किनोवा के बीज भी मिलेंगे किसानों को

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. इस बार राजस्थान स्टेट सीड्स कारपोरेशन लिमिटेड की ओर से किसानों को किनोवा के बीज भी उपलब्ध करवाया जाएंगे। प्रमाणित बीज की विक्रय दरें निर्धारित करके राजस्थान स्टेट सीड्स कारपोरेशन लिमिटेड ने सभी प्रबंधकों को प्लांट वाइज बीज उपलब्ध करवा दिए हैं।

 


-राजस्थान स्टेट सीड्स कारपोरेशन लिमिटेड के प्लांट पर बीज उपलब्ध

हनुमानगढ़. इस बार राजस्थान स्टेट सीड्स कारपोरेशन लिमिटेड की ओर से किसानों को किनोवा के बीज भी उपलब्ध करवाया जाएंगे। प्रमाणित बीज की विक्रय दरें निर्धारित करके राजस्थान स्टेट सीड्स कारपोरेशन लिमिटेड ने सभी प्रबंधकों को प्लांट वाइज बीज उपलब्ध करवा दिए हैं। संभवतया इस बार पहली बार ही जिला स्तर किसानों को किनोवा के प्रमाणित बीज उपलब्ध होंगे। किनोवा के बीज किसानों को १०० रुपए प्रति किलो तथा दस हजार रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से मिलेंगे। जबकि बाजार में इसके रेट डेढ़ सौ से ढाई सौ रुपए प्रति किलो हैं। किनोवा की खेती को लेकर कृषि विभाग भी किसानों को जागरूक कर रहा है। लेकिन कुछ प्रगतिशील किसानों का कहना है कि सरकार इसकी खेती को तो बढ़ावा दे रही है। लेकिन जो किसान खेती कर रहे हैं, उन्हें बाजार उपलब्ध करवाने में सरकार नाकाम हो रही है। जिले में किनोवा की बड़े पैमाने पर खेती करने वाले किसान श्रवण विजय सिंह सहारण के अनुसार किनोवा के बीज राजस्थान स्टेट सीड्स कारपोरेशन लिमिटेड की ओर से किसानों को उपलब्ध करवाया जाना सराहनीय है। लेकिन जरूरी है कि जो किसान खेती करेंगे, उन्हें अपनी फसल बेचने के लिए सरकार बाजार भी उपलब्ध करवाए। किनोवा बीज के अलावा गेहूं, सरसों, चना, जई, मैथी व धनिया के बीज भी किसानों को उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इन बीजों का पर्याप्त स्टॉक राजस्थान स्टेट सीड्स कारपोरेशन लिमिटेड के स्थानीय कार्यालय में उपलब्ध है। हनुमानगढ़ प्लांट के प्रबंधक दिनेश परसोया ने बताया कि किसान अनुदानित दरों पर हमारे यहां से बीज ले जा सकते हैं। बीजों का पर्याप्त भंडारण हमारे प्लांट पर कर लिया गया है।

बिजाई का उपयुक्त समय
किनोवा की बिजाई अक्टूबर मध्य में शुरू कर दी जाती है। पूरे नवम्बर माह तक इसकी बिजाई की जा सकती है। इस फसल की खेती में सिंचाई पानी की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती। बिजाई से पकाई तक दो से तीन सिंचाई पानी में यह फसल तैयार हो जाता है। किनोवा खून की कमी को दूर करने में सहायक होता है। इसमें पोषक तत्व खूब होते हैं।

Purushottam Jha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned