scriptअशुद्ध जल से दूषित होती घग्घर नदी | Ghagghar river was contaminated with impure water | Patrika News

अशुद्ध जल से दूषित होती घग्घर नदी

locationहनुमानगढ़Published: Mar 23, 2019 09:51:19 pm

Submitted by:

Anurag thareja

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

अशुद्ध जल से दूषित होती घग्घर नदी

अशुद्ध जल से दूषित होती घग्घर नदी

अशुद्ध जल से दूषित होती घग्घर नदी
टिब्बी. हनुमानगढ़ व श्री गंगानगर जिले की कई तहसीलों को अपने पानी से हरा भरा बनाने वाली बरसाती नदी ‘घग्घरÓ में इन दिनों बह रहा रसायन युक्त पानी नदी को दूषित बना रहा है। हिमाचल प्रदेश की शिवालिक की पहाडिय़ों से निकलने वाली घग्घर में जुलाई माह में बरसाती पानी प्रवाहित होता है। यह बरसाती पानी हनुमानगढ़ जिले की टिब्बी, हनुमानगढ़, पीलीबंगा व श्री गंगानगर की सूरतगढ़ व अनूपगढ़ तहसीलों तक पहुंचता है। इस नदी के पानी का सबसे ज्यादा फायदा टिब्बी व हनुमानगढ़ तहसील के किसानों को होता है लेकिन इस नदी में फिलहाल शुद्ध पानी की बजाय रसायन युक्त पानी ज्यादा प्रवाहित हो रहा है। जुलाई माह में बरसात के दिनों में घग्घर में इतना शुद्ध पानी नही आता जितना जनवरी से अप्रैल माह तक इसमें अशुद्ध पानी आता है। घग्घर में हरियाणा के कारखानों का रसायनयुक्त पानी जनवरी से अप्रैल माह के बीच कई बार प्रवाहित कर दिया जाता है।
इसमें अशुद्ध पानी प्रवाहित होने से घग्घर नदी दूषित होने के साथ इसके आसपास बदबू छाई रहती है। घग्घर में बदबूदार पानी रूका रहता है तथा जब बरसाती पानी आता है तो वह भी अशुद्ध हो जाता है। घग्घर फ्लड के अधिकारियों के अनुसार जनवरी से अप्रैल माह में हरियाणा की ओटू हैड से कई बार दूषित पानी घग्घर में छोड कर इसे दूषित किया जाता है। पिछले सप्ताह अधिकारियों की बैठक में जिला कलेक्टर जाकिर हुसैन ने घग्घर फ्लड के अधिकारियों को हरियाणा के अधिकारियों को पत्र लिखकर इस पर ऐतराज जताने तथा रसायन युक्त पानी को रोकने के लिए कहने का निर्देश दिया था। पिछले कई वर्षो से घग्घर में आ रहे बदबूदार पानी को रोकने की जिला प्रशासन ने पहल की है तथा इसका सकारात्मक परिणाम घग्घर नदी को दूषित होने से बचा सकता है।
बदबूदार पानी रूका रहता है तथा जब बरसाती पानी आता है तो वह भी अशुद्ध हो जाता है। घग्घर फ्लड के अधिकारियों के अनुसार जनवरी से अप्रैल माह में हरियाणा की ओटू हैड से कई बार दूषित पानी घग्घर में छोड कर इसे दूषित किया जाता है। पिछले सप्ताह अधिकारियों की बैठक में जिला कलेक्टर जाकिर हुसैन ने घग्घर फ्लड के अधिकारियों को हरियाणा के अधिकारियों को पत्र लिखकर इस पर ऐतराज जताने तथा रसायन युक्त पानी को रोकने के लिए कहने का निर्देश दिया था। पिछले कई वर्षो से घग्घर में आ रहे बदबूदार पानी को रोकने की जिला प्रशासन ने पहल की है तथा इसका सकारात्मक परिणाम घग्घर नदी को दूषित होने से बचा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो