scriptखरीद बढ़ी तो अब उठाव की गति पड़ी मंद | gehu | Patrika News

खरीद बढ़ी तो अब उठाव की गति पड़ी मंद

locationहनुमानगढ़Published: May 07, 2019 07:38:58 pm

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

gehu

खरीद बढ़ी तो अब उठाव की गति पड़ी मंद

खरीद बढ़ी तो अब उठाव की गति पड़ी मंद
-उचित प्रबंधन नहीं होने के कारण मंडियों में बिगड़ रही व्यवस्था
……फोटो……..
हनुमानगढ़. तमाम मुश्किलों का सामना करने के बाद पिछले सप्ताह जिले में फिर से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद शुरू हुई तो लगा कि किसानों को राहत मिलेगी। परंतु मंडियों में हालात सुधरने का नाम नहीं ले रही है। स्थिति यह है कि खरीद के बाद अब उठाव के अभाव में गेहूं की दुग्रति हो रही है। उठाव को लेकर एफसीआई की ओर से उचित प्रबंधन नहीं करने के कारण हजारों क्विंटल गेहूं खुले आसमान के नीचे पड़ा हुआ है। टाउन मंडी के हालात तो ऐसे हैं कि वहां पर गेहूं के कट्टों में आग लगने की घटना भी घट चुकी है। बावजूद जिम्मेदार खरीद और उठाव के प्रति गंभीर नहीं हो रहे हैं। इसके कारण मंडियों की स्थिति लगातार बिगड़ रही है। टाउन मंडी में चालू सीजन में अभी तक छह लाख ९५ हजार क्विंटल गेहूं की खरीद हो चुकी है। जबकि तीन लाख २० हजार क्विंटल का उठाव हुआ है। भुगतान की गति तो उठाव से भी मंद है। टाउन मंडी में अभी तक एक लाख ४० हजार क्विंटल गेहूं का भुगतान ही हुआ है। इस तरह सरकारी खरीद के आंकड़े बताते हैं कि अफसर मंडियों में हालात सुधारने के प्रति कितने गंभीर हैं। पत्रिका ने एफसीआई अधिकारियों से जब उठाव की मंद गति को लेकर सवाल किया तो उनका कहना था कि उठाव करने वाले ठेकेदार को कार्य की गति बढ़ाने को लेकर पाबंद किया है। आने वाले दिनों में उठाव की गति तेज होने की संभावना है। गैरतलब है कि करीब एक पखवाड़े पहले अचानक बारिश और अंधड़ आने के कारण गेहूं की चमक खराब हो गई है। इसके कारण एफसीआई ने खरीद बंद कर दी थी। पत्रिका ने इस समस्या को लेकर समाचार का प्रकाशन किया तो किसान और व्यापारी वर्ग ने जागरूक होकर संघर्ष किया। इसके बाद सरकार ने बिना चमक वाले गेहूं की खरीद को लेकर मंजूरी जारी की। अब खरीद सुचारू होने के बाद मंडियों में उठाव की समस्या के कारण किसान और व्यापारी परेशान हो रहे हैं।
धीमे गति पर अफसरों की दलील
मंडियों में खरीद सुचारू होने के बाद उठाव कार्य काफी धीमे गति से चल रहा है। उठाव गति मंद होने के सवाल पर मंडी समिति हनुमानगढ़ के सचिव सीएल वर्मा ने बताया कि मई दिवस, अमावस्या और बीते दिनों मतदान होने के कारण मजदूरों ने उठाव नहीं किया। लेकिन अब आने वाले तीन चार दिनों में उठाव गति में तेजी आने की संभावना है। उन्होंने बताया कि खरीद सुचारू रखने तथा उठाव कार्य में तेजी लाने को लेकर लगातार एफसीआई अधिकारियों से संपर्क किया जा रहा है।
उठाव के अभाव में तीन लाख का गेहूं जला
हनुमानगढ़. टाउन धानमंडी स्थित श्रीलक्ष्मीनारायण मंदिर के सामने मंगलवार दोपहर को गेहंू से भरे थैलों में अचानक आग लगने से अफरा तफरी मच गई। देखते ही देखते तीन लाख रुपए का गेहूं जलकर खाक गया। आग पर काबू पाने के लिए मंगवाई गई दमकल से सैंकड़ों क्विंटल गेहूं भीग गया। गेहूं का उठाव धीमा होने के कारण व्यापारियों ने एफसीआई की कार्यप्रणाली के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे एफसीआई अधिकारियों का घेराव कर रोष जताया गया। जानकारी के अनुसार दुकानों के आगे गेहूं के थैले पड़े हैं। इनका उठाव किया जाना है। एफसीआई अधिकारियों ने गेहूं के उठाव जल्द करने का आश्वासन दिया तो व्यापारी शांत हुए। फूडग्रेन मर्चेट्स एसोसिएशन अध्यक्ष सुभाष सिंगला, सचिव रमन सर्राफ, कोषाध्यक्ष जितेंद्र कन्दोई, रामलाल किरोड़ीवाल, अशोक नागपाल आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो