scriptसर्वाधिक 65 प्रतिशत सरकारी खरीद हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर से | gehu kharid | Patrika News

सर्वाधिक 65 प्रतिशत सरकारी खरीद हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर से

locationहनुमानगढ़Published: Feb 18, 2019 11:38:19 am

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

gehu

सर्वाधिक 65 प्रतिशत सरकारी खरीद हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर से


-इस बार १८४० रुपए प्रति क्ंिवटल के हिसाब से होगी गेहूं की सरकारी खरीद
-अच्छी सर्दी पडऩे के कारण रिकॉर्ड उत्पादन की उम्मीद

पुरुषोत्तम झा. हनुमानगढ़. इस बार अच्छी सर्दी पडऩे के कारण गेहूं की बम्पर पैदावार हो सकती है। मौसम ने कुछ दिन और साथ निभाया तो इस बार रिकॉर्ड उत्पादन संभव है। सरकार ने इस वर्ष न्यूतनम समर्थन मूल्य १०५ रुपए बढ़ा दिया है। चालू रबी सीजन में १८४० रुपए प्रति क्ंिवटल के हिसाब से गेहूं खरीद की जाएगी। प्रदेश के २६ जिलों में सरकारी खरीद शुरू करने की तैयारी में सरकार स्तर पर प्रयास तेज कर दिए गए हैं। खास बात यह है कि पूरे प्रदेश में कुल जितने एमटी गेहूं की खरीद की जाती है, उसका ६० से ६५ प्रतिशत हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर केवल दो ही जिलों में होता है। इस तरह साफ है कि गेहूं की सरकारी खरीद में सर्वाधिक जोर इन दोनों जिलों पर ही रहेगा। गेहूं की सरकारी खरीद को लेकर हाल ही में उच्च स्तर पर बैठक कर खरीद केंद्रों के निर्धारण पर विचार-विमर्श किया गया। रबी वर्ष २०१९-२० में करीब १८ -१९ लाख एमटी गेहंू की सरकारी खरीद होने की संभावना है। जबकि वर्ष २०१८-१९ में प्रदेश में १५.३२ लाख एमटी गेहूं की खरीद की गई थी। गत वर्ष २२९ खरीद केंद्र बनाए गए थे। इस बार भी इतने ही केंद्रों पर सरकारी खरीद होने की स्वीकृति जारी की गई है। इस बार भारतीय खाद्य निगम से १५०, राजफैड से १०० तथा तिलम संघ से २५ क्रय कें्रदों की सूची मांगी गई है। ताकि इन केंद्रों के माध्यम से टोकन जारी करने की प्रक्रिया शुरू की जा सके। गेहूं की सरकारी खरीद इस बार ऑनलाइन की जाएगी। किसानों का पंजीकरण कोटा संभाग में १४ फरवरी तथा प्रदेश के दूसरे संभागों में एक मार्च से शुरू करके खरीद की जाएगी। ई-रजिस्ट्रेशन के लिए ईमित्र केंद्र भी अधिकृत किए गए हैं। जिससे किसानों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में किसी तरह की दिक्कत नहीं आए।
शत-प्रतिशत ऑनलाइन खरीद
इस बार सरकार गेहूं की शत-प्रतिशत खरीद ऑनलाइन करेगी। इसके लिए ई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। एफसआई हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर के एरिया मैनेजर लोकेश ब्रह्मभट्ट ने बताया कि किसान अपने मोबाइल व कम्प्यूटर पर पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। उन्होंने बताया कि पोर्टल खुलते ही किसान को अपना जिला, मंडी व जिस तारीख को वह फसल बेचना चाहता है वह दिनांक पसंद करेगा। इसके बाद वन टाइम पासवर्ड जारी होगा। जिसके आधार पर किसान को टोकन नंबर आवंटित किया जाएगा। टोकन नंबर जिस दिन लेकर वह फसल बेचने के लिए मंडी जाएगा, उस दिन उसे गिरदावरी सहित अन्य दस्तावेज साथ ले जाने होंगे। कोटा संभाग में खरीद १५ मार्च से तथा अन्य संभाग में एक अप्रेल से खरीद प्रस्तावित है। मध्य जून तक गेहूं की सरकारी खरीद प्रक्रिया चलने की संभावना है।
बारदाने की हो रही आवक
हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर जिले में ढाई करोड़ बारदाना यानी जूट के बोरे की मांग रहती है। इसकी तुलना में अभी तक करीब ८० लाख बारदाने की आवक हो चुकी है। शेष बारदाने की आवक इस माह के अंत तक होने की बात एफसीआई के अधिकारी कह रहे हैं। टेंडर आदि की प्रक्रिया भी पूरी करने में एफसीआई अधिकारी जुटे हुए हैं। जिससे खरीद समय पर शुरू हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो