script

अब अपनी मांगों को लेकर किसानों ने निकाला पैदल मार्च- तो आक्रोशित अन्नदाताओं ने सरकार के खिलाफ भरी हुंकार

locationहनुमानगढ़Published: Feb 10, 2018 08:22:13 pm

वक्ताओं ने कहा कि तीन दशक से किसान सिंचाई पानी के लिए संघर्ष की राह पर है, लेकिन सरकार ने किसानों की मांग को अभी तक पूरा नहीं किया।

Farmers of Rajasthan
नोहर/हनुमानगढ़ प्रदेश में अब विधानसभा चुनाव को ज्यादा दिन दूर नहीं है, तो प्रदेश के किसान अपनी मांगो को लेकर विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार को नोहर-भादरा क्षेत्र के तीन दर्जन से अधिक वंचित गांवों को किसानों ने अपनी मांग को पैदल मार्च शुरु किया है। किसानों ने सिंचाई सुविधा से जोड़ने की मांग को लेकर तहसील के गांव श्योराणी में हुंकार सभा का आयोजन कर कर्मशाना डेम की ओर पैदल मार्च शुरू किया। तो वहीं यह पैदल मार्च सोमवार को आपणी योजना के कर्मशाना हैडवर्क्स पहुुंचेगा। जहां किसान प्रदर्शन कर हैडवर्क्स पर कब्जा करेंगे।
इससे पूर्व गांव श्योराणी के मुख्य चौगान में अंसिचित क्षेत्र संघर्ष समिति के अध्यक्ष महंत योगी गोपालनाथ की अध्यक्षता में आयोजित हुंकार सभा में मौजूद किसान प्रतिनिधियों ने सरकार पर किसानों के नाम पर घड़ियाली आंसू बहाने का आरोप लगाते हुए आर-पार की लड़ाई लड़ने का ऐलान कर दिया। इस दौरान सभा में वक्ताओं ने कहा कि तीन दशक से किसान सिंचाई पानी के लिए संघर्ष की राह पर है, लेकिन सरकार ने किसानों की मांग को अभी तक पूरा नहीं किया। जिससे किसानों का आक्रोश अब सरकार से दो-दो हाथ करने तक जा पहुंचा है।
यह भी पढ़ें

यूं ही नहीं करते सब सेना को सलाम, इस सुपरहीरो की बात सुनेंगे तो आप भी हो जाएंगे मुरीद

इस दौरान सभा में किसानों को अपने हक के लिए किसी भी सूरत में पीछे नहीं हटने की शपथ दिलाते हुए हर घर से एक पुरूष और महिला को पैदल मार्च में चलने की बात कही गई। साथ ही किसान प्रतिनिधियों ने कहा कि सिंचाई सुविधा के लिए किसानों ने महापड़ाव, 6 दिनों तक टंकी पर चढकर प्रदर्शन, ट्रेक्टर प्रदर्शन आदि सबकुछ किया, लेकिन हर बार सरकार और प्रशासन ने किसानों को वार्ता की लॉलीपॉप देकर चुप करा दिया। जबकि इस दौरान ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सोहन ढिल, किसान कांग्रेस प्रदेश महासचिव धर्मपाल गोदारा, माकपा नेता बलवान पूनियां, जिला परिषद सदस्य मंगेज चौधरी ने उपस्थित किसानों के जत्थों को पैदल मार्च पूरा करने और किसी भी कीमत पर सिंचाई पानी लेने का संकल्प दिलाया।
यह भी पढ़ें

झुंझुनूं में 7.55 मिनट में 100 बार

सूर्य नमस्कार कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

तो वहीं इस आयोजित सभा में पहुंचे नेताओं ने अपने विचार रखें। जबकि सभा के बाद किसानों ने शाम करीब 4 बजे कर्मशान हैडवर्क्स के लिए राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए पैदल मार्च शुरू किया। यहां से किसान शनिवार देर शाम को ललानियां, रविवार को गोरखाना तथा सोमवार को सुबह 11 बजे कर्मशाना गांव में आक्रोश सभा का आयोजन कर दोपहर 1 बजे हैडवर्क्स पहुंचेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो