scriptइस काम में आड़े नहीं आएगी आचार संहिता, चुनाव आयोग ने दी हरी झंडी | election commission gives permission to distribute laptops to students | Patrika News
हनुमानगढ़

इस काम में आड़े नहीं आएगी आचार संहिता, चुनाव आयोग ने दी हरी झंडी

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

हनुमानगढ़Dec 06, 2018 / 01:27 pm

Nidhi Mishra

election commission gives permission to distribute laptops to students

election commission gives permission to distribute laptops to students

हनुमानगढ़। होनहार विद्यार्थियों के सम्मान में अब चुनाव आचार संहिता आड़े नहीं आएगी। लिहाजा, उनको सम्मान स्वरूप मिलने वाले लैपटॉप कम्प्यूटर के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इस संबंध में चुनाव आयोग ने माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को लैपटॉप सहित विद्यार्थियों के प्रोत्साहन के लिए संचालित अन्य योजनाओं के तहत सम्मान सामग्री वितरण का दिशा-निर्देश जारी किया है। इसमें शिक्षा विभाग को अनुमति जारी करते हुए कहा गया है कि बिना समारोह व शोर-शराबे के लैपटॉप आदि वितरित कर दिए जाए। इनमें किसी जन प्रतिनिधि को शामिल करने से बचने तथा सरकारी योजनाओं की तारीफ में कसीदे पढऩे से मना किया गया है। इन आदेशों की पालना में जिले में लैपटॉप वितरण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए जिला कलक्टर से अनुमति ली गई है। हनुमानगढ़ जंक्शन स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में ब्लॉकवार लैपटॉप बांटे जा रहे हैं।
सोमवार को हनुमानगढ़ ब्लॉक के विद्यार्थियों को लैपटॉप दिए गए। इसके बाद मंगलवार को भादरा तथा बुधवार को टिब्बी व पीलीबंगा ब्लॉक के होनहारों को बांटे जाएंगे। जबकि आठ दिसम्बर को संगरिया ब्लॉक, दस को नोहर ब्लॉक तथा ग्यारह दिसम्बर को रावतसर ब्लॉक के विद्यार्थियों को लैपटॉप दिए जाएंगे। लैपटॉप के लिए स्वयं पात्र विद्यार्थी या उनके अभिभावक आ सकते हैं। उनको अंक तालिका व पहचान दस्तावेज आदि साथ लाने जरूरी हैं। वितरण हो गया था बंद गौरतलब है कि चुनाव आचार संहिता के चलते न केवल लैपटॉप बल्कि अन्य कई प्रोत्साहन योजनाओं के तहत भी सामग्री आदि वितरण का कार्य ठप हो गया था। गार्गी पुरस्कार व बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार समय से पहले बांट दिए गए। लेकिन बहुत सी छात्राएं निजी कारणों से प्रमाण पत्र व चेक लेने नहीं पहुंच सकी थी। बाद में चुनाव आचार संहिता के चलते यह कार्य बंद कर दिया गया था। इसी तरह प्रदेश में कई जिलों में साइकिलों का वितरण भी अटक गया था। अब लैपटॉप वितरण की अनुमति मिलने के बाद बाकी अन्य सामग्री वितरण को लेकर भी स्थिति स्पष्ट हो गई है। सैकड़ों इंतजार में जिले में लैपटॉप वितरण के लिए 1168 विद्यार्थियों को पात्र माना गया है। इसकी सूची भी कक्षा तथा वर्गवार जारी कर दी गई है। कुल 1168 में से 299 जिला सूची तथा 869 राज्य सूची में शामिल विद्यार्थी हैं।
कक्षा आठ की स्टेट सूची में 405 व जिला सूची में 100, कक्षा दस की स्टेट सूची में 290 तथा जिला सूची में 98, पीआरवी स्टेट सूची में चार व जिला सूची में एक, वीयू स्टेट सूची में छह तथा जिला सूची में दो विद्यार्थी लैपटॉप वितरण के पात्र माने गए हैं। इसी तरह कक्षा बारहवीं आट्र्स की स्टेट सूची में 164 व जिला सूची में 72, विज्ञान संकाय की जिला सूची में 22 तथा वाणिज्य संकाय की जिला सूची में चार विद्यार्थी पात्र माने गए हैं। वितरण किया शुरू निदेशालय से निर्देश के बाद लैपटॉप वितरण की अनुमति के लिए फाइल जिला कलक्टर के पास भिजवाई थी। वहां से स्वीकृति के बाद वितरण शुरू कर दिया गया है।- हरलाल हुड्डा, डीईओ माध्यमिक।

Home / Hanumangarh / इस काम में आड़े नहीं आएगी आचार संहिता, चुनाव आयोग ने दी हरी झंडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो