scriptपीएम फसल बीमा योजना को पारदर्शी बनाने का प्रयास, किसानों की सूची जारी | Efforts to make PM crop insurance scheme transparent, list of two lakh | Patrika News

पीएम फसल बीमा योजना को पारदर्शी बनाने का प्रयास, किसानों की सूची जारी

locationहनुमानगढ़Published: May 14, 2021 07:16:54 pm

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को पारदर्शी बनाने का प्रयास सरकार स्तर पर लगातार जारी है। इसी क्रम में खरीफ सीजन 2020 में हनुमानगढ़ जिले के कुल 172056 किसानों को 402.44 करोड़ का क्लेम स्वीकृत किया गया है।
 

पीएम फसल बीमा योजना को पारदर्शी बनाने का प्रयास, किसानों की सूची जारी

पीएम फसल बीमा योजना को पारदर्शी बनाने का प्रयास, किसानों की सूची जारी

पीएम फसल बीमा योजना को पारदर्शी बनाने का प्रयास, किसानों की सूची जारी
-तहसील कार्यालयों में कार्यरत बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों के मोबाइल नंबर भी किए सावर्जनिक

हनुमानगढ़. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को पारदर्शी बनाने का प्रयास सरकार स्तर पर लगातार जारी है। इसी क्रम में खरीफ सीजन 2020 में हनुमानगढ़ जिले के कुल 172056 किसानों को 402.44 करोड़ का क्लेम स्वीकृत किया गया है। कृषि विभाग हनुमानगढ़ के उप निदेशक दानाराम गोदारा की मानें तो अभी तक अधिकृत फसल बीमा कंपनी एग्रीकल्चर इंश्यारेंस कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड की ओर से करीब १३७२७३ किसानों के खातों में ३४४०३.७४ लाख रुपए की क्लेम राशि पात्र किसानों के खातों में जमा करवा दी गई है। योजना को पारदर्शी बनाने के लिए पात्र किसानों की सूची जिले की तीनों सहायक निदेशक कृषि विस्तार कार्यालय हनुमानगढ़, नोहर व भादरा कार्यालय को भिजवा दी गई है। हनुमानगढ़ जिले में खरीफ २०२० में कुल २९६६९९ किसानों की ओर से फसल बीमा करवाया गया था। इसके तहत १७२०५६ किसानों का क्लेम निर्धारित किया गया है। इस योजना में असिंचित क्षेत्र के किसानों को सर्वाधित तौर पर लाभान्वित किया जा रहा है। ऐसे में किसानों की ओर से पूछताछ करने पर संतोषजनक व तथ्यात्मक जानकारी देने के लिए जिला कार्यालय स्तर पर तीनों सहायक निदेशक कार्यालय को सूची भेजी गई है। इसलिए किसान अपने क्लेम से जुड़ी जानकारी संबंधित सहायक निदेशक कार्यालय में जाकर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा बीमा कंपनी के तहसील स्तर पर तैनात किए गए प्रतिनिधियों के मोबाइल नंबर भी जारी किए गए हैं। ताकि किसान जागरूक होकर उनसे क्लेम संबंधी सवालों का जवाब मांग सके। जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने गत दिनों फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन को लेकर बैठक लेकर अधिकारियों को क्लेम निर्धारण को लेकर निर्देशित किया गया था। उन्होंने बीमा कंपनी के अधिकारियों को पात्र किसानों के खातों में तत्काल बीमा क्लेम की राशि जमा करवाने को लेकर पाबंद किया है।
इन मोबाइल नंबरों पर बात करके जान सकेंगे क्लेम से जुड़ी जानकारी
फसल बीमा योजना को पारदर्शी बनाने के लिए बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों की सूची जारी की गई है। इसमें हनुमानगढ़ तहसील में बीमा कंपनी के प्रतिनिधि राजेश सिहाग के मोबाइल नंबर ९०७९०७००१२, विनेाद कुमार ९४६११६६४३३, दौलतराम के ६३५०२२०४००, टिब्बी में संदीप कुमार के ९६६०५-१९२९९, रावतसर में रोहताष के ९५६१२८४०१३, नोहर में त्रिलोकचंद के ७७४२३१७६३६, विक्रम कुमार ७०७३५९८०९३, भादरा में सोनू बेनीवाल के ९७८५५५६३६६, पीलीबंगा के कपिल योगी के ६३७५५११६७०, संगरिया के रमेश कुमार के मोबाइल नंबर पर ९७८५८९३५८२ संपर्क कर किसान अपने क्लेम से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा हनुमानगढ़, संगरिया टिब्बी व पीलीबंगा के किसान सहायक निदेशक हनुमानगढ़ कार्यालय मोहनलाल गोदारा के मोबाइल नंबर ९९२९०९२६२३, नोहर व रावतसर के किसान नोहर सहायक निदेशक बलवीर सिंह के मोबाइल नंबर ९४१४५-११३९५ व भादरा तहसील के किसान सहायक निदेशक भादरा केजी झाझडिय़ा, के मोबाइल नंबर ९०१५०-७०८०० पर संपर्क कर सकते हैं।
नोहर का क्लेम बाकी
खरीफ २०२० सीजन में नोहर तहसील के ३४७८३ किसानों का करीब ५८ करोड़ का बीमा क्लेम निर्धारित किया गया है। उच्च स्तर पर भुगतान प्रक्रियाधीन है। नोहर क्षेत्र के किसान लगातार क्लेम राशि को लेकर विभाग स्तर पर पूछताछ कर रहे हैं। बीमा कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि उच्च स्तर पर भुगतान की प्रक्रिया चल रही है। लेकिन कब तक प्रक्रिया पूर्ण होगी तथा क्लेम राशि किसानों के खातों में जमा हो जाएगी, इसे लेकर निश्चित तारीख बताने से अधिकारी गुरेज कर रहे हैं।
क्लेम पर नजर
खरीफ २०२० में जिले की पांच तहसीलों में कुल 55 हजार 963 किसानों के खातों में राशि जमा हुई है। इसमें हनुमानगढ़ ब्लॉक में 7559 किसानों के खाते में चार करोड़ 64 लाख 65 हजार 896 रुपए, टिब्बी ब्लॉक में 6763 किसानों के खाते में सात करोड़ 73 लाख 45 हजार 667 रुपए, संगरिया में 924 किसानों के खाते में कुल 29 लाख 10 हजार 606 रुपए, रावतसर में कुल 33 हजार 375 किसानों के खाते में 88 करोड़ 87 लाख 13 हजार 197 रुपए और पीलीबंगा ब्लॉक में कुल 7342 किसानों के खाते में छह करोड़ नौ लाख 24 हजार 801 रुपए का बीमा क्लेम बैंक खातों में जमा हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो