scriptजिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का विस्तार, 100 सिलेंडर की क्षमता, 15 दिन के ट्रायल पर | Expansion of oxygen plant in district hospital, capacity of 100 cylind | Patrika News

जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का विस्तार, 100 सिलेंडर की क्षमता, 15 दिन के ट्रायल पर

locationहनुमानगढ़Published: Sep 18, 2021 09:54:30 pm

Submitted by:

adrish khan

हनुमानगढ़. आखिरकार टाउन स्थित जिला अस्पताल में एनएचएम ने ऑक्सीजन प्लांट का विस्तार कर दिया है।

जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का विस्तार, 100 सिलेंडर की क्षमता, 15 दिन के ट्रायल पर

जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का विस्तार, 100 सिलेंडर की क्षमता, 15 दिन के ट्रायल पर

जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का विस्तार, 100 सिलेंडर की क्षमता, 15 दिन के ट्रायल पर
– डीआरडीओ और डीएलबी अभी तक नहीं लगा पाई प्लांट
हनुमानगढ़. आखिरकार टाउन स्थित जिला अस्पताल में एनएचएम ने ऑक्सीजन प्लांट का विस्तार कर दिया है। अब इसकी क्षमता 100 ऑक्सीजन सिलेंडर की हो चुकी है। इस पर करीब 72 लाख रुपए की लागत आई है। फिलहाल इसका ट्रायल किया जा रहा है। तकनीकी जांच के बाद जिला अस्पताल इसके संचालन करेगा। वहीं डीआरडीओ का ऑक्सीजन प्लांट की कई मशीनें आनी शेष है तो डीएलबी का ऑक्सीजन प्लांट की मशीनें आ चुकी हैं, अभी तक इंस्टॉल नहीं हो पाई हैं। करीब तीन माह में यह कार्य पूरा किया जाना था। यह ऑक्सीजन प्लांट कोरोना वायरस की तीसरी लहर से निपटने के लिए राज्य व केंद्र सरकार की ओर से लगाए जा रहे हैं। गत वर्ष में एनएचएम विभाग ने 35 ऑक्सीजन सिलेंडर का ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया था। अब इसका विस्तार कर इसकी क्षमता प्रतिदिन 100 ऑक्सीजन सिलेंडर की गई है। इधर, डीआरडीओ 200 सिलेंडर प्रतिदिन क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट तैयार करवा रहा है। भवन का निर्माण एनएचआईए की ओर से करीब 12 लाख की लागत से करवाया गया है। तीसरा ऑक्सीन प्लांट डीएलबी लगा रही है, यह भी निर्माणाधीन है। इसकी क्षमता सौ ऑक्सीजन सिलेंडर प्रतिदिन की होगी। इस प्लांट का निर्माण एमसीएच यूनिट के पास किया जा रहा है। इस पर करीब 70 लाख रुपए की लागत आएगी। इस प्लांट से ऑक्सीजन की सप्लाई एमसीएच यूनिट के बच्चा वार्ड व एनआईसीयू में होगी।
90 प्रतिशत तक का इस्तेमाल
प्लांट की क्षमता के अनुसार 90 प्रतिशत तक ऑक्सीजन की सप्लाई की जा सकती है। एक ऑक्सीजन सिलेंडर में सात क्यूबिक मीटर गैस होती है। इन तीनों का संचालन होने के बाद जिला अस्पताल में प्रतिदिन करीब 400 सिलेंडर ऑक्सीजन तैयार कर वार्डों में सप्लाई की जा सकेगा।
लिखा जा चुका है पत्र
डीआरडीओ व डीएलबी की ओर से प्लांट लगाने के कार्य में तेजी लाने के लिए जिला अस्पताल प्रशासन की ओर से कई बार पत्र लिखा जा चुका है। कार्य धीमी गति से होने के कारण अभी तक ट्रायल की स्थिति तक भी कार्य नहीं हो पाया है।
इधर, 21 वर्षीय संदिग्ध ने तोड़ा दम
जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती 21 वर्षीय युवक ने दम तोड़ दिया। युवक जंक्शन के सुरेशिया का निवासी था। इसकी आरटीपीसीआर रिपोर्ट तो नेगेटिव आई है। लेकिन एचआरसीटी स्कोर 25 में से 20 था। हालात गंभीर होने के कारण युवक ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया है।

फैक्ट फाइल
विभाग ऑक्सीजन प्लांट(सिलेंडर प्रतिदिन)
एनएचएम 100
डीएलबी 100
डीआरडीओ 200
******************************

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो