को निर्धारित अवधि में पूरा करने के निर्देश दिए हैं। लॉक डाउन में भी सरकार ने राशन की दुकानों को खोलने की छूट दे रखी है। इस स्थिति में अनाज उत्पादन को भी अहम मानते हुए सरकार ने पीएम फसल बीमा योजना के तहत फसल कटाई प्रयोग समय पर पूरा करवाने को लेकर निर्देशित किया है। इससे समय पर बीमा क्लेम का आंकलन भी हो सकेगा और खराबे की तुलना में किसानों को क्लेम का भुगतान मिल सकेगा। फसल कटाई कार्य के दौरान कोरोना का संक्रमण नहीं फैल सके इसके लिए फसल कटाई प्रयोग में लगे कार्मिकों को मास्क लगाने के साथ ही अन्य सभी सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त करने के लिए कहा गया है। सरकार ने फसल कटाई के लिए आधुनिक मशीनों को ले जाने को लेकर परिवहन संबंधी अनुमति जारी करने को लेकर कलक्टर को अवगत करवाया है। इसके अलावा बीज, उर्वरक, कीटनाशकों की व्यवस्था सुचारू करने के लिए परिवहन अनुमति जारी करने को लेकर कहा गया है। बीज उत्पादन कार्यक्रम प्रभावित नहीं हो, इसके लिए बीजों की आपूर्ति भी सुचारू रूप से हो सके, इसकी व्यवस्था करने को लेकर सभी कलक्टर को अवगत करवाया गया है। इस संबंध में कृषि विभाग के प्रमुख शासन सचिव नरेशपाल गंगवार ने आदेश जारी किए हैं।

कटाई में नहीं कोई दिक्कत
हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर जिला कृषि प्रधान है। अन्न का कटोरा के नाम से यह जिला प्रदेश में चर्चित है। रबी सीजन में फसल कटाई के दौरान किसी तरह की दिक्कत नहीं आए, इसे लेकर समय पूर्व सरकार ने सभी तरह की तैयारी पूरी करने को लेकर निर्देशित किया है। कृषि अधिकारी हनुमानगढ़ बीआर बाकोलिया ने बताया कि फसल कटाई प्रयोग समय पर पूरा करवाने का प्रयास है। इस संबंध में टीम को निर्देशित कर दिया गया है।

सरकारी खरीद लक्ष्य पर नजर
एफसीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक लोकेश ब्रह्मभट्ट ने बताया कि हमारी तरफ से सभी तरह की तैयारी पूरी कर ली गई है। लेकिन सरकार ने लॉक डाउन तक सरकारी खरीद स्थगित कर दी है। आगामी आदेश पर सरकारी खरीद होगी। रबी सीजन २०२०-२१ में अबकी बार खरीद का लक्ष्य बढ़ाया गया है। अनुमान के मुताबिक इस वर्ष बारह लाख एमटी गेहूं उत्पादन होने की उम्मीद है। गत वर्ष जिले की मंडियों में ५.६७ लाख एमटी गेहूं की सरकारी खरीद की गई थी। जबकि इस बार खरीद का लक्ष्य बढ़ाकर ६.१० लाख एमटी कर दिया गया है।

.....फैक्ट फाइल.....
-पूरे देश में हर वर्ष औसतन ३०० लाख टन गेहूं की होती है सरकारी खरीद।
-चालू रबी सीजन में हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर जिले में ५००००० हेक्टेयर में गेहूं की हुई बिजाई।
-कुल सरकारी खरीद की तुलना में गत वर्ष श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ जिले के किसानों को २४०० करोड़ रुपए का किया गया था भुगतान।

Purushottam Jha Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned