प्रतिबंध लगा तो ऊंचे दामों पर बिकने लगे गुटखे व पान मसाले

प्रतिबंध लगा तो ऊंचे दामों पर बिकने लगे गुटखे व पान मसाले
प्रतिबंध लगा तो ऊंचे दामों पर बिकने लगे गुटखे व पान मसाले

Manoj Goyal | Publish: Oct, 06 2019 12:37:42 PM (IST) Hanumangarh, Hanumangarh, Rajasthan, India

प्रतिबंध लगा तो ऊंचे दामों पर बिकने लगे गुटखे व पान मसाले


प्रतिबंधित माल के जमा खोरों की चांदी

नोहर. राजस्थान सरकार ने गांधी जयंती पर 2 अक्टूबर से राज्य में पान मसाला और तंबाकू पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान कर दिया। इसमें महाराष्ट्र व बिहार के बाद राजस्थान देश का ऐसा तीसरा राज्य बन गया है जहां इन उत्पादों पर पूर्णत: प्रतिबंध है। इसके बावजूद क्षेत्र में जर्दा, खैनी, बीड़ी, सिगरेट आदि तंबाकू उत्पाद धड़ल्ले से बिक रहे हैं। इनकी बिक्री में एक बदलाव यह आया है कि इन उत्पादों की कालाबाजारी शुरू हो गई है।


कस्बे के करीब आधा दर्जन थोक विक्रेताओं ने एकाएक ही इनके दाम बढ़ा दिए हैं। गुटखा, पान मसाला के थोक वितरकों की चांदी हो गई है। कस्बे के पीपल गट्टे, एसबीबीजे मार्ग, सिंधी बाजार आदि क्षेत्रों में गुटखे व पान मसाले के थोक विक्रेता लगातार खुदरा व्यापारियों को अधिकतम अंकित मूल्य से ऊपर पैसे वसूल कर माल उपलब्ध करवा रहे हैं। आदेश के तीन दिन बाद भी क्षेत्र में बीड़ी, सिगरेट, पान मसाला सहित जर्दा खैनी धड़ल्ले से बिक रहे हैं।

चिकित्सा विभाग के अनुसार पान-मसाला, गुटखा आदि में तंबाकू की पुष्टि होने पर कार्रवाई का प्रावधान है। सीधे तौर पान मसाला आदि बैन नहीं हैं। पान मसाले के एक थोक विक्रेता ने बताया कि अभी तक तो बाजार में प्रतिबंधित पान मसाला ही ऊंचे दामों में बिक रहा है। शीघ्र ही कंपनी नया माल बाजार में उतारेगी। इनमें सरकारी आदेश की पालना की जाएगी। इस संबंध में खाद्य सुरक्षा अधिकारी हनुमानगढ़ हरिराम वर्मा का कहना है कि प्रतिबंधित तत्व युक्त पान मसाला बेचने वालों पर कार्रवाई के लिए नमूना संग्रहण किया जाएगा। जिले में नजर पान पसाले में मैग्रेशियम कार्बोनेट पाया गया है जो हानिकारक पदार्थ की श्रेणी में है।(नसं.)

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned