कैंसर का डर भगाएंगे दूर, गोद लेकर बचाएंगे जिंदगी

कैंसर का डर भगाएंगे दूर, गोद लेकर बचाएंगे जिंदगी
कैंसर का डर भगाएंगे दूर, गोद लेकर बचाएंगे जिंदगी

Purushotam Jha | Updated: 20 Sep 2019, 10:03:07 PM (IST) Hanumangarh, Hanumangarh, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. पंजाबी सभा हनुमानगढ़ के तत्वावधान व वल्र्ड कैंसर केयर सोसायटी के सहयोग से 27 सितंबर को जंक्शन में बस स्टैंड के नजदीक स्थित दुर्गा मंदिर धर्मशाला में कैंसर जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर सेमिनार के जरिए लोगों को कैंसर के बारे में जागरूक भी किया जाएगा।

 


-पंजाबी सभा व वल्र्ड कैंसर केयर सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में २७ को लगाया जाएगा नि:शुल्क कैंसर जांच शिविर
-जालंधर से आएगी करीब डेढ़ दर्जन चिकित्सकों, टेक्नीशियन व स्टाफ की टीम

हनुमानगढ़. पंजाबी सभा हनुमानगढ़ के तत्वावधान व वल्र्ड कैंसर केयर सोसायटी के सहयोग से २७ सितंबर को जंक्शन में बस स्टैंड के नजदीक स्थित दुर्गा मंदिर धर्मशाला में कैंसर जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर सेमिनार के जरिए लोगों को कैंसर के बारे में जागरूक भी किया जाएगा। इसकी जानकारी पंजाबी सभा के पदाधिकारियों ने शुक्रवार को मीडियाकर्मियों को दी। जंक्शन के नारंग होटल में आयोजित प्रेसवार्ता में पंजाबी सभा के पदाधिकारियों ने बताया कि हमारा मकसद है कि जांच प्रक्रिया पूर्ण करके कैंसर रोगियों को चिन्हित करें। इसके बाद आवश्यक दवाओं का वितरण भी नि:शुल्क करेंगे। जरूरतमंद ऐसे लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं, ऐेसे लोगों को संस्था गोद लेकर उनका नि:शुल्क उपचार करवाएगी। पंजाबी सभा के अध्यक्ष सादा सिंह खोसा ने बताया कि वल्र्ड कैंसर केयर सोसायटी दुनिया के २३ देशों में काम कर रही है। उन्होंने बताया कि जंक्शन की दुर्गा मंदिर में लगने वाले शिविर में वल्र्ड कैंसर केयर सोसायटी की अलग-अलग वैन आएगी। इसमें जांच के उपकरण होंगे। उन्होंने बताया कि हमारा प्रयास रहेगा कि कोई भी निराश होकर शिविर से नहीं लौटे। शहीद भगतसिंह के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में लगने वाले शिविर में ऐसे मरीज जिनमें कैंसर रोग के लक्षण हैं और उनमें इस रोग की शुरुआत है, उन्हें भी इस रोग को जड़ से खत्म करने के लिए परामर्श दिया जाएगा। जंक्शन की दुर्गा मंदिर धर्मशाला में सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक शिविर आयोजित किया जाएगा। शिविर के मुख्य अतिथि वल्र्ड कैंसर केयर सोसायटी के ब्रांड एम्बेसडर कुलवंत सिंह धालीवाल होंगे। प्रेसवार्ता में डॉ. बीके चावला ने बताया कि शुरू में कैंसर दर्द नहीं देता है। लेकिन बढऩे पर बड़ा दर्द देता है। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि कैंसर का इलाज संभव नहीं है। इस रोग का भी इलाज मुमकिन है लेकिन तब जब इस रोग का पता प्रथम स्टेज पर लग जाए। इससे कैंसर रोगी की उम्र पांच से दस साल तक बढ़ जाती है। लेकिन कैंसर का देरी से पता लगना जानलेवा साबित होता है। उन्होंने बताया कि शिविर व सेमिनार आयोजित करने के उद्देश्य लोगों को जागरूक कर उनमें कैंसर रोग का पता लगा उनकी जान बचाना है। उन्होंने बताया कि शिविर में चिह्नित किए जाने वाले कैंसर रोगियों को राज्य सरकार से मिलने वाली सहायता के बारे में मार्गदर्शन किया जाएगा। वल्र्ड कैंसर केयर सोसायटी करीब डेढ़-दो साल तक कैंसर रोगी के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेगी। डॉ. चावला ने बताया कि जांचों से यह भी पता लगाया जा सकता है कि संबंधित व्यक्ति को कैंसर हो सकता है। समय पर पता चलने से उसका इलाज शुरू कर कैंसर को जड़ से खत्म किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि जिन महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर है और उसकी बीमारी का प्रथम स्टेज पर पता चल जाए तो उसकी भी जिंदगी बचाई जा सकती है। ऐसे कई उदाहरण हैं जिन महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर था लेकिन वे आज भी इलाज के 25-30 साल बाद जिंदा हैं। प्रेसवार्ता में डॉ. दलबीर सिंह, पंजाबी सभा के अवतार मान, राजेश अरोड़ा, युद्धिष्ठिर गक्खड़ (नीटू) मलकीत सिंह मान, व्यापारी नेता गौरचंद्र अग्रवाल, उद्योगपति अमृतलाल सिंगला, राजेंद्र ठठई सहित अन्य मौजूद थे।

चीनी से दूरी बनाने की सलाह
पंजाबी सभा के अध्यक्ष सादासिंह खोसा ने बताया कि हनुमानगढ़ जिले के कई हिस्सों में कैंसर बीमारी जानलेवा साबित हो रही है। कैंसर के मरीज रोजाना सामने आ रहे हैं। क्षेत्र में कैंसर रोग विशेषज्ञ व कैंसर जांच की व्यवस्था नहीं होने के चलते सभा ने चेकअप शिविर व लोगों को इस बीमारी से जागरूक करने के लिए जागरुकता सेमिनार आयोजित करने का निर्णय लिया है। कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. हरबंस सिंह ने बताया कि ब्रेस्ट कैंसर में सैकंड स्टेज तक भी बीमारी का पता लगने पर अच्छे परिणाम आए हैं। उन्होंने चीनी को बीमारियों की जड़ बताते हुए इसके सेवन से बिल्कुल दूरी बनाने की सलाह दी। साथ ही कहा कि चूहे मारने की दवा में जो तत्व पाया जाता है, वही चीनी में पाया जाता है। इसलिए इससे दूरी बनाने में फायदा है।

शिविर में नि:शुल्क होंगी यह जांचें
आयोजन समिति सदस्यों ने बताया कि शिविर में ह्दय रोग की जांच भी की जाएगी। वल्र्ड कैंसर केयर चैरीटेबल सोसायटी जालंधर की टीम वैन के साथ पहुंचकर सेवाएं देगी। टीम में करीब डेढ़ दर्जन चिकित्सक, टेक्नीशियन व स्टाफ शामिल होगा। इसके अलावा दिल्ली से कैंसर स्पेशलिस्ट सेवाएं देंगे। स्त्री रोग विशेषज्ञ की सेवाएं भी शिविर में उपलब्ध रहेगी। शिविर स्थल पर एक वैन मौजूद रहेगी। इसमें थियेटर की व्यवस्था की गई है। शिविर में जांच के लिए आने वाले मरीजों को सबसे पहले इस वैन में करीब आठ-दस मिनट की डॉक्यूमेंट्री दिखाई जाएगी। इसमें अलग-अलग कैंसर के लक्षण बताए जाएंगे। इससे मरीज को चिकित्सक को अपनी बीमारी के संबंध में सही जानकारी देने में सुविधा होगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned