scriptखरीफ फसलों की बिजाई में जुटे किसान, 550 करोड़ का बांटेंगे फसली ऋण | Farmers engaged in sowing of Kharif crops, will distribute crop loan o | Patrika News

खरीफ फसलों की बिजाई में जुटे किसान, 550 करोड़ का बांटेंगे फसली ऋण

locationहनुमानगढ़Published: Jun 28, 2022 11:15:40 am

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. बीते दिनों बारिश आने के बाद अब क्षेत्र के किसान खेतों में बिजाई कार्य करने में जुट गए हैं। जिले में चालू खरीफ सीजन में ५५० करोड़ रुपए का फसली ऋण वितरण करने की तैयारी है। राज्य सरकार स्तर पर ऋण वितरण का लक्ष्य निर्धारित करने के बाद ग्राम सेवा सहकारी समिति स्तर पर इसके वितरण का कार्य शुरू कर दिया गया है।
 

खरीफ फसलों की बिजाई में जुटे किसान, 550 करोड़ का बांटेंगे फसली ऋण

खरीफ फसलों की बिजाई में जुटे किसान, 550 करोड़ का बांटेंगे फसली ऋण

खरीफ फसलों की बिजाई में जुटे किसान, 550 करोड़ का बांटेंगे फसली ऋण
हनुमानगढ़. बीते दिनों बारिश आने के बाद अब क्षेत्र के किसान खेतों में बिजाई कार्य करने में जुट गए हैं। जिले में चालू खरीफ सीजन में ५५० करोड़ रुपए का फसली ऋण वितरण करने की तैयारी है। राज्य सरकार स्तर पर ऋण वितरण का लक्ष्य निर्धारित करने के बाद ग्राम सेवा सहकारी समिति स्तर पर इसके वितरण का कार्य शुरू कर दिया गया है। किसान नजदीक के ग्राम सेवा सहकारी समिति में जाकर फसली ऋण के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ऋण वितरण के लिहाज से प्रदेश में अभी हालांकि जिले की ज्यादा अच्छी स्थिति नहीं है। लेकिन अब बरसात आने के बाद बिजाई गति बढऩे के आसार हैं। इसके साथ ही फसली ऋण वितरण के लिए किसान आवेदन करने में लग गए हैं। इसलिए अगले महीने में ऋण वितरण की गति भी बढऩे की उम्मीद है। केंद्रीय सहकारी बैंक हनुमानगढ़ के एमडी दीपक कुक्कड़ के अनुसार फसली ऋण वितरण का कार्य चल रहा है। सभी बैंकों को लक्ष्य के अनुसार ऋण वितरण करने को कहा गया है। किसान उन्नत खेती कर सकें, इसके लिए कस्टम हायर सेंटर के जरिए कृषि उपकरण भी किसानों को किराए पर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।
इतने क्षेत्र में हुई बिजाई
जिले में अभी एक लाख ९० हजार हेक्टेयर के करीब क्षेत्र में कपास की बिजाई हो चुकी है। इसी तरह मंूग, मोठ, ग्वार आदि की बिजाई भी शुरू हो गई है। प्री-मानसून बारिश के बाद किसानों ने बिजाई शुरू कर दी है। अब आगे घग्घर नदी में पानी आने का इंतजार है। इसके बाद घग्घर क्षेत्र में धान बिजाई का कार्य भी शुरू हो जाएगा।
बांट रहे बीज
कृषि विभाग की ओर से बीज के मिनिकिट भी किसानों को नि:शुल्क वितरित किए जा रहे हैं। इसके लिए विभागीय टीम किसानों को बीज वितरित कर रही है। प्रमाणित बीजों का उपयोग करने की सलाह विभागीय अधिकारी किसानों को दे रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो