scriptरेंज वाइज बनाए आठ वॉटर प्वाइंट | forest | Patrika News

रेंज वाइज बनाए आठ वॉटर प्वाइंट

locationहनुमानगढ़Published: May 12, 2019 05:43:55 pm

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

van

रेंज वाइज बनाए आठ वॉटर प्वाइंट

रेंज वाइज बनाए आठ वॉटर प्वाइंट
हनुमानगढ़. जिले में वन्यजीवों की गणना करने को लेकर वन विभाग की टीम सतर्क हो गई है। इसके लिए रेंज वाइज वॉटर प्वाइंट निर्धारित कर लिए गए हैं। वन विभाग ने गणना को लेकर रेंज वाइज आठ-आठ वॉटर प्वाइंट निर्धारित किए हैं। गणना के दिन इनके आसपास मचान आदि बनाकर विभागीय टीम मुस्तैदी देगी। इस दौरान पूर्णिमा की रात को जैसे ही वन्यजीव प्यास बुझाने आएंगे, विभागीय टीम उनकी गणना कर लेगी। प्रदेश में १८ व १९ मई को सभी जिलों में एक साथ वन्यजीवों की गणना करवाने को लेकर वन विभाग के उच्चाधिकारियों ने सभी डीएफओ को अवगत करवाया है। इस संबंध में मुख्य वन संरक्षक जयपुर ने सभी डीएफओ को निर्देश जारी कर वॉटर ***** पद्धति से पूर्णिमा के दिन पूरे प्रदेश में प्राकृतिक रोशनी के बीच वन्यजीवों की गणना का कार्य करने को लेकर निर्देशित किया है।
इस बार वन विभाग ने गणना के तरीके में बदलाव करते हुए रेंज की बजाय बीट स्तर पर गणना करवाने का निर्णय लिया है। वन्यजीवों की सही प्रकार से पहचान करने के बाद ही इसकी रिपोर्ट बनाने की सलाह दी गई है। गणना को लेकर वन्यजीवों के पानी पीने के संभावित ठिकानों पर वन विभाग की टीम पहरा देगी। इसके लिए प्राकृतिक जल स्त्रोतों के पास जल भराव का कार्य भी किए जाएंगे। माना जाता है कि वन्यजीव 24 घंटे में एक बार पानी पीने के लिए जरूर आते हैं। इसलिए वॉटर प्वाइंट पर गणना टीम को तैनात किया जाएगा। जिले में करीब डेढ़ सौ अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम गणना कार्य में तैनात की जाएगी। हनुमानगढ़ जिले में वर्ष २०१७ में करवाए गए गणना में सांडा २११९, काला हिरण १४८८, चिंकारा ३९९५, लोमड़ी ५९८, गीदड़ १०१९, सैही १८२ आदि मिले थे। जबकि वर्ष २०१८ में हुई गणना में सियार/ गीदड़ ११४३, जंगली बिल्ली ५९९, लोमड़ी ६९०, काला हिरण १५१९, रोजड़ा/ नीलगाय ४८१४, चिंकारा ३८७९ व मोर २६२० मिले थे। इस वर्ष भी जिस तरह से वन्यजीवों के प्राकृतिक आवास के विस्तार को लेकर विभागीय टीम ने जिस तरह से प्रयास किए हैं, उससे लगता है कि वन्यजीवों की संख्या में इजाफा जरूर होगा।
इन जीवों पर रखेंगे नजर
वन विभाग जयपुर ने गणना को लेकर जिन जीवों की सूची जारी की है, उसमें बाघ, बघेरा, सियार/ गीदड़, जरख, जंगली बिल्ली, मरू बिल्ली, बिल्ली, भेडिय़ा, भालू, बिज्जू, सांभर, काला हिरण, रोजड़ा/नीलगाय, चिंकारा, सेही, उडऩ गिलहरी, गोडावण, सारस, गिद्ध, जंगली मुर्गा, मोर सहित ३५ वन्यजीवों को शामिल किया है। इनकी गणना को लेकर वन विभाग की टीम को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। डीएफओ हेतराम मूंड ने बताया कि वन्यजीवों की गणना को लेकर वॉटर प्वाइंट चिन्हित कर लिए गए हैं। अब स्टॉफ को गणना को लेकर प्रशिक्षित किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो